मुख्यमंत्री ने ली कानून व्यवस्था व क्राइम को लेकर समीक्षा बैठक, संगठित अपराध के खिलाफ सख्त कार्रवाई के दिए आदेश

चंडीगढ़, 8 सितंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गृह मंत्री श्री अनिल विज की उपस्थिति में आज पुलिस मुख्यालय, पंचकुला में पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति तथा अपराध पर अंकुश लगाने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में डीजीपी हरियाणा श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल सहित हरियाणा पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी उपस्थित रहे।
 मुख्यमंत्री ने पुलिस नेतृत्व को संगठित अपराध के खिलाफ और भी सख्त कार्रवाई करने सहित अपराधियों पर नकेल कसने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में लोगों के लिए सुरक्षित वातावरण बनाना राज्य सरकार की प्रमुख प्राथमिकता है। प्रदेश में एक सुदृढ़ कानून व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करना इस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्हांेने कहा कि अपराध पर नियंत्रण और अनुकूल कानून-व्यवस्था की स्थिति भी प्रदेश के विकास को गति देती है, क्योंकि यह जनता को अपनी पूंजी और ऊर्जा राज्य में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

मुख्यमंत्री ने सरकार की अपराध पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि फील्ड में तैनात पुलिस अधिकारी गैंगस्टरों, बदमाशों और नशा तस्करों के खिलाफ प्रभावी रणनीति तैयार करते हुए लागू करने पर फोकस करें। उन्होंने कहा कि पुलिस को बिना किसी दबाव के केवल कानून और जनहित से निर्देशित होकर अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिए ताकि अपराधी में भय पैदा हो और कानून का पालन करने वाले नागरिकों में पुलिस के प्रति विश्वास और मजबूत बने।

  प्रदेश में साइबर क्राइम की स्थिति को लेकर समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि समय के साथ अपराध के तौर-तरीकों में भी बदलाव आया है। वर्तमान में साइबर क्राइम की काफी शिकायतें सामने आ रही हैं। अपराधियों ने भी अपने मोडस ऑपरेंडी साइबर दुनिया के अनुरूप बना ली हैं। उन्होंने डीजीपी को आदेश दिए कि पुलिस के साइबर तंत्र को और अधिक मजबूत बनाएं ताकि साइबर अपराध पर अंकुश लगाया जा सके। साथ ही साइबर अपराध को लेकर विशेष जागरूकता कार्यक्रम भी चलाये जायें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में नशे के सौदागरों पर नकेल कसने के लिए सभी फील्ड पुलिस युनिटस व स्टेट नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो मिलकर बेहतर कार्य कर रही है। उन्होंने सभी अधिकारियों को महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष नजर रखने और इस संबंध में अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। अपराध रोकथाम के अन्य क्षेत्रों जैसे गैंगस्टर, आतंकवाद, मोस्ट वांटेड अपराधी, साइबर अपराध, यातायात और सड़क सुरक्षा जैसे विषयांे पर भी चर्चा की गई।

 हरियाणा पुलिस की प्रदर्शन की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराधियों और असामाजिक तत्वों के खिलाफ हरियाणा पुलिस की लगातार कार्रवाई से जनता का विश्वास बढ़ा है। इसे आगे बढ़ाते हुए आपराधिक तत्वों को रोकने के लिए फील्ड में अधिकतम पुलिस उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। मोस्ट वांटेड अपराधियों, उद्घोषित अपराधियों और बेल जंपर्स की गिरफ्तारी के साथ-साथ अवैध हथियारों की बरामदगी के लिए भी विशेष अभियान चलाया जाए ताकि राज्य में अपराध दर को और कम किया जा सके।

 इस अवसर पर बोलते हुए गृह मंत्री श्री अनिल विज ने पुलिस अधिकारियों से बैठक में दिए गए निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने को कहा ताकि प्रदेश में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति और मजबूत हो सके।

Previous post

मुख्यमंत्री ने पंचकूला स्थित हरियाणा पुलिस मुख्यालय में ली प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक

Next post

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने वीरवार को राजभवन में आयोजित की प्रबंध समिति की बैठक

You May Have Missed

error: Content is protected !!