भविष्य का पटौदी शहर पूरी तरह से जाम मुक्त बन जाएगा.

पटौदी शहर के चारों तरफ मिनी हाईवे और बाईपास बनेंगे

पटौदी से भोकरका होते, भिवाडी तक फोरलेन हाईवे प्रस्तावित

फतह सिंह उजाला

पटौदी । आने वाले समय में भविष्य का पटौदी शहर अपने आप में महत्वपूर्ण शहर साबित होगा । वास्तव में पटौदी शहर जिला गुरुग्राम का ही एक महत्वपूर्ण सब डिवीजन है और दिल्ली की दूरी यहां से मात्र 60 मिनट की ही है। आईजीआई एयरपोर्ट हो या फिर केएमपी एक्सप्रेस हाईवे या फिर अन्य निर्माणाधीन एक्सप्रेस हाईवे के साथ साथ दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे और गुरुग्राम से पटौदी होते हुए रेवाड़ी तक नेशनल हाईवे। यह सभी महत्वपूर्ण सड़क मार्ग पटौदी के आसपास से ही होकर निकलते हैं, कुछ मार्ग तो ऐसे हैं जो सीधे पटौदी से जुड़े हुए हैं। आने वाले समय में पटोदी होते हुए राजस्थान और पंजाब तक नॉन स्टॉप आने-जाने की सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी । भविष्य का पटौदी शहर पूरी तरह से जाम मुक्त शहर बनकर उपलब्ध होगा । यह बात पटौदी के एमएलए एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश सचिव एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कही ।

उन्होंने बताया पटौदी के विकास के लिए आने वाले 30 वर्ष में कैसी सुविधाएं हो, उस विजन को लेकर काम किया जा रहा है। देश की राजधानी दिल्ली और दिल्ली के साथ लगता गुरुग्राम शहर और इसी साइबर सिटी गुरुग्राम का महत्वपूर्ण सबडिवीजन पटौदी है। पटौदी में मौजूदा दौर में दिल्ली जयपुर हाईवे के साथ लगता औद्योगिक क्षेत्र और नगर निगम मानेसर भी मौजूद है । पटौदी क्षेत्र के समग्र विकास, शिक्षा, रोजगार और लोगों की जरूरत के मुताबिक संसाधन उपलब्ध करवाने में हरियाणा की भाजपा सरकार सहित सीएम मनोहर लाल खट्टर का विशेष ध्यान बना हुआ है । उन्होंने बताया कि आने वाले समय में पटौदी से साथ लगते राजस्थान के भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र में जाना भी दोनों क्षेत्र के लोगों के लिए बेहद आसान और सुगम हो जाएगा । पटौदी से भोकरका होते हुए भिवाड़ी तक एक नया हाईवे बनवाने के लिए भी प्रयास किया जा रहा है । इस हाईवे की बदौलत ही राजस्थान, हरियाणा से पंजाब प्रांत का भी सीधा संपर्क स्थापित हो सकेगा। एमएलए एडवोकेट जरावता ने बताया कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर पटौदी से भोकर का होते हुए पड़ोसी राज्य राजस्थान के औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी तक फोरलेन हाईवे बनवाने के लिए अनुरोध किया गया है । इस अनुरोध को केंद्रीय मंत्री गडकरी के द्वारा मौखिक रूप से अपनी सहमति जताते इसके सकारात्मक संकेत भी दिए हैं।

इसके अलावा पटौदी बाईपास को ओ शेप में बनवाने की योजना है । मौजूदा समय में निर्माणाधीन बाईपास अंग्रेजी अक्षर सी के आकार में बन रहा है । उन्होंने कहा जिस प्रकार से पटौदी के चारों तरफ और साथ लगते इलाकों में नेशनल हाईवे और सुपर हाईवे का निर्माण किया जा रहा है , इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए इस बात के गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं कि आने वाले समय में लंबी दूरी के वाहनों को पटौदी शहर के अंदर से होकर नहीं जाना पड़े । लंबी दूरी की वाहनों की सुविधा के लिए ही पटौदी के चारों तरफ छोटे हाईवे सहित बाईपास बनवाने का गंभीर प्रयास किया जा रहा है । उन्होंने कहा विकास की योजनाएं और परियोजनाएं हमेशा भविष्य की जरूरत को ध्यान में रखते हुए ही तैयार की जानी चाहिए। क्योंकि इस बात से इंकार नहीं आने वाले समय में जहां आबादी सहित रिहायशी क्षेत्र विकसित होंगे, औद्योगिक संस्थानों का भी विकास होगा। जब यह सब कार्य होंगे तो रोजगार के लिए आने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ना तय है । इस नजरिए से आवास सहित परिवहन की बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना उनकी स्वयं की और हरियाणा सरकार की प्राथमिकता में शामिल है।

error: Content is protected !!