-नेहरू स्टेडियम में हॉकी मैच व मैराथन का हुआ आयोजन

गुरुग्राम, 29 अगस्त। विश्व पटल पर भारतीय हॉकी को पहचान दिलाने व भारत को ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक दिलाने वाले हॉकी के जादूगर के नाम से विख्यात स्व. मेजर ध्यानचंद का जन्म दिवस आज राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में नेहरू स्टेडियम में मनाया गया। मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस के मौके पर स्टेडियम में हॉकी का मैच करवाया गया । कार्यक्रम में हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट व हरियाणा जिमनास्टिक एसोसिएशन के प्रमुख सूरजपाल अम्मू व सेवानिवृत हॉकी प्रशिक्षक फूल कुमार बतौर मुख्यातिथि आमंत्रित थे।

जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती संधू बाला ने मेजर ध्यानचंद के फोटो पर पुष्प अर्पित करने उपरान्त स्टेडियम में उपस्थित खिलाड़ियों को प्रोतसाहित करते हुए कहा कि देश में ऐसे बहुत ही कम लोग हुए हैं, जिन्होंने अपने क्षेत्र में इतनी महारत हासिल की कि उनका नाम इतिहास के पन्नों में सदा के लिए दर्ज हो गया। भारत में हॉकी के स्वर्णिम युग के हीरो मेजर ध्यानचंद का नाम भी ऐसे ही लोगों में शुमार है। उन्होंने अपने खेल से भारत को ओलंपिक खेलों की हॉकी स्पर्धा में स्वर्णिम सफलता दिलाने के साथ ही वैश्विक पटल पर हॉकी का दबदबा कायम किया। उन्होंने कहा कि खेल कोई भी हो, खिलाड़ी जीवन में शिखर तक पहुँचने के लिए मेजर ध्यानचंद से बेहतर कोई प्रेरणास्रोत नही है।

श्रीमती संधुबाला ने कहा कि यह भारत रत्न मेजर ध्यानचंद की स्वर्णिम उपलब्धि का ही प्रभाव था कि भारत सरकार ने वर्ष 2012 में मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस यानी 29 अगस्त को प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया जिसमें प्रत्येक जिले में विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। इस दौरान श्रीमती संधूबाला ने उन्हें खिलाड़ी जीवन में धैर्य, अनुशासन लाने के लिए मेजर ध्यानचंद के पद चिन्हों पर चलने के लिए भी प्रेरित किया।

इस अवसर पर नेहरू स्टेडियम के खिलाड़ियों द्वारा एक मैराथन दौड़ का भी आयोजन किया गया जोकि नेहरू स्टेडियम से शुरू होकर मोर चौक, सोहना चौक व राजीव चौक से होते हुए वापिस स्टेडियम पर आकर सम्पन्न हुई। मैराथन में लड़कों के अतिरिक्त लडकियो ने भी भाग लिया व प्रथम , दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडियों को मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित किया गया। इस दौरान नेहरू स्टेडियम में नेहरू स्टेडियम व गुरुग्राम गांव की हॉकी टीम के बीच एक फ्रेंडली मैच भी खेला गया।

error: Content is protected !!