– मिशन टीबी फ्री हरियाणा के तहत ‘अडॉप्ट ए डिस्ट्रिक्ट‘ पहल का सीएम ने किया शुभारंभ
– कृष्णा मारूति इंडस्ट्रीज द्वारा दी गई दो मोबाइल क्लीनिक को भी झंडी दिखाकर किया रवाना

गुरूग्राम, 24 अगस्त। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज कॉरपोरेट कंपनियों का आह्वान किया कि वे देश को सन् 2025 तक टीबी मुक्त करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रदेश के जिलों को अडॉप्ट करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी अस्पतालों मे टीबी की रोकथाम व ईलाज की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी परंतु बिमारी को जड़मूल से समाप्त करने के लिए सभी हितधारकों को एकजुट होकर काम करने की जरूरत है।

वे आज गुरूग्राम के मेदांता-द मैडिसिटी अस्पताल में आयोजित मिशन टीबी फ्री हरियाणा के तहत ‘अडॉप्ट ए डिस्ट्रिक्ट‘ पहल का शुभारंभ करने उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम उपरांत मुख्यमंत्री ने कृष्णा मारूति इंडस्ट्रीज द्वारा सीएसआर के तहत उपलब्ध करवाए गए दो मोबाइल क्लीनिक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस वैन में पोर्टेबल एक्स रे मशीन, ट्रूनेट मशीन सहित मैडिकल परीक्षण की कई सुविधाएं उपलब्ध हैं।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों व चिकित्सकों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा पोलियो फ्री हो चुका है और अब हम प्रदेश को टीबी फ्री करने की ओर अग्रसर हैं। आने वाले दिनों में प्रदेश को एनीमिया से मुक्त करने का अभियान भी चलाया जाएगा जिससे विशेषकर महिलाओं व बच्चों को काफी लाभ होगा। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने यह भी कहा हालांकि मलेरिया की रोकथाम के लिए उपाय किए जा रहे हैं लेकिन मलेरिया से मुक्ति के लिए भी अभियान चलाना होगा। इसके साथ मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड की भी अलग-2 लहर समय समय पर आ रही हैं जिससे लोग ग्रस्त हो रहे हैं। प्रदेश को कोविड से छुटकारा दिलाने के लिए भी कोविड फ्री अभियान चलाना पड़ेगा।

‘मिशन टीबी फ्री हरियाणा‘ का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न कॉरपोरेट कंपनियों ने अभी तक हरियाणा प्रदेश के 11 जिलों को अडॉप्ट कर लिया है । इनमें यमुनानगर और करनाल जिला को राइट्स कंपनी, पानीपत को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड, सोनीपत को हिंदुस्तान लीवर , हिसार को जिंदल ने, मेवात को आर जे कॉर्प लिमिटेड , फरीदाबाद को एस्कोर्ट कंपनी, महेन्द्रगढ़ व रेवाड़ी को हीरो मोटोकॉर्प ने अडॉप्ट कर रखा है। आज मैनकाइंड फार्माश्यूटिकल कंपनी ने भी प्रदेश के दो जिले पलवल और झज्जर अडॉप्ट करने की सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के 9 जिले शेष रहते हैं जिनमें सिरसा, फतेहाबाद, जींद, अंबाला, पंचकूला , रोहतक, कुरूक्षेत्र , चरखी दादरी व भिवानी शामिल हैं। उन्होंने कॉरपोरेट हाउसिज से अपील की है कि इन जिलों को भी अडॉप्ट करके इनको टीबी फ्री करने का अभियान चलाएं।

इससे पहले गुरूग्राम के सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि गुरूग्राम जिला के तीन गांवो नामतः हाजीपुर पातली, सुल्तानपुर तथा फरूखनगर में एनीमिया मुक्त अभियान चलाया गया जिसके सकारात्मक परिणाम आए हैं। इसके अलावा, अब मेदांता सहित 7 निजी अस्पतालों के सहयोग से जिला गुरूग्राम में ब्लॉक स्तर पर मिशन टीबी फ्री अभियान के साथ-साथ एनीमिया से ग्रस्त मरीजों की पहचान करके उनका भी ईलाज किया जाएगा।

कार्यक्रम को मेदांता द मेडिसिटी के सीएमडी डॉ नरेश त्रेहान ने भी संबोधित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के पब्लिक सेफटी एडवाइजर अनिल राव, गुरुग्राम की पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन, उपायुक्त निशांत कुमार यादव,  स्टेट टीबी अधिकारी डॉ राजेश राजू, हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के वाईस चेयरमैन बोधराज सीकरी, सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव, डॉ. अशोक कपूर, डॉ विवेक शर्मा सहित विभिन्न औद्योगिक संस्थानों से आए पदाधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!