एम/एस सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के लिए 67.62 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि के विशेष पैकेज को मंजूरी दी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने

चंडीगढ़, 29 जुलाई – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज एम/एस सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएमआईपीएल) के लिए 67.62 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि के विशेष पैकेज को मंजूरी दी।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित हरियाणा इंटरप्राइजेज प्रोमोशन बोर्ड (एचईपीबी)की 14वी बैठक में यह फैसला लिया गया। इस दौरान बैठक में उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला, शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल, श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री अनूप धानक भी उपस्थित थे।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि यह परियोजना  हरियाणा में ऑटोमोबाइल विनिर्माण के मौजूदा पारिस्थितिकी तंत्र को और मजबूत करेगी और हरियाणा के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगी। वर्तमान में कंपनी खेरखी धौला, गुरुग्राम में 1 हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ भारत और विदेशों में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र की सालाना उत्पादन क्षमता 11 लाख दोपहिया वाहनों की है। इस ने राज्य के भीतर लगभग 3500 नौकरियों का सृजन किया है । अब ये नई सुविधा गुड़गांव, हरियाणा में इस कंपनी की मौजूदा क्षमता में इजाफा करेगी।

इस दौरान उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री विजेंद्र कुमार ने बताया कि सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएमआईपीएल) सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन, जापान की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी है, जो ‘सुजुकी’ ब्रांडेड दोपहिया वाहनों के निर्माण और विपणन के क्षेत्र में कार्य कर रही है । इसके द्वारा 2 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से खरखोदा, सोनीपत में एक नया अत्याधुनिक विनिर्माण संयंत्र स्थापित किया जाएगा। इस संयंत्र से राज्य में लगभग 2 हजार व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। इस साल मई में एसएमआईपीएल को करीब 100 एकड़ जमीन आवंटित की गई है। 

उन्होंने बैठक में बताया कि इस प्रस्तावित परियोजना का उद्देश्य आईएमटी खरखोदा में इंजन सहित दोपहिया वाहनों के निर्माण के लिए एक नई ग्रीनफील्ड परियोजना की स्थापना करना है। इस सुविधा से राज्य से निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इस दौरान बैठक में मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी.एस.ढेसी,वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी.उमाशंकर, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के महानिदेशक श्री मनदीप सिंह बराड सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!