उपायुक्त ने जिलावासियों को राष्ट्रीय झंडा अंगीकरण दिवस की दी बधाई

-“हर घर तिरंगा अभियान” में आमजन की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए डीसी ने जिलावासियों से की अपील

गुरुग्राम, 22 जुलाई। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज राष्ट्रीय झंडा अंगीकरण दिवस के 75 वर्ष पूर्ण होने पर सभी जिलावासियों के नाम बधाई संदेश जारी करते हुए कहा कि गुलामी की जंजीरों से निकल कर आज वैश्विक शक्ति के रूप में स्थापित हमारे देश की गौरव गाथा में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

डीसी श्री यादव ने कहा कि किसी भी राष्ट्र के नागरिक के लिए उसके देश का राष्ट्रीय ध्वज सम्मान का विषय होता है लेकिन यह प्रभाव हमारे राष्ट्रीय ध्वज का ही है जिसको लहराते देखने मात्र से ही मन में देशभक्ति की भावना जागृत हो जाती है। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय ध्वज ही था जिसने गुलामी के दौर में भी देश में विभिन्न विचार धाराओं व संस्कृति के लोगों को देश की स्वाधीनता की लड़ाई में एकजुट रखा। उन्होंने कहा कि देश की आन, बान और शान के प्रतीक- राष्‍ट्रध्‍वज को आज से ठीक 75 साल पहले अपनाया गया था। आज हमारा तिरंगा जैसा दिखता है, उसी रूप को संविधान सभा ने 22 जुलाई 1947 को राष्‍ट्रध्‍वज के रूप में मान्‍यता दी।

उपायुक्त ने बताया कि हमारे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे ने भले ही आज 75 वर्ष की अपनी गौरवशाली यात्रा पूर्ण की है लेकिन वास्तविकता में इसके सृजन के लिए 20वीं सदी की शुरुआत से ही मनन होने लगा था। स्‍वतंत्रता संग्राम के बीच यह जरूरत महसूस की गई कि एक ध्‍वज होना चाहिए जो सभी देशवासियों को एकजुट रखते हुए आजादी की लड़ाई में साथ लेकर चल सके। ऐसे में जब अंग्रेजों ने भारत छोड़कर जाने का फैसला किया तो नए देश का स्‍वरूप तय करने संविधान सभा का ग‍ठन हुआ। एक एड-हॉक समिति बनाई गई जो राष्‍ट्रध्‍वज के डिजाइन पर सलाह देती। इस समिति में मौलाना अबुल कलाम आजाद, चक्रवर्ती राजगोपालाचारी, सरोजिनी नायडू, केएम पणिक्‍कर, बीआर अम्‍बेडकर, उज्‍जल सिंह, फ्रैंक एंथनी और एसएन गुप्‍ता शामिल थे। 10 जुलाई 1947 को समिति की पहली बैठक हुई। इस बैठक की अध्‍यक्षता डॉ. राजेंद्र प्रसाद कर रहे थे। इसी बैठक में राष्‍ट्रध्‍वज के डिजाइन से जुड़ी बारीकियां तय हुईं और संविधान सभा द्वारा 22 जुलाई को 1947 को तिरंगे को राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अंगीकृत किया गया।

-जिला में इस बार खास होगा आजादी का जश्न
उपायुक्त ने बताया कि इस बार जिला में आजादी का जश्न खास होगा। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य व प्रधानमंत्री के आह्वान पर इस बार पूरे देश मे हर-घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त के बीच जनभागीदारी के माध्यम से जिला में ज्यादा से ज्यादा घरों की छत पर तिरंगा फहराया जाएगा। इसमें सरकारी व निजी प्रतिष्ठान भी शामिल होंगे। डीसी ने बताया कि अभियान को लेकर प्रशासन जोर-शोर से तैयारी कर रहा है। वहीं जिला में अभियान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए अतिरिक्त जिला उपायुक्त को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी दी गयी है।

उपायुक्त ने जिलावासियों के नाम अपील करते हुए कहा कि यह अभियान हम सबके दिलों में देशभक्ति की भावना पैदा करने के साथ ही राष्ट्रीय ध्वज के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम भी करेगा। जिसमें हम सभी को अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी होगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!