19 सितंबर को केरला विधानसभा में अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कमेटी हरियाणा विधानसभा एवं पिछड़ा वर्ग कमेटी केरला विधानसभा की औपचारिक भेंट…..

*हुई कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा*

गुरूग्राम – हरियाणा विधानसभा की अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग की कमेटी ने केरला विधानसभा की पिछड़े वर्ग कमेटी से भेंट कर हरियाणा में अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के लिए किए गए कार्यों की सराहना की ।

अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कमेटी हरियाणा विधानसभा के चार सदस्यों के प्रतिनिधि मंडल जिसकी अध्यक्षता पटौदी से विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता कर रहे थे साथ मे कांग्रेस के रेवाड़ी से विधायक श्री चिरंजीव राव, कलावाली के विधायक श्री शीशपाल, शाहबाद के विधायक एवं हरियाणा सरकार में चेयरमैन श्री राम करण काला एवं हरियाणा विधानसभा के उप सचिव श्री कंवर सिंह ने केरला विधानसभा की पिछड़े वर्ग कमेटी के चेयरमैन एवं विधायक श्री पी एस सुपाल, विधायक नेनमारा श्री के बाबू, विधायक थिरीपुनीथुरा श्री के बाबू, विधायक श्री जी स्टीफन, विधायक श्री थॉमस के थॉमस, केरल विधानसभा सचिव श्री ए एम बशीर, केरल विधानसभा अतिरिक्त सचिव श्री सुरेश कुमार के, अतिरिक्त सचिव अनुसूचित जनजाति विभाग श्रीमती मिनिमल वी जी, निदेशक अनुसूचित जनजाति विभाग श्री पी वाणी दास एवं उपनिदेशक अनुसूचित जनजाति विभाग श्री कृष्णा प्रकाश के साथ भेंट की ।

बैठक में विधायक श्री सत्य प्रकाश जरावता ने हरियाणा विधानसभा की अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कमेटी की उपलब्धियां बताते हुए कहा आरक्षण को लेकर, सरकारी योजनाओं के क्रियान्वन को लेकर ताकि समाज के अंतिम वर्ग को सरकारी योजनाओं का फायदा पहुंच सके हरियाणा विधानसभा की अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग की कमेटी चेयरमैन श्री ईश्वर सिंह जी के नेतृत्व में पिछले ढाई वर्ष के कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण कार्य कर चुकी है । 

लगभग 85 करोड का लंबित अनुदान अनुसूचित जाति वर्ग को दिलाया गया और कमेटी की एक बड़ी सिफारिश हरियाणा सरकार ने मानते हुए अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के बच्चों को ही नहीं सामान्य वर्ग के बच्चों को भी टेबलेट देने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया और इस जनहित के कार्य के लिए कमेटी ने हरियाणा के यशस्वी माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी की मुख्य रूप से प्रशंसा की ।

केरला विधानसभा की पिछड़े वर्ग कमेटी के अध्यक्ष ने बताया कि उनकी कमेटी महीने में एक बार ओपन हाउस लगाती है ताकि लोग अपनी समस्याओं बता सके और वे लोगों की समस्याओं को संबंधित विभाग को भेजते हैं और संबंधित शिकायतकर्ता को सरकार द्वारा की गई कार्यवाही से अवगत कराने का काम करते हैं कई विषयों में कमेटी स्वयं संज्ञान भी लेती है ।

केरला विधानसभा कमेटी की इस ओपन हाउस कार्यप्रणाली की तारीफ हरियाणा विधानसभा कमेटी के नेतृत्व पर गए विधायक श्री सत्य प्रकाश जरावता एवं सभी सदस्यों ने की ।

कमेटी के सदस्यों ने ओबीसी के आरक्षण पर चर्चा करते हुए भी कहा हरियाणा में भी अध्यादेश लाकर पंचायती चुनाव में बी सी ए कैटेगरी को आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है ।

विधायक श्री चिरंजीव राव ने भी कहां की केरला विधानसभा के ओपन हाउस में शिकायत सुनने की प्रक्रिया लोगों के लिए हितकारी है और इसलिए हमारी कमेटी भी हरियाणा विधानसभा को ओपन हाउस शिकायत निवारण प्रक्रिया लगाने की सिफारिश करेगी ।