निगम की वार्डबंदी में हो रहे खेल को रोंके: आम आदमी पार्टी

गुरुग्राम। आम आदमी पार्टी ने गुरुग्राम नगर निगम चुनाव के लिए की गई जनगणना और इसी आधार पर की जाने वाली वार्डबंदी पर कड़ा ऐतराज जताया है और कहा है कि ऐसे प्रयास सत्तापक्ष से जुड़े लोगों के इशारे पर किये जा रहे हैं। आम आदमी पार्टी के प्रतिनिधि मंडल ने नगर निगम आयुक्त मुकेश आहूजा को एक ज्ञापन देकर जनगणना और वार्डबंदी की त्रुटियां दूर करने की मांग की है। इस प्रतिनिधि मंडल में पूर्व विधायक उमेश अग्रवाल, पटौदी के पूर्व विधायक चौधरी रामबीर सिंह, गुरुग्राम जिलाध्यक्ष मुकेश डागर कोच, साउथ जोन के अध्यक्ष बीरसिंह सरपंच, प्रदेश सह-संगठन मंत्री धर्मेन्द्र खटाना, वरिष्ठ नेत्री अनुराधा शर्मा, सुशीला कटारिया, वेद प्रकाश यादव रामपुरा, राजबाला शर्मा, शशीपाल यादव, पवन यादव व राजीव यादव सहित कई वरिष्ठ नेता शामिल थे।

शीतला माता रोड़ स्थित अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में पूर्व विधायक एवं आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता उमेश अग्रवाल ने कहा कि जनगणना में निगम क्षेत्र की कुल आबादी 24 लाख से अधिक दिखाई गई है। इस बार निगम में 40 वार्ड बनाए जाने प्रस्तावित हैं। इस हिसाब से एक वार्ड में करीब साठ हजार की आबादी होगी। लेकिन नगर निगम द्वारा जो जनगणना की गई है उसमें भारी घोटाला किया जा रहा है। यह जनगणना गुरुग्राम की वास्तविक आबादी से कहीं मेल नहीं खाती है। कुछ लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए जनगणना की संख्या के साथ छेड़छाड़ की गई है और वार्ड बंदी इस प्रकार से किए जाने का प्रयास किया जा रहा है कि कुछ वार्ड वोटों के हिसाब से बहुत छोटे हो जाएंगे और कुछ वार्ड वोटों के लिहाज़ से बहुत बड़े हो जाएंगे।

उदाहरण के तौर पर वार्ड नं. 8, 17 व 21 में जनसंख्या 2011 के चुनावों से कम तथा वार्ड 26, 29 व 32 की जनसंख्या पिछले चुनावों से तीन गुणा अधिक दर्शायी गई है।

इस प्रस्तावित वार्ड बंदी में सत्तापक्ष से जुड़े उन लोगों को फायदा पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है जो अब तक निगम के कामों में सीधी रूचि लेते रहे हैं और मोटा खेल खेलते रहे हैं। सच्चाई यह है कि इन्हीं लोगों के खेल की वजह से निगम में पसरा भ्रष्टाचार हमेशा चर्चा में बना रहा है।

उन्होंने प्रेस वार्ता के दौरान आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा की सरकार द्वारा पुराने गुरुग्राम शहर की जनता को नुकसान पहंुचाने के लिए यह सब चालाकी की जा रही है जिसके लिए यह सब षडयंत्र रचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस जनगणना के अनुसार गुरुग्राम शहर में बहुत कम वार्ड बनेंगे और भविष्य में वार्ड के अनुसार विकास कार्य किए जाएंगे तो इन वार्डों में आने वाले क्षेत्र विकास कार्यों से महरूम रह जाएंगे जबकि जिन वार्डों में वोट बहुत कम हैं उनमें विकास के नाम पर पहले की तरह घोटाले किए जाते रहेंगे।

पूर्व विधायक उमेश अग्रवाल का कहना है कि आम आदमी पार्टी के प्रतिनिधि मंडल ने निगम आयुक्त को अपनी इन्हीं चिंताओं से अवगत कराते हुए एक ज्ञापन सौंपकर वार्डबंदी में खेले जाने वाले खेल को खत्म करने की मांग की है। आप पार्टी ने कहा है कि निगम की वार्डबंदी में संतुलन एवं पारदर्शिता बरती जानी चाहिए ताकि निगम चुनाव में सभी वर्गों को उचित प्रतिनिधित्व मिल सके और पूरे निगम क्षेत्र का समान रूप से विकास हो सके।

इस पत्रकार वार्ता में आम आदमी पार्टी जिलाध्यक्ष मुकेश डागर, पटौदी के पूर्व विधायक रामबीर चौधरी, अनुराधा शर्मा, डॉ. सारिका वर्मा, एडवोकेट अशोक वर्मा, पूर्व जिला पार्षद राजीव यादव, प्रवीण शर्मा, राजबाला शर्मा, राजीव कौशिक व अनिल कुकरेजा सहित आम आदमी पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल थे।

You May Have Missed