गुरुग्राम, 8 सितंबर 2022: गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) को कंपनी अधिनियम 2013 के प्रावधानों के तहत शामिल किया गया है जिसका उद्देश्य गुरुग्राम महानगरीय क्षेत्र में एक शहर बस परिवहन प्रणाली की स्थापना प्रबंधन संचालन और रखरखाव करना है। अपनी नई पहलों के एक हिस्से के रूप में जीएमसीबीएल ने अब उबर के साथ साझेदारी की है ताकि पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर दो मार्गों पर चार एसी बसों में ई-बुकिंग को सक्षम बनाया जा सके। देश में इस तरह की यह पहली पहल है। इस पहल से शहर में यात्रियों की सुविधा के लिए सार्वजनिक परिवहन सेवाओं का डिजिटलीकरण करेगी।

इस नई पहल की निम्नलिखित विशेषताएं हैंः-
● पूर्व-आवंटित सीटें
● कम ठहराव – तेज आवागमन
● सुरक्षित आवागमन – सभी के लिए सीट कोई यात्री खड़ा नहीं होगा
● ऐप-ट्रैक की गई सवारी – बस स्टॉप पर लंबा इंतजार नहीं
● उबर ऐप पर डिजिटल कोड की पुष्टि
● कोई कंडक्टर नहीं होगा

गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) और उबर ने आज उबर ऐप का उपयोग करते हुए जीएमसीबीएल बसों में अपनी सीटों के लिए बुकिंग और भुगतान करने के लिए एक साझेदारी शुरू की। यह पायलट परियोजना व्यसतम घंटों के दौरान शीर्ष दो मार्गों पर गुरगमन सीएनजी एसी बसों से शुरू होगी। यात्री सीटों की प्री-बुकिंग कर सकेंगे, बस के लाइव लोकेशन और रूट का अनुसरण कर सकेंगे, और इसके आगमन के संभावित समय (ईटीए) को जान सकेंगे, जैसे वे उबर कैब के साथ कर सकते हैं।

इस पायलट परियोजना का संचालन बादशाहपुर बस स्टैंड से डीएलएफ साइबर पार्क (शंकर चौक) के बीच हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के माध्यम से किया जाएगा और बीपीटीपी एस्टायर गार्डन (सेक्टर 70) से गोल्फ कोर्स रोड होते हुए डीएलएफ साइबर पार्क (शंकर चौक) तक। बसें सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से रात 8 बजे तक प्रत्येक मार्ग पर चलेंगी। टिकट की कीमत 7 रुपये प्रति किलोमीटर से शुरू होती है।

जीएमसीबीएल और उबर के बीच अपनी तरह की पहली साझेदारी के रूप में यह एक मॉडल के रूप में काम करेगा कि प्रौद्योगिकी कैसे सार्वजनिक परिवहन सेवाओं में सुधार कर सकती है। साझेदारी एक सुविधाजनक आवागमन अनुभव लाने का वादा करती है क्योंकि यह सार्वजनिक परिवहन बसों में पूर्व आवंटित सीटें, कम स्टॉप जिसका अर्थ है तेज गति और एक सुरक्षित सवारी क्योंकि चलती बसों में कोई खड़े यात्री नहीं होंगे। कुल मिलाकर बसों में एक तेज और अधिक सुखद यात्रा का अनुभव होगा। यात्रियों को बस में सवार होने के लिए केवल अपने उबर ऐप पर ड्राइवर को केवल ई-टिकट दिखाना होगा।

गुरुग्राम में आयोजित समारोह में जीएमसीबीएल के अध्यक्ष और जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुधीर राजपाल (आईएएस) ने कहा, आज गुरुग्राम एक विविध आबादी और देश में सबसे बड़े घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड का घर है। हम सार्वजनिक परिवहन सेवाओं में सुधार लाने और गुरुग्राम में आवागमन को एक सुखद और निर्बाध अनुभव बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उबर के साथ हमारी साझेदारी इस दिशा में एक कदम है और यह शहर में बस सेवाओं में क्रांति लाने के लिए विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी का उपयोग करने का मार्ग प्रशस्त करेगी। हमें विश्वास है कि इस साझेदारी को नागरिकों से प्यार मिलेगा और अन्य शहरों को निकट भविष्य में इसी तरह की पहल करने के लिए प्रेरित करेगा। हम यह भी चाहते हैं कि अधिक से अधिक निवासी शहर में सार्वजनिक परिवहन का लाभ उठाए।”

इस अवसर पर बोलते हुए एमसीबीएल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमति अंजू चौधरी ने बताया कि यात्रियों को डिजिटल भुगतान के लिए स्मार्ट कार्ड खरीदने की सुविधा प्रदान करने के लिए शहर में 6 स्थानों पर स्मार्ट कार्ड कियोस्क स्थापित किए गए हैं। आईडीएफसी फस्र्ट बैंक स्मार्ट कार्ड जारी करता है और इन कियोस्क का प्रबंधन करता है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान में डीआईएमटीएस के साथ परामर्श से जीएमसीबीएल एक नई तरह की डिजिटल पास प्रणाली तैयार करने की प्रक्रिया में है, जिसमें कम्यूटर केवाईसी संचालित प्रक्रिया के माध्यम से स्वयं का पास बनाने में सक्षम होगा। यह स्मार्ट कार्ड की जगह डिजिटल पास होगा। यदि सफल होता है] तो नई प्रणाली लागत प्रभावी होगी और बिना किसी काउंटर के मासिक पास बनाने की आसान प्रक्रिया होगी। इस बीच] जीएमसीबीएल ने जीएमसीबीएल बसों में एक महीने के लिए 20 प्रतिशत की छूट के साथ 07-06-2022 से भौतिक बस पास सुविधा शुरू की है] तीन महीने के लिए 25 प्रतिशत की छूट] छह महीने के लिए 28 प्रतिशत और एक साल के लिए 30 प्रतिशत की छूट दी गई है।

जीएमसीबीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने यह भी बताया कि कैबिनेट सब कमेटी इंफ्रास्ट्रक्चर ने जीएमसीबीएल के लिए 50 मिडी एसी 9 मीटर इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी दी है। हरियाणा सरकार के परिवहन विभाग ने कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) को सकल लागत अनुबंध आधार पर इलेक्ट्रिक बसों की खरीद के लिए पूरे हरियाणा राज्य की समेकित मांग भेजी है।