वाइस चेयरमैन पूरन यादव ने गौशाला प्रतिनिधियों से ली लंपी के बारे में जानकारी
गोशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रही है सरकार: पूरन यादव

गुरुग्राम, 21 सितंबर। बुधवार को गोसेवा आयोग के गोसेवा पखवाड़े का शुभारंभ गुरुग्राम के चौमा गांव स्थित नंदीधाम से हुआ। यहां हरियाणा गोसेवा आयोग के उपाध्यक्ष पूरन यादव ने पीपल, बरगद, रुद्राक्ष, आंवला, गुलमोहर के पांच पौधे लगाकर प्रदेश में गोसेवा पखवाड़े की शुरुआत की। इसी के साथ प्रदेश की 624 गौशालाओं में सेवा कार्य शुरू हो गए हैं।

आज पहले दिन सभी गौशालाओं में कार्यक्रम में शामिल लोगों ने सबसे पहले पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया और इसके बाद सफाई अभियान चलाया गया। सेवा कार्यक्रम में पशु पालन विभाग के अधिकारियों और चिकित्सकों ने भी हिस्सा लिया। पहले दिन लंपी की समीक्षा के लिए जूम के माध्यम से 17 गोशालाओं के प्रतिनिधियों से पूरन यादव ने बात की और अधिक तेजी व सतर्कता से काम करने के निर्देश दिए।

गुरुग्राम में अभियान की शुरुआत करते हुए पूरन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेवा को सबसे अधिक महत्व देते हैं। ऐसे में उनके जन्मदिवस के उपलक्ष्य में गोसेवा आयोग ने गौशालाओं में भी विशेष सेवा कार्य शुरू किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आत्म निर्भर भारत का आह्वान किया है ऐसे में हमारी गोशालाएं भी आत्म निर्भर हो इसके लिए प्रदेश सरकार आयोग के माध्यम से अनेक काम कर रही है। पूरन यादव ने बताया कि गोशालाएं केवल गायों का संरक्षण, देखभाल, चारा खिलाने, दूध निकालने तक सीमित ना रहे बल्कि अब आत्म निर्भर बनाने के लिए कई तरह के उत्पाद बनाने के काम भी अनेक गोशालाओं में शुरू कर दिया गया है।

गोशाला आयोग के वाइस चेयरमैन पूरन यादव ने बताया कि सेवा पखवाड़े के पहले दिन गुरुग्राम जिले की 17 गोशालाओं को जूम से जोड़ दिया गया है और वहां के पदाधिकारियों और डाक्टरों से लंपी बीमारी को लेकर समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि सभी गोशाला प्रबंधकों को कहा गया है कि वे गोशालाओं में आ रही नई गायों की लिस्ट तैयार करें और यह भी डाटा तैयार करके कितनी गायें इस बीमारी से ग्रस्त हुई और कितनी ठीक हुई। पूरन यादव ने बताया कि पखवाड़े के दौरान सभी गौशालाओं में ऐसे लंपी की समीक्षा की जाएगी। लंपी बीमारी से निपटने के लिए विशेषज्ञों की सलाह ली गई है। सरकार भी पशुओं का टीकाकरण करके बीमारी की रोकथाम का पूरा प्रयास कर रही है। उन्होंने गोपालकों और सभी गोशालाएं संचालकों से अपील करते हुए कहा कि गोशालाओं में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, अगर किसी पशु में बीमारी की थोड़ी बहुत भी शंका हो तो उसे अन्य पशुओं से अलग रखें।

इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश सह मीडिया प्रमुख अरविंद सैनी, पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर नरेंद्र यादव, एसडीओ डा. जगदीप, बीएस डा. बिरेन्द्र, डाक्टर ब्रम्हाप्रकाश, बलजीत यादव, हीरालाल, उदयप्रकाश, पुरुषोत्तम सोनी, पुनित वशिष्ठ, पंडित कृष्ण मुरारी आदि अनेक गणमान्य लोग, गोपालक और गोसेवक मौजूद रहे।

error: Content is protected !!