गुडग़ांव, 23 जुलाई (अशोक) : केंद्र सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा निर्णय लिया गया है कि वरिष्ठ नागरिकों को रेलगाडिय़ों में यात्रा करने पर जो छूट मिलती थी, उसे अब बंद कर दिया गया है। यानि कि रेलगाड़ी के किराए में जो छूट थी अब वह भविष्य में नहीं मिलेगी।

भाजपा किसान मोर्चा के जिला कोषाध्यक्ष सीताराम सिंघल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि वरिष्ठ नागरिकों को रेलगाडिय़ों में सफर करने पर मिलने वाली छूट को बंद करना बड़ा ही दुर्भाग्यपूर्ण है। केंद्र सरकार अपने निर्णय पर पुनर्विचार
करे। उनका कहना है कि वरिष्ठ नागरिकों की आय बहुत सीमित होती हैं। उन्हें या तो धार्मिक यात्रा करनी होती है या फिर वे अपने बच्चों से मिलने के लिए ही ये यात्राएं करते हैं। रेलगाड़ी उनकी पहुंच के भीतर यातायात का एक मुख्य साधन है। यदि इसको भी बंद कर दिया गया तो वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह बहुत गलत होगा। जहां धार्मिक यात्राओं में कमी आएगी, वहीं धार्मिक स्थलों पर कारोबार करने वालों का कारोबार भी प्रभावित होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि वह वरिष्ठ नागरिकों को रेलगाडिय़ों में यात्रा करने पर जो छूट दी हुई थी, उसे पुन: लागू कर दें। वरिष्ठ नागरिक उन्हें व उनकी सरकार को दुआ देंगे। एक छोटा सा बजट के माध्यम से इस छूट को पूरा कराया जा सकता है।

गौरतलब है कि कोरोना काल में अधिकांश रेलगाडिय़ां बंद हो गई थी। जब रेल यातायात शुरु हुआ तो वरिष्ठ नागरिकों को
मिलने वाली छूट को बंद कर दिया गया था। वरिष्ठ नागरिक व विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं भी इस छूट को लागू करने की मांग पिछले काफी समय से केंद्र सरकार से करते आ रहे हैं।

error: Content is protected !!