-समारोह में मुख्यातिथि हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज
सभी प्रतिभागियों के लिए ₹5 लाख रुपये के ईनाम की घोषणा के साथ स्कूलीं बच्चों के लिए 16 अगस्त को विद्यालयों के लिए किया छुट्टी का ऐलान

गुरूग्राम, 15 अगस्त। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आज 76 वें स्वतन्त्रता दिवस पर मानेसर क्षेत्र के गांव नखड़ोला में आयोजित जिला के मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह में विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत कर माहौल को और अधिक खुशनुमा बना दिया। जिला में आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में स्कूलीं बच्चों का उत्साह देखने लायक था। इस समारोह में हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने ध्वजारोहण किया। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों से प्रसन्न होकर मुख्यातिथि डॉ कमल गुप्ता द्वारा सभी प्रतिभागियों के लिए ₹5 लाख रूपये की राशि पुरस्कार स्वरूप देने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने 16 अगस्त को जिला के सभी विद्यालयों में छुट्टी का ऐलान किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में जिला के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने जोश व राष्ट्र प्रेम से भरपूर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की छंटा बिखेरी। समारोह में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भौंडसी के पीटीआई धर्मबीर की अगुवाई मे लेज्यिम, पीटी व डंबल शो प्रस्तुत किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में पहली प्रस्तुति राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अर्जुन नगर के विद्यार्थियों द्वारा भारत को स्वतंत्रता दिलाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले देशभक्तों व शहीदों की कुर्बानियों व बलिदान पर आधारित प्रस्तुति दी गई जिसके बोल थे “तेरी मिट्टी में मिल जावां” व “ए वतन मेरे वतन” । इसी प्रकार, ब्लू बेल्स स्कूल सेक्टर -4 के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किये गए कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा “केसरिया बालम पधारो नी म्हारे देश”, “कण -कण सूं गूंजे राजस्थान” लोकगीत के माध्यम से हमारे पड़ोसी राज्य राजस्थान की संस्कृति व परंपराओं से रूबरू करवाया गया।

समारोह में गुरु द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल भाँगरौला के विद्यार्थियों ने देश के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले हमारे वीर सैनिकों के जीवन पर प्रकाश डालते हुए “हम फौजी इस देश की धड़कन है” के भावपूर्ण गीत के माध्यम से अपनी मार्मिक प्रस्तुति दी।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में डीएवी स्कूल सेक्टर 49 के विद्यार्थियों द्वारा प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश मे राष्ट्रीय उत्सव के रूप में मनाए जा रहे “हर घर तिरंगा” अभियान सहित “स्वच्छ भारत”, “पानी बचाओ” व ” प्लास्टिक मुक्त भारत” अभियान के महत्व पर सन्देशपूर्ण प्रस्तुति दी जिसे उपस्थित दर्शकों ने खूब सराहा। इसी क्रम में उपरोक्त स्कूल के विद्यार्थियों ने एक समूह गान के माध्यम से देशवासियों में ” हर घर तिरंगा” के प्रति अलख भी जगाई।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में अंतिम प्रस्तुति राजकीय माॅडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सुशांत लोक , सैक्टर-43 के विद्यार्थियों द्वारा दी गयी जिसमें उन्होंने हरियाणवी नृत्य के माध्यम से हरियाणवी संस्कृति व रीति-रिवाजों जैसे तीज त्यौहार व सावन में बहनों को दी जाने वाली कोथली पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत कर उपस्थित दर्शकों की खूब तालियां बटौरी। स्वतंत्रता दिवस समारोह में परेड टुकडियों द्वारा भव्य व आकर्षक मार्च पास्ट की प्रस्तुति दी गई। समारोह में परेड कमांडर एसीपी प्रियांशू दीवान के अलावा, मुख्यातिथि द्वारा सभी प्लाटून कमांडरों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा, सांस्कृतिक कार्यक्रम व पीटी शो आदि प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को भी समारोह मे मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित किया गया।

समारोह में मुख्य अतिथि ने सभी प्रतिभागी बच्चों के साथ समूह चित्र करवाते हुए उनका मनोबल बढ़ाया। समारोह का समापन राजकीय महाविद्यालय सैक्टर-14 की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किए गए राष्ट्रीय गान से किया गया।

error: Content is protected !!