हार्ट्रॉन इनोवेशन एवम् स्टार्टअप हब गुरुग्राम में हारट्रॉन के एमडी मंदीप बराड़ ने किया शुभारंभ

गुरुग्राम, 24 अगस्त । हार्ट्रॉन इनोवेशन एंड स्टार्टअप हब गुरुग्राम में राज्य सरकार के हारट्रॉन और नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नेस्कॉम) द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित स्टार्ट-अप वेयरहाउस का दूसरा चरण शुरू हुआ। इसका शुभारंभ हारट्रॉन के एमडी श्री मनदीप सिंह बराड़ ने किया।

स्उन्होंने कहा कि टार्टअप न केवल इनोवेशन ला रहे हैं बल्कि प्रमुख रोजगार सृजक के रूप में भी विकसित हो रहे हैं। यह लगभग दस हजार वर्ग फुट का स्टार्ट-अप वेयरहाउस, गुरुग्राम में 3.5 एकड़ में बने हार्ट्रॉन इनोवेशन एंड स्टार्टअप हब का एक अभिन्न अंग है। यहाँ पर इनोवेशन हब को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि इसमें साठ स्टार्ट-अप तक काम कर सकें, जहां पर उन्हें सीखने, काम करने और उनके विचारों/पायलट प्रॉजेक्ट/उद्यमों को सफल कंपनियों में बदलने में तेजी लाने में मदद मिले।

श्री बराड़ ने कहा कि इस दूसरे चरण में वर्चुअल इन्क्यूबेशन को शामिल करने और टियर-2 और टियर-3 शहरों व विश्वविद्यालयों और कॉलेजों तक पहुंच बढ़ाने के लिए गतिविधियों को और अधिक विकसित किया जाएगा। छात्रों में इमर्जिंग टेक्नोलोजी अपनाने की सोच पैदा करने के लिए उनकी शिक्षाविदों के साथ एक करीबी कार्य तंत्र की भी परिकल्पना की गई है, जिससे कि वे समाज के सामने विभिन्न क्षेत्रों में आने वाली कठिनाइयों के लिए तकनीकी समाधान ढूंढ सकें और इस प्रक्रिया में अपने स्वयं के उपयोगी उद्यम शुरू कर सकें।

उन्होने बताया कि इस स्टार्टअप वेयरहाउस में इंटरनेट ऑफ थिंग्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (CoE-IoT & AI) के लिए उत्कृष्टता केंद्र भी है, जिसमें स्टार्टअप को विविध इनक्यूबेसन सेवाएं प्रदान की जाती हैं। इसका उद्देश्य आईटी/आईटीईएस और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे आईओटी, रोबोटिक्स, एआर/वीआर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में नवाचार और उद्यमिता को गति प्रदान करना है। वेयरहाउस में तैयार किए गए उद्यमियों को कई लाभ होंगे जो उन्हें अपने उद्यमशीलता कौशल को बढ़ाने में मदद करेंगे और साथ ही साथ कनेक्ट सत्र, प्रारंभिक चरण मेंटरिंग और मेंटरशिप के माध्यम से अनुभव और ज्ञान तक पहुंच सहित उनकी मार्केटिंग क्षमता को तेज करेंगे।

प्रबंध निदेशक ने युवा उद्यमियों को अपने विचारों और उत्पादों को पेश करने के लिए प्रेरित किया।

हार्ट्रॉन और नैसकॉम के बीच एक समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया उभरते स्टार्टअप के साथ-साथ ऐसे छात्र जो उद्यमी बनना चाहते हैं, उन्हें संवारने में सहयोग करने के लिए हारट्रांन और नैसकॉम के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। हब में तैयार किए गए स्टार्टअप का एक कमेटी द्वारा विधिवत चयन किया जाएगा। इस कमेटी में राज्य सरकार, शिक्षा, उद्योग सहित सभी हितधारकों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

श्री बराड़ ने इस बात पर जोर दिया कि स्टार्टअप संस्कृति को टियर-2 और टियर-3 अन्य शहरों तथा विश्वविद्यालयों व कॉलेजों तक बढ़ाया जाए। उनकी राय थी कि उद्यमशीलता की गतिविधियों का दायरा सीमित नहीं होना चाहिए।

इस कार्यक्रम में प्रमुख औद्योगिक हस्तियों ने भाग लिया जिनमें नैसकॉम, हारट्रॉन के अधिकारी व अन्य सरकारी विभागों जैसे तकनीकी शिक्षा विभाग, कौशल विश्वविद्यालय आदि के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!