‘ हर घर तिरंगा’ महोत्सव को सभी जिला वासी उत्सव की तरह मनाए – डीसी

13 से 15 अगस्त तक गुरुग्राम जिला में मनाया जाएगा हर घर तिरंगा महोत्सव

गुरुग्राम, 15 जुलाई। हर घर तिरंगा अभियान को लेकर शुक्रवार को उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव ने जिला अधिकारियों, औद्योगिक एसोसिएशनों व एनजीओ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस हमारी आजादी का पर्व है और इस उपलक्ष में 13 से 15 अगस्त तक आयोजित किए जा रहे हर घर तिरंगा महोत्सव को सभी गुरुग्राम जिला वासी हंसी खुशी के साथ उत्सव की तरह मनाएं।

उन्होंने कहा कि सभी जिला वासी अपने-अपने घर पर तिरंगा फहरा कर उसकी फोटो लें और #HarGharTiranga तथा आजादी के अमृत महोत्सव से संबंधित सोशल मीडिया हैंडल पर टैग करें। उपायुक्त ने कहा की जिला में सभी शिक्षण संस्थान अपने संस्थानों पर तिरंगा फहराए और राष्ट्रीय ध्वज के विषय पर विशेष असेंबली आयोजित करें जिसमें बच्चों को राष्ट्रीय ध्वज के इतिहास के बारे में बताया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि इसी प्रकार जिला में स्थित सभी सरकारी भवनों पर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी प्रत्येक कार्यालय अध्यक्ष की होगी। उन्होंने कहा कि जिला में स्थित सभी सरकारी अस्पतालों तथा स्वास्थ्य केंद्रों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराना सिविल सर्जन सुनिश्चित करेंगे। बैठक में उपस्थित सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने तत्काल उपायुक्त को इस बारे में भरोसा भी दिलाया।

डीसी श्री यादव ने बैठक में उपस्थित औद्योगिक एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि वे अपनी एसोसिएशन के सदस्यों को अपने अपने संस्थान अथवा उद्योग पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करें तथा इन इकाइयों में कार्यरत स्टाफ के सदस्यों से भी अपील करें कि वे अपने-अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज पहरा कर देशभक्ति की भावना को प्रदर्शित करें। दौलताबाद रोड औद्योगिक एसोसिएशन के संरक्षक विनय गुप्ता ने बताया कि उनकी एसोसिएशन 1000 तिरंगे बनवा कर अपने कर्मचारियों में वितरित करेगी।

बैठक में बताया गया कि जिला में कार्यरत 300 स्वयं सहायता समूह ग्रामीण क्षेत्र के लिए 5000 राष्ट्रीय ध्वज तैयार करके देंगे। ग्राम पंचायतें अपने ग्राम सचिवों के माध्यम से इन तरंगों का वितरण करवाएंगी। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में नगर निगम गुरुग्राम, नगर निगम मानेसर तथा सोहना नगर परिषद अपने-अपने क्षेत्र के लिए कमेटी बनाकर राष्ट्रीय ध्वज खरीदेंगे और उनका वार्ड वाइज वितरण करवाएंगे। पशुपालन विभाग अपने अस्पतालों तथा पुलिस विभाग सभी पुलिस थानों आदि पर राष्ट्रीय ध्वज शैराना सुनिश्चित करेंगे। उपायुक्त ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे अपनी राशन की दुकानों पर भी राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध करवाएं जहां से लोग उन्हें प्राप्त कर सकें।

उपायुक्त ने यह भी कहा कि खेल विभाग द्वारा तिरंगा विषय पर दौड़ का आयोजन किया जाएगा और कला ग्राम सोसायटी इस विषय को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करेगी।

राष्ट्रीय ध्वज विषय पर नई पहल या नए आइडिया प्रदर्शित करने वालों के बीच होगी प्रतियोगिता, विजेताओं को जिला प्रशासन करेगा सम्मानित

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि तिरंगा विषय पर न्यू इनीशिएटिव अर्थात नई पहल या नया आईडिया प्रदर्शित करने वाले जिला वासियों के बीच प्रतियोगिता होगी और इसमें बेहतरीन प्रस्तुतियां प्रदर्शित करने वाले लोगों को स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। उदाहरण के तौर खाने की थाली में अनाज या सब्जियों के विभिन्न रंगों का प्रयोग करते हुए तिरंगे का आकार बना सकते हैं। ऐसी आकर्षक आकृतियों और प्रस्तुतियों की फोटो खींचकर जिला प्रशासन @DC_Gurugram को ट्विटर तथा फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया पर टैग करें ताकि उसका रिकॉर्ड रखा जा सके।

सिंगल यूज प्लास्टिक से बने झंडों का उपयोग ना करें

डीसी निशांत कुमार यादव ने जिसके साथ सभी जिला वासियों से यह भी अपील की है कि हर घर तिरंगा महोत्सव के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक अर्थात एक बार प्रयोग होने वाले प्लास्टिक से बने तिरंगे का उपयोग ना करें क्योंकि इसे सरकार ने बैन कर दिया है और यह पर्यावरण के लिए हानिकारक है। यह भी ध्यान रखें कि तिरंगा प्लास्टिक से ना बना हो और उसकी डंडी भी प्लास्टिक की नहीं होनी चाहिए।

राष्ट्रीय ध्वज की मर्यादा का रखें ध्यान

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि हर घर तिरंगा महोत्सव के दौरान जब भी आप अपने घर या ऑफिस पर राष्ट्रीय ध्वज पर आएं तो उस समय फ्लैग कोड अर्थात झंडा संहिता का ध्यान अवश्य रखें। उन्होंने कहा कि हमारा तिरंगा हर भारतवासी की शान है और उसका अपमान या निरादर किसी भी तरीके से नहीं होना चाहिए। राष्ट्रीय ध्वज फहराने की नियम फ्लैग कोड में दिए हुए हैं। उदाहरण के तौर पर राष्ट्रीय ध्वज को जमीन पर ना गिरने दे, कमर से नीचे झंडा नहीं जाना चाहिए, तिरंगे को उल्टा ना पकड़े आदि।

Previous post

 खाद्य वस्तुओं पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने के विरोध में 16 जुलाई को देश भर की मंडियों में हड़ताल रहेगी – बजरंग गर्ग

Next post

अग्निपथ योजना के विरोध में धरना-प्रदर्शन को आज छब्बीसवें दिन में प्रवेश 

You May Have Missed

error: Content is protected !!