सरकारी तथा ग़ैर सरकारी सभी संस्थाएँ जिलावासियों को 11 से 17 अगस्त तक अपने घर पर तिरंगा फहराने के लिए करें जागरूक – डीसी निशांत कुमार यादव

आज़ादी के अमृत महोत्सव वर्ष में 75वें स्वतंत्रता दिवस पर एक सप्ताह तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाया जाएगा
तिरंगा हर भारतवासी की शान, 11 से 17 अगस्त तक अपने घर पर तिरंगा फहराकर प्रदर्शित करेंगे अपनी देशभक्ति की भावना -डीसी

गुरूग्राम, 10 जुलाई। भारत आने वाले 15 अगस्त को आज़ादी का 75वाँ वर्ष मनाने जा रहा है। इस अवसर को हर्षोल्लास से मनाने और देशवासियों को अपनी देशभक्ति की भावना को प्रदर्शित करने का मौक़ा देने के लिए भारत सरकार ने 11 से 17 अगस्त तक पूरे एक सप्ताह तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाने की घोषणा की है। इस पूरे सप्ताह के दौरान हर भारतवासी अपने घर, दुकान, ऑफ़िस, कार्यस्थल आदि पर शान से राष्ट्रीय ध्वज फहराएगा और राष्ट्र के प्रति अपने प्रेम व लगाव की भावना को प्रदर्शित करेगा।

गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने इस अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि हर भारतवासी तिरंगे का सम्मान करता है और तिरंगा फहराने में हम गर्व महसूस करते हैं, परंतु उस भावना को प्रदर्शित अक्सर नहीं करते। अब 11 से 17 अगस्त तक अपनी उस देशभक्ति, राष्ट्रभक्ति की भावना को खुलकर प्रदर्शित करें । श्री यादव ने कहा कि हर भारतवासी में देशभक्ति कूट कूट कर भरी हुई है और हम हर क्षेत्र में अपने देश को दुनिया में सबसे आगे देखना चाहते हैं। यही वजह है कि क्रिकेट या हॉकी का जब मैच होता है तो भारत की टीम का स्कोर बार बार जानने की कोशिश करते हैं। टीम जीत दर्ज करती है तो ख़ुशी की अनुभूति होती है और अगर हार जाती है तो मायूसी भी होती है। यह सब देश के प्रति हमारे लगाव या प्रेम की वजह से होता है। हरियाणा में यह देशप्रेम की भावना ज़्यादा है, इसीलिए हमारी सेनाओं में हर दसवाँ जवान हरियाणा की धरती से होता है, जो तिरंगे की शान और उसे बुलंद रखने के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने को तत्पर रहता है।

उन्होंने कहा कि वही देश प्रेम का जज़्बा हमें 11 से 17 अगस्त तक पूरे एक सप्ताह अपने घर और कार्यस्थल पर तिरंगा फहराकर प्रदर्शित करना है। डीसी श्री यादव ने गुरूग्राम जिलावासियों से अपील की है कि स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 11 से 17 अगस्त तक अपने घर पर तिरंगा फहराकर अपनी राष्ट्रभक्ति व देशभक्ति का जज्बा प्रदर्शित करें। साथ ही उन्होंने सरकारी तथा ग़ैर सरकारी सहित सभी संस्थाओं से भी आग्रह किया है कि भारत सरकार के ‘ हर घर तिरंगा’ अभियान के बारे में लोगों को जागरुक करें। अपने घर या ऑफ़िस पर तिरंगा फहराकर उसके साथ फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर शेयर करनी है। उन्होंने जिलावासियों को बताया कि आप फोटो #harghartiranga पर टैग करते हुए अपने राज्य, जिला तथा स्कूल या अन्य संस्थान के नाम का उल्लेख करें। इसके अलावा, आप अमृत महोत्सव के विभिन्न सोशल मीडिया के हैंडलों पर इस फोटो को टैग करें।

उन्होंने बताया कि सरकारी कार्यालयों, स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य केंद्रों, पुलिस थानों, राशन की दुकानों, आदि सभी जगह 11 से 17 अगस्त तक हमें हर घर तिरंगा अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाएँगे। यह कोई सरकारी कार्यक्रम नहीं बल्कि हर भारतवासी का कार्यक्रम है। श्री यादव ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायतें तथा शहरी क्षेत्र में शहरी स्थानीय निकाय सरकारी भवनों पर तिरंगा फहराने के लिए अपने कोष से तिरंगा खरीद सकते हैं। इसी प्रकार सरकारी विश्व विद्यालय, महाविद्यालय, राजकीय विद्यालय आदि भी अपने कोष से तिरंगा ले सकते हैं। यही नहीं, अटल सेवा केंद्रों, पुलिस विभाग के कार्यालयों, पुलिस थानों, अर्थात् सभी भवनों पर तिरंगा फहराया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी को तिरंगा आसानी से मिले, इसके लिए स्वयं सहायता समूहों का सहयोग लिया जाएगा और जिलावासी भी कोशिश करें कि स्वयं सहायता समूहों से तिरंगा खरीदने को प्राथमिकता दें।

उपायुक्त ने जिला में कार्यरत सभी औद्योगिक ईकाइयों से भी अपील की है कि वे अपने संस्थान के कार्यालयों पर 11 से 17 अगस्त तक राष्ट्रीय ध्वज फहराएं और अपने कर्मचारियों व अधिकारियों को भी इस अवधि में अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करें। सभी निजी शिक्षण संस्थान भी इस अवधि में अपने भवनों पर तिरंगा फहराएं और स्टाफ सदस्यों तथा विद्यार्थियों को अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित करें। शिक्षण संस्थान इसके लिए अपने यहां विशेष एसेंबली या पेरेंट टीचर मीटिंग (पीटीएम) भी कर सकते हैं। इसी प्रकार, ट्रांसपोर्टर भी अपनी बसों, वाहनों, ट्रकों आदि पर शान से तिरंगा लगाएं। उन्होंने बताया कि सरकारी राज्य परिवहन की बसों मंे रेडियो जिंगल तथा रिकॉर्डिड मैसेज चलाने की हिदायत दे दी गई हैं। इसके अलावा कुछ बसों को तिरंगे के रंगों से रंगा भी जाएगा। यही नहीं, राज्य सरकार के सभी विभागों की वैबसाईट को अमृत महोत्सव बैबसाईट से लिंक करते हुए उस पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का बैनर अपलोड किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि हाल ही में भारत सरकार ने फलैग कोड में संशोधन किया है जिसके बाद खादी, हाथ से बने तिरंगे, पोलिस्टर कपड़े से बने तिरंगे आदि का उपयोग किया जा सकता है लेकिन हर व्यक्ति को यह ध्यान रखना है कि तिरंगे के सम्मान में कोई कमी ना हो और उसका आकार 3 : 2 के अनुपात में हो।

You May Have Missed

error: Content is protected !!