संपन्न हुआ कृत्रिम उपकरणों के लिए पंजीकरण, अब बनेंगे उपकरण

रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा 19 से 23 जुलाई तक किए गए पंजीकरण 

गुरुग्राम। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से शनिवार को पटौदी में सामाजिक अधिकारिता शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर दिव्यांगजनों को निशुल्क सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए निशुल्क पंजीकरण सह-परीक्षण शिविरों का शनिवार को समापन हो गया। अंतिम शिविर पटौदी के राजकीय वरिष्ठ विद्यालय में लगाया गया। 

हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ रेडक्रॉस सोसायटी के महासचिव डा. मुकेश अग्रवाल एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव के दिशा-निर्देशन में कृत्रिम अंगों के लिए पांच दिन तक शिविर लगाए गए। पहले दो दिन 19 व 20 जुलाई को जिला रेडक्रॉस सोसायटी में, तीसरा शिविर 21 को श्याम उद्योग परिसर भांगरोला रोड आईएमटी मानेसर में, चौथा शिविर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पहाड़ी गांव में और शनिवार को पांचवां शिविर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पटौदी में लगाया गया। 

जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव विकास कुमार ने बताया कि इन शिविरों में अधिक से अधिक दिव्यांगों के पहुंचने के लिए मीडिया, सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार भी कराया गया। शिविर में जिला रेडक्रॉस सोसायटी के साथ भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एम्लिका) कानपुर का विशेष सहयोग रहा। जिला प्रशिक्षण अधिकारी जतिन कौशिक, कल्पोष संस्था से राजेंद्र वांचू एवं विना वांचू, एक उड़ान संस्था की संस्थापिका व समाजसेवी कल्याणी सचान एवं रेडक्रास से अतुल पराशर आकांक्षा, कुणाल मंगला, शयामा राजपूत, कामकाजी महिला आवास वार्डन कविता सरकार, टीआई प्रोजेक्ट से सुषमा, विनीता पीटर, रोहतास, सरोज, कमला, जोगिंदर राठी, अमित आदि का योगदान रहा। भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) कानपुर से डाक्टर मनीष, आकाश, रवि का भी सहयोग मिला। ड्रीम फाउंडेशन के ट्रस्टी डा. एके शर्मा, रेडक्रॉस पैटर्न सदस्य एवं ड्रीम36 फाउंडेशन से दीपक शर्मा का भी अहम भूमिका रही।

You May Have Missed

error: Content is protected !!