करनाल में आयोजित किया गया था राज्यस्तरीय समारोह, सीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया लोकार्पण व शिलान्यास
गुरुग्राम में विशिष्ठ अतिथि थे केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, ऑनलाइन माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े
मेयर मधु आज़ाद, विधायक सुधीर सिंगला, राकेश दौलताबाद,सत्य प्रकाश जरावता, संजय सिंह ने भी लिया भाग

गुरुग्राम 4 सितंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज करनाल में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश भर में 2038 करोड़ रुपये की 175 विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इस कड़ी में मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम जिला को भी लगभग ₹27 करोड़ रुपये की 4 परियोजनाओं का तोहफ़ा दिया।

गुरुग्राम जिला में यह कार्यक्रम लघु सचिवालय में आयोजित किया गया था जिसमें केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह विशिष्ट अतिथि थे। राव इस कार्यक्रम से ऑनलाइन माध्यम से जुड़े। उन्होंने मुख्यमंत्री के एक ही स्थान से पूरे प्रदेश में 175 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि इससे समय और धन दोनो की बचत हुई है, साथ में इन्फ़्रस्ट्रक्चर सुधार के कार्यों को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सड़क, बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य सुविधाएँ बेहतर करने जैसे इन्फ़्रस्ट्रक्चर सुधार के कार्यों को प्राथमिकता दे रहे हैं, क्योंकि उन्नति के लिए इन्फ़्रस्ट्रक्चर महत्वपूर्ण है।हमारे यहाँ इन्फ़्रस्ट्रक्चर अच्छा होगा तो निवेशक आएँगे, पीएम श्री मोदी की मेक-इन-इंडिया मुहिम को बल मिलेगा। आज पूरे प्रदेश में कई बिजली संयंत्रों, स्वास्थ्य केंद्रों, पेयजल व सीवरेज परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ, कईयों की आधारशिला रखी गई। पूरा प्रदेश एक साथ विकास की गाथा लिख रहा है।किसानों की सुविधा के लिए 35 मिनी सोईल टेस्टिंग लैब शुरू की गई हैं ताकि किसान अपने खेत की मिट्टी की जाँच करवाकर वैज्ञानिक तरीक़े से खेती कर सके और कृषि को फ़ायदे का व्यवसाय बना सके।

कार्यक्रम में मेयर मधु आज़ाद, गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद ,पटौदी के विधायक सत्य प्रकाश जरावता, सोहना के विधायक संजय सिंह भी उपस्थित थे। गुरुग्राम के उपायुक्त श्री निशांत यादव ने केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह तथा मेयर व सभी विधायकों का स्वागत किया।

गुरुग्राम में आज लगभग 22 करोड़ रूपये की लागत से गांव बहोड़ाकलां में महाग्राम योजना के तहत सीवरेज प्रणाली, पेयजल आपूर्ति तथा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना के लिए शिलान्यास किया। बैठक में जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता प्रेम सिंघल ने बताया कि इस परियोजना के तहत गांव बहोड़ाकला में जल आपूर्ति के लिए 6 टयूबवेल तथा चार बूस्टिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा, एसबीआर टेक्नोलॉजी पर आधारित 4 एमएलडी क्षमता के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी निर्माण किया जाएगा, जिसमें शोधन के बाद पानी का बीओडी लेवल इतना कम होगा कि इसे किसान सिंचाई के लिए प्रयोग कर सकेंगे । यह शोधित पानी सिंचाई के लिए उपयुक्त होगा और इसमें बदबू भी नहीं आएगी। इस परियोजना को अगस्त- 2024 तक पूरा किया जाएगा। इस परियोजना के तहत 6 वर्षो तक ऑपरेशन एंड मेन्टेनेन्स का कार्य एजेंसी द्वारा किया जाएगा।

इसी प्रकार , आज मुख्यमंत्री ने गांव नखडोला में लगभग 5 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किये गए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी उद्घाटन किया।यहां पर स्टाफ की भी नियुक्ति कर दी गई है।

इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सोमवार से ओपीडी शुरू हो जाएगी। उप सिविल सर्जन डॉक्टर नीलिमा के अनुसार यहां पर लोगों को ओपीडी , लैब, रेडियोलॉजिस्ट,एक्सरे, डेंटल, लेबर रूम, परिवार नियोजन , टीकाकरण सहित कई अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएंगी।

आज मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम के पटौदी की नई अनाज मंडी में बनाई गई मृदा परीक्षण लैब का भी उद्घाटन किया। इस लैब में मृदा के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। मृदा के स्वास्थ्य की जांच करके फसलों की पैदावार बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। इस प्रकार की एक सोईल टेस्टिंग लैब जिला के फरुखनगर क़स्बा में भी संचालित की जा रही है। ज़िला के सहायक मृदा संरक्षण अधिकारी अनुराग ने बताया कि इस लैब में मिट्टी में 16 पोषक तत्वो की जाँच होगी और उसी अनुसार किसानों का मार्गदर्शन किया जाएगा कि कौन सी फसल की बिजाई से उन्हें लाभ होगा।

इस अवसर पर उपयुक्त श्री निशांत कुमार यादव के अलावा गुरुग्राम की एसडीएम का कार्यभार देख रही जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कार्यकारी अभियंता सुरेश लाठर, ज़िला भाजपा के महामंत्री मनीष गाड़ोली भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!