केएमपी पर गौ तस्करों को गौ रक्षक एवं बजरंग दल ने किया काबू.
फिल्मी अंदाज में गौ तस्करों ने दौड़ाए अपने वाहन और किए फायर.
गौ रक्षक दल एवं पुलिस से बचने को 360 डिग्री पर घुमाई गाड़ी.
अलग-अलग दो वाहनों में भरे हुए कुल 26 गोधन किए गए बरामद.
सोनीपत से केएमपी पर होते हुए गौधन लेकर जा रहे थे मेवात

फतह सिंह उजाला ।
गुरुग्राम । 
दक्षिणी दिल्ली के साथ लगने वाले हरियाणा की आर्थिक राजधानी के रूप में पहचान बना चुके साइबर सिटी गुरुग्राम के चारों तरफ पुलिस की नाकाबंदी 24 घंटे होती है, फिर भी दूसरे जिले या राज्यों से गौ तस्कर बेखौफ तरीके से वाहनों में गोधन को भर कर मेवात और आगे के इलाके में बेचने सहित वध के लिए लेकर दौड़ते चले आ रहे हैं। बीते कुछ दिनों के घटनाक्रम पर ध्यान दिया जाए तो पहाड़ पर माइनिंग माफिया का आतंक है तो सड़कों पर गोधन तस्करों का आतंक कहा जा सकता है।

आतंक इस हिसाब से किी अपने बचाव के लिए गोधन तस्कर बेखौफ तरीके से फायरिंग करते हैं। पीछा करने वाले लोगों पर पत्थर तक भी बरसाते हैं । एक ही मकसद होता है की जो भी कोई पीछा कर रहा है उससे बचकर निकल कर जाना है । ऐसा ही एक बेहद सनसनीखेज मामला गुरुवार अलसुबह केएमपी पर बरसात के बीच देखने के लिए मिला । जानकारी के मुताबिक गौ रक्षक दल, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को सूचना मिली कि केएमपी के रास्ते से वाहनों में गोधन को बेचने और वध करने के लिए लाया जा रहा है । इसके बाद में पुलिस के गौ रक्षक टीम सहित सिविल डिफेंस के एसएचओ तथा बजरंग दल के मोनू मानेसर दलबल सहित केएमपी पर पहुंच गए । इसके बाद देखा जो वाहन तेज गति से दौड़ते चले आ रहे हैं , जब रुकने का इशारा किया गया तो बरसात के बावजूद गौ तस्कर और अधिक स्पीड से अपने वाहनों को लेकर दौड़ने लगे ।

इसके बाद में जब इन वाहनों का पीछा किया गया तो फिल्मी अंदाज में बीच सड़क पर ही गौ तस्करों ने अपने वाहन को 360 डिग्री तक घुमा कर भागने का भी प्रयास किया । इतना ही नहीं चलते वाहन के ऊपर चढ़कर गौ तस्करों के द्वारा अपना पीछा करने वालों पर फायरिंग भी की गई। इतना सब होने के बावजूद भी बजरंग दल गौ रक्षक दल और पुलिस बल ने गौ तस्करों के वाहन को टक्कर मार रुकने के लिए मजबूर कर दिया, लेकिन तब तक वाहनों में सवार गौ तस्कर भागने की कोशिश करते यह कोशिश भी नाकाम रही । बताया गया है कि एक 10 टायर वाहन में करीब 20 गोधन और दूसरे वाहन पिकअप में आधा दर्जन गोधन को गौ तस्करों के द्वारा वध के लिए ले जाया जा रहा था । मौके से एक अवैध देसी कट्टा भी बरामद किया गया है । गोधन से भरे वाहनों को निकटवर्ती गौशाला में ले जाकर गोधन को मुक्त कर गौशाला में छोड़ दिया गया और गौ तस्करों के वाहन को थाना बिलासपुर पुलिस के द्वारा अपने कब्जे में ले लिया गया।

इसी सिलसिले में पकड़े गए चार गौ तस्करों की पहचान आरिफ, इमल, मुस्ताक और शौकीन के रूप में की गई है । यह सभी नूह मेवात के रहने वाले बताए गए हैं । अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि पहाड़ पर अवैध माइनिंग रोकने के दौरान माइनिंग माफिया के द्वारा एक पुलिस अधिकारी की हत्या के बाद जहां भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है कि अवैध माइनिंग पर पूरी तरह से लगाम कसी जा सके। ऐसे में लोगों के बीच इस बात को लेकर भी जिज्ञासा बनने लगी है की हरियाणा में जिस प्रकार से गो आयोग बनाया गया है और गोवध को लेकर कानून भी कठोर तरीके से लागू किया गया है । तो क्या ऐसे में गौ तस्करों पर लगाम कसने के लिए सरकार के द्वारा ठीक वैसी ही कोई योजना बनाकर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी , जिस प्रकार से पहाड़ पर अवैध माइनिंग को रोकने के लिए चलाई जा रही है।

error: Content is protected !!