– निगम, नगर परिषद व नगर पालिका सीमा में स्थित ढ़ाबा, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल व होटल में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों की पालना सुनिश्चित करवाने के दिए निर्देश
– आदेशों के तहत पार्किंग सुविधा, रेनवाटर हारवैस्टिंग सिस्टम, सीवरेज कनैक्शन, ठोस कचरा प्रबंधन नियम, बिल्डिंग प्लान एवं ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट, फायर फाईटिंग उपकरण, प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियम की होनी चाहिए पालना
– बैठक में प्रॉपर्टी टैक्स संबंधी भी दिए गए अधिकारियों को दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 9 सितम्बर। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में नगर निगम गुरूग्राम सहित नगर परिषद सोहना व पटौदी-मंडी और नगर पालिका फरूखनगर के अधिकारियों के साथ बैठक की तथा उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

निगमायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि वे नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा नगर निगम, नगर परिषद व नगर पालिका सीमा में स्थित ढ़ाबों, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल व होटलों के बारे में दिए गए आदेशों की पालना सुनिश्चित करवाएं। आदेशों के तहत इनमें पार्किंग सुविधा, रेनवाटर हारवैस्टिंग सिस्टम, सीवरेज कनैक्शन, ठोस कचरा प्रबंधन नियम, बिल्डिंग प्लान एवं ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट, फायर फाईटिंग उपकरण तथा प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियम की पालना होनी चाहिए। उक्त सभी को संबंधित अधिकारी नोटिस जारी करके 15 दिन में इनकी पालना सुनिश्चित करवाने के लिए कहें। अगर इसके बावजूद भी कोई नियमों की अवहेलना करता है, तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाएं।

ठोस कचरा प्रबंधन के बारे में निगमायुक्त ने कहा कि ढ़ाबों, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल व होटलों को अपने स्तर पर ही कचरे का प्रबंधन करना अनिवार्य है। वे या तो अधिकृत एजेंसी के साथ एग्रीमैंट करके अपना कचरा उन्हें सौंपें या अपने स्तर पर कचरे का निस्तारण करें। अगर वे अपने यहां से निकले कचरे को इधर-उधर अवैध रूप से डालते हैं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निगमायुक्त ने नगर परिषद सोहना, पटौदी-मंडी व नगर पालिका फरूखनगर के अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में सरकार द्वारा प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग एवं भंडारण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाएं। इसके तहत संबंधित का चालान करने के साथ ही प्रतिबंधित प्लास्टिक को जब्त करें।

प्रॉपर्टी टैक्स कार्य की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने असंतुष्टि जाहिर की तथा कहा कि इस कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने प्रॉपर्टी आईडी बनाने, प्रॉपर्टी टैक्स संबंधी शिकायतों का समाधान करने तथा प्रॉपर्टी आईडी को परिवार पहचान पत्र से जोडऩे के कार्य की समीक्षा की तथा इन कार्यों में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित नगर निगम गुरूग्राम के जोनल टैक्सेशन ऑफिसर (मुख्यालय) गुलशन सलूजा को निर्देश दिए कि वे इन कार्यों में सभी के साथ तालमेल करेंगे।

नई प्रॉपर्टी आईडी के लिए बनेगी अलग सैल : बैठक में निगमायुक्त ने नई प्रॉपर्टी आईडी बनाने के कार्य के लिए एक अलग सैल गठित करने के निदेश दिए। इसमें योजना शाखा, वाटर एवं सीवरेज कार्य से जुड़े अधिकारी तथा टैक्स विंग के चारों जोनों से एक-एक कर्मचारी को शामिल किया जाएगा। जोनल टैक्सेशन ऑफिसर (मुख्यालय) गुलशन सलूजा इस सैल के इंचार्ज होंगे।

बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त अमरदीप सिंह, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई, डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर डा. विजयपाल यादव, स्वच्छता सलाहकार अनिल मेहता, जोनल टैक्सेशन ऑफिसर गुलशन सलूजा सहित नगर परिषद पटौदी-मंडी, सोहना व नगर पालिका फरूखनगर के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!