फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़……. मास्टरमाइंड सहित कुल 18 गिरफ्तार

पॉर्न मूवी देखने के दौरान बैंक डिटेल लीक होने का दिखाते थे डर.
एंटी वायरस डाउनलोड कराने के नाम पर लेते थे 200 से 900 डॉलर.
कॉल सेंटर संचालक समेत 18 युवक, 4 युवतियों को किया गिरफ्तार

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम। गुरुग्राम पुलिस ने एक ऐसे कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है जो कि विदेशियों को ठगने के लिए कॉल सेंटर  में काम करने वाले चाइल्ड पोर्नाेग्राफी का डर दिखाते थे। विदेशियों को कहा जाता था कि पॉर्न मूवी देखने के दौरान उनके बैंक की डिटेल लीक हो गई है। अब उनके सभी ई-वॉलेट इन-सिक्योर हो गए हैं। इसे सिक्योर करने के लिए उनके कंप्यूटर में एंटीवायरस डालना होगा। इसके लिए वह लिंक भेजकर सिस्टम को हैक कर लेते थे और इसकी ऐवज में विदेशियों से 200 से 900 डॉलर तक वसूल करते थे। यह राशि कॉल सेंटर में काम करने वाले गिफ्ट कार्ड के जरिए मंगाते थे।

गुरुग्राम पुलिस ने एक ऐसे कॉल सेंटर में रेड के दौरान कान पर हेडफोन लगाकर कंप्यूटर के सामने बैठे लोग मिले। वास्तव में ये  सभी किसी कंपनी के कर्मचारी नहीं, बल्कि यह लोग बेहद शातिर ठग थे, जोकि अपने आका के कहने पर यूएस व अन्य देशों के लोगों को सॉफ्टवेयर के माध्यम से फोन करते थे। उन्हें पॉर्न मूवी देखने के दौरान बैंक डिटेल लीक होने का डर दिखाते थे और इसकी ऐवज में उनसे 200 से 9000 डॉलर वसूल भी कर रह थे। काल सेंटर में काम करने वाले इतने शातिर दिमाग थे कि ये विदेशियों से वसूली की रकम गूगल पे, ईपे, स्टीम ,एप्पल ,बेस्टबे , टारगेट गिफ्ट कार्ड के जरिए मंगाते थे। इस राशि को इनके आका अपने नेटवर्क के जरिए इंडिया में मंगाते थे। इस फर्जी कॉल सेंटर में कार्य करने वाले कर्मचारियों को बकायदा इस ठगी के लिए वेतन दिया जाता था।

सीएम फ्लाइंग के डीएसपी इंद्रजीत सिंह के मुताबिक, इस कॉल सेंटर की सूचना मिलने पर एसीपी उद्योग विहार गुरूग्राम के साथ मिलकर उद्योग विहार थाना, साइबर क्राइम वेस्ट थाना पुलिस की एक टीम बनाई गई । इस टीम ने सूचना के आधार पर लाल टावर पर काल सेंटर पर छापा मारा। टीम ने यहां काल सेंटर में मौके पर 18 लड़के और 4 लड़कियों को अग्रेजी भाषा में हेडफोन लगाकर बात करते पाया। यहां जब कॉल सेंटर चलाने के संबंधित दस्तावेज मांगे गए तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। काल सेंटर में काम कर रहे इन सभी को लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने मौके से 3 मोबाइल फ़ोन, 3 लैपटॉप, 1 इंटरनेट मोडम, लेन कंटेनर व 13480 रुपए नकद बरामद किए हैं। इनमें से तीन मुख्य आरोपियों को अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया जा रहा है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!