– विशेष टीम ने खांडसा मंड़ी का किया औचक निरीक्षण
– सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने पर 20 व्यक्तियों के चालान करने सहित 120 किलोग्राम प्लास्टिक किया गया जब्त

गुरूग्राम, 9 अगस्त। नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग, बिक्री आदि पर लगाम लगाने के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत मंगलवार को विशेष टीम ने खांडसा मंत्री का औचक निरीक्षण किया।

मंगलवार को नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त जयदीप कुमार द्वारा चार सहायक सफाई निरीक्षकों की एक विशेष टीम का गठन करके उन्हें खांडसा मंडी में औचक निरीक्षण के आदेश दिए। आदेशों की पालना में टीम ने मार्केट कमेटी के सचिव विपिन खोला से मुलाकात की तथा उनके कर्मचारियों के साथ खांडसा मंडी में अचानक दबिश दी। अचानक टीम के औचक निरीक्षण से मंडी में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग एवं बिक्री करने वालों के होश उड़ गए। टीम ने मौके पर ही 20 व्यक्तियों का चालान किया तथा उन पर 11 हजार रूपए का जुर्माना लगाया। साथ ही 120 किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक को जब्त करने की भी कार्रवाई की। टीम में सहायक सफाई निरीक्षक दीपक डागर, हरीश शर्मा, अमन व बलजीत सहित मार्केट कमेटी के कर्मचारी उपस्थित थे।

अतिरिक्त आयुक्त जयदीप कुमार ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा द्वारा गठित की गई विशेष टीमें प्रतिदिन निगम क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक पर कार्रवाई कर रही हैं। ये टीमें भविष्य में भी विभिन्न मार्केट क्षेत्रों एवं मंडियों में औचक निरीक्षण करेंंगी। बार-बार चेतावनी एवं चालान के बावजूद भी जो व्यक्ति नियमों की अवहेलना करते पाए जाते हैं, तो उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी 19 प्रकार की वस्तुओं को पूर्णतया प्रतिबंधित कर दिया गया है। सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए नगर निगम गुरूग्राम गंभीरता से कार्य कर रहा है।

error: Content is protected !!