लूटी गई 09 लाख की नगदी पुलिस टीम द्वारा आरोपियों से बरामद
पुलिस के द्वारा सुलझाई गई गुढ़ना गांव में ब्लाइंड मर्डर की गुत्थी
24. सितंबर को मृतक की पहचान दलीप कुमार मेहता के रूप में हुई
आरोपियों की पहचान ’कृष्ण कुमार व आसिम बेनर्जी के रुप में हुई

फतह सिंह उजाला

पटौदी। बीती 23. सितंबर को थाना पटौदी के एरिया में गांव गुढ़ाना-राजपुरा के पास एक अज्ञात व्यक्ति का शव मिला था। सूचना पर पुलिस टीम, सीन ऑफ क्राईम, फिंगर प्रिन्ट व एफ.एस.एल. की टीमों को बुलवाकर घटनास्थल का निरीक्षण कराया। मृतक की उम्र करीब 40 वर्ष थी तथा कमीज पर काफी खून लगा हुआ था तथा पास में ही एक चाकू पङा हुआ था। इस सम्बन्ध में थाना पटौदी में धारा 302 के तहत अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

एसीपी क्राइम प्रीतपाल सांगवान ने जानकारी देते बताया कि पुलिस टीम के प्रयासों उपरांत  24. सितंबर को मृतक की पहचान दलीप कुमार मेहता के रूप में हुई। ये मूल रूप से जे.जे. कॉलोनी, मादीपुर दिल्ली का निवासी था तथा अब रेवाड़ी में बतौर किराएदार रह रहा था। इस घटना बारे अन्य जानकारियां मिलने के आधार पर अभियोग में धारा 394, 397 जोङी गई। मामले की गम्भीरता को देखते हुए व केस को जल्द सुलझाने के उद्देश्य से थाना की टीमों के अतिरिक्त क्राइम की टीमें भी लगाई गई। उप-निरीक्षक अमित कुमार, प्रभारी अपराध शाखा फरुखनगर, गुरुग्राम की टीम द्वारा की गई कड़ी मेहनत उपरांत इस हत्याकांड को अंजाम देने वालों का सुराग लगा। इस पर कार्यवाही करते हुए अपहरण करने, धमकी देकर 09 लाख रुपए लूटने तथा हत्या करने वाले दो आरोपियों को 26. सितंबर को अलीपुर द्वार, पश्चिम-बंगाल से काबू करके नियमानुसार गिरफ्तार किया गया व आरोपियों को 03 दिन के राहदारी रिमाण्ड पर लिया गया। आरोपियों की पहचान ’कृष्ण कुमार (35 वर्ष) व आसिम बेनर्जी (32 वर्ष)’ के रुप में हुई।

खाटू श्याम जाने से बची कृष्ण की जान
आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी कृष्ण कुमार मूलरुप से रेवाङी का रहने वाला है। करीब 04 साल पहले इसने आसाम में शादी कर ली थी और उसके बाद यह वहीं पर रहने लगा था। कृष्ण ने आसाम निवासी अपने एक साथी आसिम बेनर्जी के साथ मिलकर मिलकर रेवाङी में एक फूड जॉइंट चलाने वाले एक दुकानदार का अपरहण करके उसको लूटने व हत्या करने की योजना बनाई। 12.सितंबर  को ये दोनों आसाम से रेवाङी आ गए और 02 दिन तक दुकानदार की रैकी की। 15. सितंबर को इन्होनें चाकू व बर्फ तोङने का सुआ खरीदा उसके बाद 16.सितंबर से ये दुकानदार का अपरहण का प्रयास करने लगे । किन्तु दुकानदार खाटू श्याम जी के दर्शन करने के लिए चला गया था इसलिए ये उसका अपहरण नही कर पाए। उक्त दुकानदार का अपहरण करने में असफल होने के बाद इन्होंने प्लान बदल दिया।

50 लाख लेकर एक हत्या और करनी थी
इसके बाद में तेल टैंकरों से तेल की सप्लाई काम करने वाले दलीप कुमार मेहता का अपहरण करके लूट की योजना बनाई। आरोपी कृष्ण पहले से ही दलीप कुमार मेहता को जानता था तथा उसे यह आभास था कि इससे भी अच्छी रकम मिल सकती है। इसलिए 22. सितंबर को ये दोनों योजनानुसार दलीप कुमार मेहता के किराए के घर पर पहुंच गए और उसको बहाने से किसी काम के लिए चलने के लिए राजी किया। इन्होनें उसको उसी की क्रेटा गाङी में रस्सी से बांध दिया व उसका अपहरण कर लिया। उसके बाद आरोपियों ने मृतक से 15 लाख रुपयों की मांग की तो मृतक ने अपने दोस्तों से 09 लाख रुपयों मंगवाकर एक जानकार व्यक्ति के माध्यम से आरोपियों को दे दिए। रुपये मिलने के बाद आरोपियों ने चाकू व बर्फ तोङने के सुआ से वार करके दलीप कुमार की हत्या कर दी व शव को थाना पटौदी के एरिया में डाल दिया। मृतक के गले से गोल्ड चेन, हाथ से अंगूठी व उसकी गाङी को भी लेकर चले गए। गाड़ी को इन्होंने थाना खेङकी दौला के एरिया में छोङ दिया था जिसे पुलिस टीम द्वारा लावारिश हालात में पहले ही बरामद किया जा चुका है। इन्होंने यह भी खुलासा किया कि  ’इन्होंने योजना बना रखी थी कि दशहरे के बाद रेवाड़ी के फ़ूड जॉइंट चलाने वाले दुकानदार का भी इसी प्रकार से अपहरण करके उससे 50 लाख रुपए लेकर हत्या करनी थी।’  आरोपी कृष्ण दहेज हत्या के मामले में 03 साल की कैद भी काट चुका है, अब दूसरी शादी करके आसाम में रह रहा था।

05 दिन का पुलिस हिरासत रिमाण्ड
आरोपियों द्वारा मृतक का अपरहरण करके व धमकी देकर ’लूटे गए 09 लाख रुपयों की नगदी पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से बरामद’ की जा चुकी है। आगामी कार्यवाही के लिए आरोपियों को गुरूवार को अदालत में पेश करके 05 दिन के पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया गया है। पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान आरोपियों द्वारा मृतक से छीनी गई गोल्ड चेन व अंगूठी इत्यादि बरामद की जाएगी। 

error: Content is protected !!