सोहना बाबू सिंगला 

सोहना नगरपरिषद विभाग में नई प्रॉपर्टी आईडी बनाये जाने का कार्य बन्द कर दिया गया है। नागरिकों को अपनी जायदादों की आईडी बनवाने के लिए धक्के खाने पड़ रहे हैं। किंतु फिर भी उनकी आईडी नहीं बन रही है। जिससे लोग काफी मायूस हैं। वहीं अधिकारी पोर्टल बन्द होने की बात कहकर नागरिकों को टरका रहे हैं। जिससे नागरिकों में संशय की स्थिति बनी हुई है।

विदित है कि सोहना नगरपरिषद विभाग के रिकॉर्ड में परिषद क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सभी जायदाद दर्ज हैं। जिनमें आवासीय व कमर्शियल शामिल हैं। जिनकी संख्या विभाग अनुसार 52 हजार 342 है। ऐसी जायदादों की सर्वे विभाग अपने स्तर पर 5 वर्षों में करता था। किंतु इस बार विभाग ने निजी स्तर पर सर्वे नहीं किया था। जिसके लिए सरकार ने याशी एजेंसी को सर्वे का ठेका दिया था। जो पूरे हरियाणा में सर्वे करेगी। उक्त कार्य सरकार ने एजेंसी को करीब 4 वर्ष पूर्व दिया था। किंतु हैरत की बात है कि एजेंसी की मनमानी के चलते कार्य अभी तक भी पूरा नहीं हो सका है। जबकि नागरिक अपनी जायदादों की आईडी हासिल करने के लिए परिषद कार्यालय के धक्के खाते घूम रहे हैं। 

आईडी बगैर रजिस्ट्री नहीं।

नागरिक प्रॉपर्टी आईडी के बगैर अपनी जायदादों की रजिस्ट्री नहीं करा सकते हैं। जिससे रजिस्ट्री का कार्य भी प्रभावित हो रहा है। तथा रजिस्ट्री न होने पर लोगों में आपसी मतभेद पैदा होने लगे हैं।

पोर्टल बन्द का बहाना

नगरपरिषद विभाग में अधिकारियों व  कर्मचारियों की मनमानी चरम पर है। जो नई प्रॉपर्टी आईडी बनाने से स्पष्ट इनकार कर रहे हैं। जिसके लिए पोर्टल की ऊपर से ही बन्द करने की आड़ ले रहे हैं। जबकि पोर्टल खुला हुआ है।

क्या कहते हैं नागरिक

सोहना के नागरिक तरपेश गोयल, आनंद गर्ग, अमित गर्ग, सुमित, चिराग, सूरज आदि ने बताया कि परिषद कर्मचारी अपनी मनमानी चला कर नागरिकों को बेवजह परेशान कर रहे हैं। जिससे लोगों में भारी रोष व गुस्सा व्याप्त है।

क्या कहते हैं टैक्स इंचार्ज

नगरपरिषद के टैक्स इंचार्ज रवि कुमार बताते हैं कि प्रॉपर्टी का सर्वे याशी एजेंसी को दिया था। जिनका कार्य पूरा हो चुका है। सभी प्रॉपर्टी को ऑनलाइन अगस्त माह तक अपलोड करके डाल दिया जाएगा। जिसके कारण नई प्रॉपर्टी आईडी बनाने का कार्य बन्द है।

वहीं परिषद कार्यकारी अधिकारी अतर सिंह बताते हैं कि नई प्रॉपर्टी आईडी का कार्य बन्द है ताकि प्रॉपर्टी की आईडी डबल न बन जाये।

error: Content is protected !!