सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से आमजनता को दिया गया ‘हर घर तिरंगा‘ का संदेश
जिला प्रशासन तथा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा ने संयुक्त रूप से किया था कार्यक्रम का आयोजन

फरूखनगर(गुरूग्राम), 9 अगस्त। आजादी आंदोलन से जुड़े गुरूग्राम जिला के फरूखनगर कस्बे में ऐतिहासिक बावड़ी पर आज देशभक्ति गीतों के स्वर सुनाई दिए जिन्हें सुनने व देखने के लिए पूरे फरूखनगर से काफी संख्या में भीड़ जुटी। सारा वातावरण देशभक्तिमय हो गया। आमजनता ने भी देशभक्ति गीतों पर कलाकारों के साथ ताल से ताल मिलाते हुए तालियों से उनका साथ दिया।

यह कार्यक्रम गुरूग्राम जिला प्रशासन और कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा ने संयुक्त रूप से आयोजित किया था जिसका उद्देश्य देशभक्ति से ओत प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से आमजनता को 13 से 15 अगस्त तक अपने घर पर तिरंगा फहराने का संदेश देना था। जब चंडीगढ़ से आए कला एवं सांस्कृतिक कार्यविभाग के कलाकारों ने ‘यहां हर कदम कदम पर धरती बदले रंग, यहां बोली में रंगोली सात रंग… देश रंगीला रंगीला, देश मेरा रंगीला‘ गीत पर प्रस्तुति दी तो दर्शक झूम उठे और वे कलाकारों के साथ ही थिरकने लगे। इसी प्रकार के भाव ‘तू मेरा कर्मा , तू मेरा धर्मा‘ गीत तथा ‘सुनो गौर से दुनिया वालो , बुरी नजर ना हम पर डालो…सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी‘ आदि गीतों पर प्रस्तुति के दौरान देखने को मिले।

फरूखनगर एक ऐतिहासिक कस्बा है। सन 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के समय अहमद अली खान फरूखनगर के नवाब थे जिनकी अगुवाई में फरूखनगर के वीरों ने बढ़चढ़कर आजादी आंदोलन में योगदान दिया। अंग्रेजी हुकुमत से की गई बगावत ज्यादा दिन तक आजादी में तबदील नही हो पाई और कुछ माह बाद दिल्ली की गद्दी पर अंग्रेजो ने कब्जा कर लिया। इसके बाद अंग्रेजो ने फरूखनगर को चारों तरफ से घेर लिया। यहां के वीरों ने दुश्मनों ने अंग्रेजो का डटकर मुकाबला किया और तीन दिन तक युद्ध चला। अंत में नवाब अहमद अली खान को बंदी बना लिया गया और उनके साथी सैनिकों को गोलियों से भून दिया गया। इसके बाद उन्हें दिल्ली ले जाकर उन पर अदालत में केस चलाया गया। अदालत के फैसले के बाद नवाब अहमद अली खान को बल्लभगढ़ के राजा नाहर सिंह के साथ दिल्ली के चांदनी चौंक पर खुले में फांसी पर लटका दिया गया था।

देश आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और इस दौरान आजादी के वीरों और ऐतिहासिक स्थलों को भी याद किया जा रहा है। इसी कड़ी में फरूखनगर में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार मुख्य अतिथि थे। देशभक्ति से परिपूर्ण कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को अपने घर पर तिंरगा फहराने का संदेश दिया गया। एसडीएम प्रदीप कुमार ने भी अपने संबोधन में हर घर तिरंगा अभियान का उल्लेख किया और फरूखनगरवासियों को फरूखनगर के आजादी आंदोलन के इतिहास से रूबरू करवाते हुए इस स्वतंत्रता दिवस पर अपने अपने घर , दुकान, ऑफिस आदि सभी इमारतों पर तिंरगा फहराने का आह्वान किया। उन्होंने भारतीय ध्वज संहिता में दिए गए राष्ट्रीय ध्वज की मर्यादा रखने संबंधी प्रावधानों के बारे में भी विस्तार से बताया।

इस मौके पर हाथों में राष्ट्र ध्वज थामे छात्रों ने भारत माता की जय घोष के नारे लगाये । वही बीजेपी मंडल अध्यक्ष दौलत राम गुर्जर, जिला उप प्रधान मनीष गुर्जर के नेतृत्व में क्षेत्रवासियों ने तिरंगा यात्रा निकाल कर एसडीएम को ध्वज सौंपा।
इस अवसर पर कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के अधिकारी मूर्तिकार हृदय कौशल के अलावा तहसीलदार सज्जन सिंह यादव, नगरपालिका सचिव नरेश कुमार, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य जितेन्द्र यादव, थाना प्रभारी इंस्पेक्टर जितेन्द्र बोहत, वाईस चेयरमैन जयंती चौधरी, किसान नेता राव मान सिंह, कानूनगो बीरसिंह, जेई गुलशन प्रजापति, सुरेश यादव, पीटीआई सुरेश लाठर, सुनीता ठक्कर, रजनी शर्मा, विभा , ललिता , अजय शर्मा, अनिल कुमार आदि मौजूद थे ।

error: Content is protected !!