विद्यालयो में आयोजित की गई प्रतियोगिताएं, विद्यार्थियों को तिरंगे झंडे के महत्व के बारे में करवाया गया अवगत
– हर घर तिरंगा अभियान के तहत 15 अगस्त तक होगा कार्यक्रमों का आयोजन

गुरुग्राम, 2 अगस्त। जिला में राष्ट्रीय ध्वज के रचयिता स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया की जयंती के अवसर पर आज से हर घर तिरंगा अभियान के तहत कार्यक्रमों की शुरूआत की गई है । इस दौरान 15 अगस्त तक जिला के सभी विभागों की ओर से विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इसी कड़ी में आज भारत के तिरंगे झंडे के डिजाइनर पिंगली वेंकैया के जन्मदिवस पर राजकीय विद्यालयों में भाषण, चित्रकला तथा कविता उच्चारण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों को तिरंगे झंडे के महत्व के बारे में अवगत करवाते हुए उन्हें भारतीय ध्वज संहिता के बारे में बताया गया। इसके साथ ही स्कूलों की प्रार्थना सभा में पिंगली वेंकैया के जीवन के बारे में बताया गया।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भांगरोला में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को बताया गया कि महान स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया देश के लिए एक ऐसा झंडा बनाना चाहते थे जो देश के इतिहास को दर्शाएँ, उसकी आत्मा को दर्शाए । इसके बाद, उन्होंने साल 1916 से 1921 तक दुनियाभर के कई देशों के राष्ट्रीय झंडों का अध्ययन किया । करीब पांच साल बाद विजयवाड़ा में हुए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के अधिवेशन में पिंगली वेंकैया ने महात्मा गांधी को लाल-हरे रंग के झंडे का डिजाइन दिखाया। तब गांधीजी के सुझाव पर उन्होंने शांति का प्रतीक सफेद रंग को राष्ट्रीय ध्वज में शामिल किया ।

गौरतलब है कि एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों को लेकर कार्यालय प्रमुखों की ड्यूटी लगाते हुए उन्हे आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि देश के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को आंध्र प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानी पिंगलैयी वेंकैया द्वारा डिजाइन किया गया था। वे महात्मा गांधी जी के विचारों से प्रभावित थे, और उनके कहने पर उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज को डिजाइन किया।

श्री मीणा ने बताया कि सरकार की ओर से आयोजनों को लेकर कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है ।  इस दौरान ग्राम सभाओं में भी हर घर तिरंगा अभियान के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिला में 15 अगस्त तक अलग-अलग विभागों द्वारा घर-घर तिरंगा अभियान के तहत गतिविधियां आयोजित की जाएंगी जिसके लिए उन्हें स्पष्ट दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं इस दौरान प्रभात फेरिया निकालते हुए भी लोगों को अभियान से जोड़ा जाएगा । जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा भी जिला में फ्लैग रन किया जाएगा जिसमें खिलाड़ी तिरंगा यात्रा निकालते हुए लोगों को इस अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित करेंगे। जिला में 5 ऐतिहासिक स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

हर घर तिरंगा अभियान के तहत विद्यालयों में भी विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इस अभियान के तहत जिला में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 2 राजकीय विद्यालयों, एक निजी विद्यालय तथा 2 महाविद्यालयों को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा, हर घर तिरंगा अभियान के तहत सराहनीय कार्य करने वाले जिला प्रशासन के उत्कृष्ट विभाग को भी सम्मानित किया जाएगा। जिला में जल्द ही हर घर तिरंगा अभियान को लेकर डिस्ट्रिक्ट सॉन्ग भी लांच किया जाएगा ताकि आमजन में इस अभियान को लेकर राष्ट्रप्रेम की भावना को और अधिक सुदृढ़ किया जा सके।

error: Content is protected !!