कस्बे में एक सप्ताह से सफाई व्यवस्था ठप, कूड़े के लगे ढेर
व्यापार मंडल ने सफाई कार्य करवाया बंद, नपा के पास नहीं हैं सफाईकर्मी

बाढड़ा जयवीर फोगाट,

06 जुलाई, बाढड़ा को नगर पालिका का दर्जा मिले एक साल का समय बीत चुका है। लेकिन अभी तक नपा सफाई कर्मचारियों की व्यवस्था भी नहीं कर पाया है। जिसके चलते अभी तक कस्बे में दुकानदारों के सहयोग से व्यापारमंडल द्वारा सफाई व्यवस्था संभाली जा रही थी। लेकिन बीते एक सप्ताह से व्यापारमंडल द्वारा सफाई कार्य बंद कर दिया गया है। जिससे शहर में कूड़े के ढेर लग गए हैं। मुख्य चौक के समीप फोरलेने पर कूड़े के ढेर लगे होने से राहगिरों व वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बीते काफी समय से बाढड़ा कस्बे में व्यापार मंडल द्वारा सफाई व्यवस्था करवाई जा रही थी। जिसके लिए  प्रतिमाह दुकानदारों से रुपये एकत्रित कर सफाईकर्मियों को दिए जाते थे। नगर पालिका का दर्जा मिलने के बाद सफाई का कार्य नपा का था। लेकिन एक साल का समय बीतने के बाद भी नपा द्वारा इसकी कोई व्यवस्था नहीं की गई है। नगरपालिका की ओर से सफाई व्यवस्था के प्रबंध नहीं किए जाने और व्यापार मंडल द्वारा सफाई कार्य बंद करवाए जाने के कारण कस्बे की सफाई व्यवस्था बेपटरी हो गई है। जिसके कारण कई स्थानों पर कूड़े के ढेर लगे हुए है। कस्बे के मुख्य क्रांतिकारी चौक के दोनों ओर  फोरलने पर कचरे के ढेर दिखाई दे रहे है। वहीं बीते एक सप्ताह से कूड़े का उठान नहीं होने के कारण कूड़ा सड़क तक फैल चुका है। जिससे राहगिरों व वाहन चालकों को परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है।

नगरपालिका बनने के बाद भी व्यापारी सफाई कर्मचारी जेब से वहन कर रहे रुपये :
नगर पालिका के पास सफाई कार्य के लिए बजट होने के बावजूद स्थानीय व्यापारी सफाई के लिए अपनी जेब से रुपये वहन करने को मजबूर हैं। इसके लिए उन्हें प्रतिमाह डेढ सौ से दो सौ रुपये प्रतिमाह देने पड़ते हैं। लेकिन व्यापारमंडल ने व्यापारियों की जेब पर पड़ने वाले इस अतिरिक्त खर्च को देखते हुए 30 जून से सफाई कार्य को बंद करवा दिया है। लेकिन नगर पालिका के पास सफाईकर्मियों के अभाव में 30 जून के बाद कस्बे की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से ठप पड़ी है।

जल्द जारी करेंगे टेंडर : सचिव
नपा के सचिव प्रदीप जैन ने कहा कि जल्द ही बाढड़ा की सफाई व्यवस्था सुचारु करने के लिए टेंडर जारी किया जाएगा। उन्हेांने कहा कि बैंक खाता नहीं खुलने के कारण देरी हुई है। अब बैंक खाता खुल गया है और शीघ्र टेंडर जारी कर किसी फर्म को सफाई का ठेका दे दिया जाएगा।

वीरवार से शुरु करवाई जाएगी सफाई : फौजी
व्यापार मंडल प्रधान रामकिशन फौजी ने कहा कि 30 जून से सफाई कार्य बंद था लेकिन नगरपालिका के अनुरोध पर वीरवार से सफाई कार्य शुरु करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि दस जुलाई तक व्यापार मंडल द्वारा सफाई करवाई जाएगी जिसके लिए रुपये भी पहले की तरह दुकानदारों को ही देने पड़ेंगे। उन्होंने कहा की बाद में नपा द्वारा टेंडर जारी करने पर सफाई कर्य को व्यापार मंडल द्वारा बंद करवा दिया जाएगा।

error: Content is protected !!