-बिजली बिल से सम्बंधित जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर पर ही संपर्क करें बिजली उपभोक्ता

गुरुग्राम, 23 अगस्त। जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज गुरुग्राम जिला वासियों को आगाह किया है कि यदि किसी नागरिक को  ऐसा मेसेज आता है कि ‘बिजली बिल जमा करें, अन्यथा कुछ घंटों में आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा’ तो सतर्क रहें और संदेश पर ध्यान ना देकर उसे तुरंत प्रभाव से डिलीट कर दें क्योंकि बिजली निगम केवल बिल लम्बित होने के बारे में ही सूचना देता है, ना कि कनेक्शन काटने की चेतावनी देता है और ना ही किसी नम्बर विशेष पर संपर्क करने को कहता है।

डीसी श्री यादव ने बताया कि साइबर ठग लोगों को ठगने के लिए हर रोज नए नए तरीके अपना रहे हैं। इन दिनों शातिर ठगों द्वारा लोगों को नए तरीके से फांसने की कोशिशों के तहत बहुत से नागरिकों के पास मोबाइल पर एक मैसेज आ रहा है कि आपका बिजली का बिल बकाया है और इस एवज में आपका कनेक्शन काट दिया जाएगा। इतना ही नहीं बाकायदा कनेक्शन काटने का समय भी बताया जा रहा है कि आज रात कनेक्शन कटेगा। बाद में एक नंबर भेजा जा रहा है और उस पर बात करने की सलाह दी जा रही है। काफी उपभोक्ता मैसेज में दिए गए नंबर पर काल करके पूछते हैं कि ऐसा क्यों होगा। बात करने पर अहसास होता है कि यह ठगी का तरीका है। उपायुक्त ने कहा कि जिला में यदि किसी बिजली उपभोक्ता का बिल बकाया है और उसे इस प्रकार का संदेश प्राप्त होता है तो वे सतर्कता बरतकर मैसेज पर अपनी प्रतिक्रिया ना देते हुए उसे अपने फ़ोन से डिलीट कर दे।

-साइबर ठगी से बचने के लिए फ़ौरन 1930 पर फ़ोन करें

डीसी श्री यादव ने कहा कि यदि फिर भी किन्ही कारणों से आपके साथ किसी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी होती है तो आप सबसे पहले हेल्पनाइन नंबर 1930 डायल करें और अपनी शिकायत को साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर दर्ज करें। उपायुक्त ने जिला के नागरिकों से अपील की है कि वे साइबर अपराधों से सावधान रहें और अपने परिवार के सदस्यों को भी जागरूक करें। उन्होंने कहा कि पहले साइबर फ्रॉड की सूचना के लिए 155260 हेल्पलाइन की सुविधा प्रदान की गई थी लेकिन अब केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा उपरोक्त नंबर की जगह 1930 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

-बिजली बिल से सम्बंधित जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर पर ही संपर्क करें बिजली उपभोक्ता

डीएचबीवीएन सर्किल वन के अधीक्षक अभियंता (आपरेशन) मनोज यादव ने बताया कि बिजली विभाग द्वारा बिल जमा करने में हो रही देरी के लिए उपभोक्ता को एक रिमाइंडर संदेश जरूर भेजा जाता है लेकिन उस मैसेज में कोई बिल पेमेंट लिंक या मोबाइल नंबर नही होता। ऐसे में बिजली विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को इस तरह के मैसेज को लेकर कोई प्रतिक्रिया न देने की सलाह दी जा रही है।

इसके बाद भी यदि किसी बिजली उपभोक्ता को अपने बिजली बिल को लेकर कोई संशय है तो वे अपनी नजदीकी बिजली कार्यालय अथवा बिजली विभाग के टोलफ्री नंबर 1800-180-4334 पर ही संपर्क करें।

error: Content is protected !!