गुरूग्राम का पहला सरकारी मैडिकल कॉलेज अगस्त 2024 तक होगा तैयार
नगर निगम को भी अपना नया कार्यालय भवन अगले वर्ष सिंतबर तक मिलेगा, निर्माण कार्य प्रगति पर

गुरूग्राम, 27 जुलाई। हरियाणा सरकार में आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, जो गुरूग्राम जिला के प्रशासकीय सचिव भी हैं, ने बुधवार को गुरूग्राम के लघु सचिवालय के कान्फ्रेंस हॉल में विभिन्न सरकारी विभागों की बड़ी परियोजनाओं, मुख्य रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा व सामाजिक क्षेत्रों से जुड़े कार्याें की प्रगति की समीक्षा की। इसके अलावा, उन्होंने जिला में कानून व्यवस्था की स्थिति का भी जायजा लिया और हर महीने संगीन अपराधों की रिपोर्ट उनके पास भिजवाने के आदेश दिए।

बैठक में बताया गया कि गुरूग्राम में कई परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है जिनमें से कुछ इस साल के अंत तक पूरी होंगी तथा कुछ परियोजनाएं अगले वर्ष तक पूरी करने का लक्ष्य है। प्रशासकीय सचिव ने 25 करोड़ रूपये से अधिक की लागत की बड़ी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि जिला में किसी भी परियोजना में कोई अड़चन हो तो उनके संज्ञान में लाएं ताकि वे मुख्यालय पर संबंधित विभाग के साथ विचार-विमर्श करके उस अड़चन को दूर करवा सकें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण परियोजना को समय पर पूरा करवाने का प्रयास करें।

समीक्षा के दौरान बताया गया कि गुरूग्राम में श्रीमाता शीतला देवी मैडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य सैक्टर-102 में खेड़की माजरा में चल रहा है। जीएमडीए द्वारा बनाए जा रहे इस मैडिकल कॉलेज पर लगभग 542 करोड़ रूप्ये की लागत आएगी और शुरूआत में 10 ब्लॉक बनाने का कार्य शुरू किया गया है जिनमें टीचिंग ब्लॉक, अस्पताल व ट्रामा सेंटर के अलावा ऑटोपसी,शॉपिंग कॉम्पलैक्स, रेजिडंेट हॉस्टल तथा नर्सिंग हॉस्टल आदि भी बनाए जाएंगे। गुरूग्राम का यह पहला सरकारी मेडिकल कॉलेज 31 अगस्त 2024 तक बनकर तैयार होगा।

स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य परियोजनाओं में सैक्टर-10 के नागरिक अस्पताल का विस्तार करके इसे 100 बेड से 200 बेड का किया जाएगा। इस पर निर्माण कार्य प्रगति पर है और जनवरी 2024 तक इसे पूरा किया जाएगा। इसके अलावा, गुरूग्राम के सिविल लाइन्स क्षेत्र में पुराने नागरिक अस्पताल के स्थान पर बनने वाले 400 बेड क्षमता के अस्पताल के निर्माण संबंधी विषय पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इसके निर्माण के लिए आर्किटैक्ट हायर करने का मामला वित विभाग में लंबित है। श्री रस्तोगी ने कहा कि वे इस मामले में वित विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद से विचार विमर्श करेंगे।

बैठक में उपस्थित सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि पुराने नागरिक अस्पताल की जगह अगले महीने खाली हो जाएगी। इसी प्रकार, स्वास्थ्य सेवाओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि जिला गुरूग्राम देश में कोरोना वैक्सीनेशन में प्रथम स्थान पर है। डा. यादव ने आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन की भी जानकारी दी। इसके अलावा, डा. यादव ने बताया कि जिला में 12 करोड़ 35 लाख रूपये की लागत से फरूखनगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को 50 बैड के अस्पताल में परिवर्तित करने का कार्य अपने निर्माण के अंतिम चरण मे है। इसी प्रकार, गांव नखड़ौला में लगभग 5 करोड़ रूप्ये की लागत से नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन लोक निर्माण विभाग ने तैयार कर दिया है। श्री रस्तोगी ने कहा कि स्वासथ्य विभाग तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारी एक संयुक्त निरीक्षण करके नखड़ौला पीएचसी में यदि कोई कमी हो तो इसे दूर करवाकर इसे शुरू करवाने की कार्यवाही करें ताकि वहां के लोगों को इसका फायदा मिले। श्री रस्तोगी ने जिला के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में फायर फाइटिंग उपकरण लगवाने के आदेश भी संबंधित अधिकारियों को दिए जिस पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल में यह व्यवस्था करने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। यह भी बताया गया कि सेक्टर-54 में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण डिस्पेंसरी का जीर्णोद्धार का कार्य प्रगति पर है ।

प्रशासकीय सचिव श्री अनुराग रस्तोगी ने गुरूग्राम में कानून व्यवस्था की स्थिति की भी समीक्षा की और पुलिस अधिकारियों को जघन्य अपराधों पर मासिक रिपोर्ट भेजने के आदेश दिए।

बैठक में पुलिस उपायुक्त पश्चिमी गुरूग्राम दीपक सहारन ने बताया कि गुरूग्राम जिला में कानून व्यवस्था की स्थिति ठीक है और पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अपराधो में कमी आई है। उन्होंने विशेष रूप से महिलाओं के विरूद्ध अपराधो में कमी आने का उल्लेख किया और कहा कि इस वर्ष बलात्कार के 95 मामले दर्ज हुए हैं जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में 118 मामले सामने आए थे। इसी प्रकार, छेड़छाड़ के भी 107 मामले इस वर्ष दर्ज किए गए हैं जबकि पिछले वर्ष इनकी संख्या 121 रही। उन्होंने बताया कि पोस्को एक्ट के तहत भी इस वर्ष अब तक 64 मामले सामने आए हैं जबकि पिछले वर्ष 110 मामले दर्ज हुए थे। उन्होंने बताया कि तीन दिन पहले ही गुरूग्राम पुलिस ने मोबाइल व चेन स्नेचिंग करने वाले उत्तर प्रदेश के गिरोह को पकड़ा है जो यहां आकर झपटमारी की वारदातों को अंजाम देता था।

अतुल कटारिया चौंक पर फलाईओवर शुरू, अंडरपास का निर्माण कार्य होगा 31 अगस्त तक पूरा
लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गुरूग्राम शहर में अतुल कटारिया चौंक पर फलाईओवर का निर्माण कार्य पूरा करके इसे ट्रेफिक के लिए खोल दिया गया है। यहीं पर अंडरपास का निर्माण कार्य प्रगति पर है जो 31 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। इसी प्रकार, है। इसी प्रकार, गुरूग्राम के मुख्य बस अड्डे के पास महावीर चौंक पर अंडरपास तथा सरफेस रोड़ का निर्माण कार्य 31 अगस्त तक पूरा होगा जबकि स्काई-वे इस वर्ष दिसंबर के अंत तक पूरा होगा। लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रवीण कुमार ने बताया कि गुरूग्राम में लघु सचिवालय के पास टावर ऑफ जस्टिस का निर्माण कार्य 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है और इस वर्ष के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। इस पर लगभग 133.52 करोड़ रूप्ये की लागत आएगी।

समीक्षा के दौरान नगर निगम गुरूग्राम के अधिकारियों ने बताया कि गुरूग्राम शहर में पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए तीन स्थानों पर मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जाएगी। इसमें से रेलवे रोड़ पर सदर बाजार में मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण कार्य प्रगति पर है। लगभग 44 करोड़ रूप्ये की लागत से बनाई जा रही यह पार्किंग 6 लेवल की होगी और इस वर्ष के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगी। इसी प्रकार, कमान सराय के पास मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जाएगी जिसका निर्माण शुरू करने में कोर्ट केस की वजह से बाधा आई थी लेकिन अब इसका समाधान हो गया है। तीसरी मल्टीलेवल पार्किंग सदर बाजार के हैड पोस्ट ऑफिस के पीछे बनाई जाएगी और इस जगह पर लोक निर्माण विभाग का कब्जा है। श्री रस्तोगी ने इस स्थान पर निर्माण कार्य शुरू करवाने के निर्देश दिए। नगर निगम के अधिकारियों ने यह भी बताया कि नगर निगम कार्यालय भवन का निर्माण भी 129.30 करोड़ की अनुमानत लागत से सेक्टर-14 के पास व्यापार सदन में किया जा रहा है। अगले वर्ष सिंतबर तक नगर निगम को अपना नया कार्यालय भवन मिलेगा।

-उमंग भारद्वाज चौंक से एनपीआर तक सड़क होगी सितंबर तक पूरी
समीक्षा में जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि उमंग भारद्वाज चौंक से लेकर एनपीआर तक बनने वाली सड़क का लगभग 86 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और इसे इस वर्ष सितंबर माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने ये भी बताया कि हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन के पास अंडरपास तथा फलाईओवर का काम पूरा हो चुका है और फुटओवर ब्रिज का काम भी आने वाले सितंबर माह के अंत तक पूरा किया जाएगा। जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि गांव चंदू बुढे़ड़ा में पेयजल स्टोरेज की क्षमता बढ़ाई गई है और अब यह क्षमता तीन दिन से बढ़कर 6 दिन हो गई है। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम वाटर चेनल का भी नवीनीकरण किया जा रहा है।

इसके अलावा, बैठक में राइट टू सर्विस एक्ट के तहत सरल पोर्टल पर दी जा रही सरकारी सुविधाओं व सेवाओं, ई-टिकटिंग स्कोर, ऑटो अपील सॉफटवेयर के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि गुरूग्राम जिला में वर्तमान में 578 सरकारी विद्यालय है जिनमें इस वर्ष 1 लाख 45 हजार 355 विद्यार्थियों को एनरोल किया गया है। इनमें से सबसे अधिक विद्यार्थियों का एनरोलमेंट गुरूग्राम ब्लॉक में हुआ है। उन्होंने बैठक में विद्यार्थियों के इस वर्ष 10 व 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम के बारे में भी रिपोर्ट प्रस्तुत की।

इस अवसर पर उपायुक्त निशांत कुमार यादव, अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, डीसीपी वैस्ट दीपक सहारन, नगराधीश दर्शन यादव, नगर निगम के मुख्य अभियंता ठाकुर लाल शर्मा, जीएमडीए के मुख्य अभियंता राजेश बंसल, एक्सईएन विकास मलिक, सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव, उप सिविल सर्जन डा. अनुज गर्ग सहित कई अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!