देशवासियों का स्वाभिमान बढे़, सम्मान बढ़े और हमारे सैनिकों का मान बढे, सरकार उस दिशा में काम कर रही-डा. कमल गुप्ता
शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने नखडोला में फहराया तिरंगा
मंत्री डा. कमल गुप्ता ने स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी वीरांगनाओं को किया सम्मानित, पैर छू कर लिया आशीर्वाद
मंत्री ने मंगलवार को जिला के स्कूलों में अवकाश और प्रतिभागियों के लिए 5 लाख रूपए देने की घोषणा की

गुरूग्राम, 15 अगस्त। जिला में स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाई गई और आजादी के इस अमृत वर्ष में जिला में 5 स्थानों पर मंत्री व विधायकों ने ध्वजारोहण किया। जिला का मुख्य कार्यक्रम गुरूग्राम जिला के प्रमुख औद्योगिक स्थल मानेसर के निकट गांव नखडोला के शहीद एवं स्वतंत्रता सेनानी स्मृति स्टेडियम में आयोजित किया गया जहां पर प्रदेश के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भव्य परेड की सलामी ली।

डा. गुप्ता ने समारोह मंे उपस्थित स्वतंत्रता सेनानियों तथा उनकी वीरांगनाओं को सम्मानित किया और उनके पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लिया। इस मौके पर अपने स्वतंत्रता दिवस संदेश में डा. कमल गुप्ता ने देश की आजादी आंदोलन के संघर्ष से लेकर आजादी के बाद देश की उन्नति का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि असंख्य बलिदानों की बदौलत हमें यह आजादी मिली और इस वर्ष होली, दीपावली व तीज त्यौहारों की तरह हम आजादी का उत्सव मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय व राज्य सरकार उस दिशा मंे काम कर रही है कि कैसे देशवासियों का स्वाभिमान बढे़, सम्मान बढ़े और हमारे सैनिकों का मान बढे़। उन्हांेने कहा कि देश ने आजादी के 75 वर्षो में इतनी उन्नति की है कि आज हमारा देश एंटीसटेलाईट मिसाइल छोड़ने वाला विश्व का चौथा देश बन गया है।

डा. गुप्ता ने हर घर तिरंगा अभियान का उल्लेख करते हुए कहा है कि हरियाणा वासियों ने अपने घरों पर तिरंगा लगाकर तिरंगे का आदर व सम्मान किया है। उन्होंने कहा कि देश की सेनाओं का अब मनोबल ऊंचा है और शून्य से नीचे तापमान में भी हमारे सैनिक मुस्तैदी से खडे़ हैं। उन्होंने उन सैनिको को सलाम करते हुए कहा कि पूरा देश सैनिकांे को यह आश्वासन दे रहा है कि आप अपने परिवार की चिंता ना करें, आपके परिवार को हम संभालेंगे। स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि पहले देश पर बलिदान होने वाले बलिदानियों का केवल बस्ता ही आता था लेकिन अब बलिदान का पार्थिव शरीर उसके घर पर आता है और पूरा गांव व जिला प्रशासन बलिदानी की अंत्येष्ठी में शामिल होकर उसे अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं। उन्होंने कहा कि अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश सशक्त बन रहा है। पुलवामा की घटना का हमने सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में जवाब दिया और आज देश की शाख ऐसी बनी है कि हमारा एक सैनिक गलती से पाकिस्तान में चला गया था, वहां की सरकार ने उसे बाईज्जत सुरक्षित लौटाया।

स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि आजादी से 600 वर्ष पूर्व बाबर हमारे देश में आया और उसने भगवान राम के मंदिर को तोड़ा। बाबर व आक्रांताओं ने भारत को लूटा जिससे हमारा देश अवन्नति की ओर चला गया। अब दो वर्ष पहले अवन्नति के इतिहास में ट्विस्ट आया जब देश के प्रधानमंत्री ने आजादी के समय से लगी आ रही धारा 370 को हटा दिया। अब हम उन्नति की राह पर अग्रसर हो गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे देश में हमारे पूर्वजों की फोटो व नाम की बजाय देश को लूटने वालों की फोटो व नाम लिखा होगा तो उससे ज्यादा जिल्लत क्या हो सकती है। अब इतिहास की गलतियों को ठीक किया जा रहा है। डा. कमल गुप्ता ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर तथा 1962 युद्ध के समय से पूर्वी लद्दाख के कुछ हिस्से पर चीन के कब्जे का भी उल्लेख करते हुए कहा कि आज के दिन हमें संकल्प लेना चाहिए कि आने वाले समय में हम भारत के ये दोनो हिस्से वापिस लेंगे और पाकिस्तान व बंगला देश का विलय करके अखण्ड भारत की स्थापना करेंगे।

हरियाणा सरकार की उपलब्धियांे का उल्लेख करते हुए स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश से भ्रष्टाचार को खत्म किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले के हुकमरान कहते थे कि केंद्र सरकार से एक रूपया चलता है तो लाभार्थी तक 15 पैसे ही पहुंच पाते हैं। आज ऐसी व्यवस्था की गई है कि उपर से रूपया चलता है तो रूपया ही लाभार्थी के खाते में जमा होता है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गांधी ने 1971 में बैंको का राष्ट्रीयकरण किया परंतु सन् 2014 में बैंको में केवल ढाई करोड़ लोगों के खाते थे। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने जन-धन योजना चलाकर नागरिकों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ा जिसकी बदोलत 2014 से आज तक 42 करोड़ बैंक खाते खुल चके हैं।

स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने इस मौके पर भव्य परेड की सलामी ली जिसका नेतृत्व एसीपी प्रियांशु दीवान ने किया। परेड मंे 9 टुकड़ियों ने भाग लिया। स्कूली बच्चों ने मासपीटी, डंबल शो, लेजियम शो तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आकर्षक प्रस्तुति दी। इन प्रस्तुतियों से प्रसन्न होकर मंत्री डा. कमल गुप्ता ने जिला के सभी स्कूलों में 16 अगस्त मंगलवार को अवकाश तथा प्रतिभागिता करने वाले बच्चों के लिए पुरस्कार स्वरूप 5 लाख रूप्ए देने की घोषणा की। इस मौके पर स्थानीय निकाय मंत्री ने जिला के विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले तथा खेल स्पर्धाओं में मैडल जीतने वाले 20 व्यक्तियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया।

इससे पहले स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने गुरूग्राम के सिविल लाईन्स स्थित युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढाकर देश के शहीदों व बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने गांव नखडोला में बने शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र चढाया। अपने संबोधन में डा. गुप्ता ने गांव नखडोला के बलिदानी हुकम देव यादव तथा वीरदेव यादव को भी श्रद्धांजलि दी और उनके बलिदान को याद किया।

इस अवसर पर स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता की पत्नी डा. प्रतिमा गुप्ता, मेयर मधु आजाद, पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन, संयुक्त पुलिस आयुक्त कुलविंद्र सिंह, नगर निगम आयुक्त मुकेश आहुजा, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, डीसीपी मानेसर मनवीर सिंह, डीसीपी टैªफिक वीरेंद्र सांगवान, मुख्य प्रोटोकॉल अधिकारी वत्सल वशिष्ठ, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद, हरियाणा राज्य मार्केटिंग बोर्ड की क्षेत्रीय अधिकारी मीतु धनखड़, नगराधीश दर्शन यादव, मानेसर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त गजेंद्र सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इसी प्रकार के कार्यक्रम जिला में चार अन्य स्थानों पर आयोजित किए गए जहां पर विधायकों ने ध्वजारोहण किया। गुरूग्राम उपमण्डल में विधायक नयनपाल रावत, सोहना उपमण्डल में विधायक प्रवीन डागर, पटौदी उपमण्डल में विधायक सीताराम यादव, बादशाहपुर उपमण्डल में विधायक राजेश नागर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भव्य परेड की सलामी ली।

error: Content is protected !!