– जनता से जुड़े कार्यों एवं सेवाओं को निर्धारित समय-सीमा में सुनिश्चित करने के दिए निर्देश
– सेवा का अधिकार अधिनियम, सूचना का अधिकार अधिनियम, सामुदायिक केन्द्रों, शमशान घाटों एवं मार्केट क्षेत्रों, मॉडल रोड़ आदि के बारे में अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 24 अगस्त। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने बुधवार को वर्चुअल माध्यम से नगर निगम गुरूग्राम से संबंधित सेवाओं एवं कार्यों के तहत अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने सेवा का अधिकार अधिनियम, सूचना का अधिकार अधिनियम, सामुदायिक केन्द्रों, शमशान घाटों एवं मार्केट क्षेत्रों का सुधारीकरण व मॉडल रोड़ के बारे में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में निगमायुक्त ने कहा कि जनता से जुड़े कार्यों एवं उपलब्ध करवाई जाने वाली सेवाओं को निर्धारित समयसीमा में सुनिश्चित किया जाए, ताकि लोगों को बेवजह इधर-उधर भटकना ना पड़े और किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि सेवा का अधिकार अधिनियम की गंभीरता से पालना की जाए। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा आमजन को उपलब्ध करवाई जाने वाली सेवाएं निर्धारित समयसीमा में उपलब्ध करवाएं। उन्होने कहा कि संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि निर्धारित समयसीमा के बाहर कोई भी शिकायत नहीं जानी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि अब तक प्राप्त शिकायतों का समाधान अगले 15 दिन के भीतर किया जाना चाहिए। इसी प्रकार सूचना का अधिकार अधिनियम की भी पालना पूरी तरह से सुनिश्चित की जाए।

निगमायुक्त ने इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि निगम सीमा में स्थित मार्केट क्षेत्रों, सामुदायिक केन्द्रों तथा शमशान घाटों के सुधारीकरण एवं सौंदर्यकरण संबंधी कार्य जल्द करवाएं। उन्होंने मौके पर ही सफाई शाखा के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मार्केट क्षेत्रों में दो बार सफाई सुनिश्चित की जाए तथा अगर कोई व्यक्ति इधर-उधर कचरा फैलाता है, तो उसके चालान करें। मॉडल रोड़ के बारे में निगमायुक्त ने कहा कि सैक्टर-56 व साऊथ सिटी-1 के लिए तैयार किए गए डिजाईन पर कार्य करें तथा साथ ही पुराने गुरूग्राम क्षेत्र में भी दो सडक़ों को चिन्हित करके कार्रवाई शुरू की जाए।

बैठक में बताया गया कि मॉडल रोड़ बनाने के लिए कुछ पैरामीटर बनाए गए हैं। इनमें अतिक्रमण को हटाने, स्ट्रीट वैंडर्स को अधिकृत वैंडिंग जोन में स्थानांतरित करने, पार्किंग स्थल चिन्हित करने, पिक-अप एवं ड्रॉप प्वाईंट बनाने, साइकिल ट्रैक, बस स्टॉप, ग्रीन बैल्ट में वाटर रिचार्ज की व्यवस्था आदि शामिल हैं। बैठक में निगमायुक्त ने पार्किंग की मार्किंग कार्य को भी जल्द पूरा करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।