बाल भवन का डीसी निशांत कुमार ने अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण.
बाल भवन का सितंबर-2022 तक निर्माण कार्य पूरा होने की संभावना.
बाल भवन लगभग 3250 वर्ग गज भूमि पर विकसित किया जा रहा.
बाल भवन बनाने में 03.61 करोड़ रूप्ये की राशि खर्च की जाएगी

फतह सिह उजाला

पटौदी। डीसी निशांत कुमार यादव ने मंगलवार को हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में बन रहे बाल भवन परिसर का संबंधित विभागों के अधिकारियों को अपने साथ लेकर निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए बाल भवन के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

डीसी निशांत कुमार यादव ने निरीक्षण के दौरान नगर पालिका हेलीमंडी के अधिकारियों से बाल भवन के निर्माण कार्य की रिपोर्ट ली। बाल भवन का निर्माण कार्य नगर पालिका हेलीमंडी तथा जिला बाल कल्याण परिषद् द्वारा संयुक्त रूप से करवाया जा रहा है। इस अवसर पर जिला बाल कल्याण अधिकारी अनिल दहिया ने उपायुक्त को बताया कि इस बाल भवन के निर्माण की घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा की गई थी। यह भवन लगभग 3250 वर्गगज भूमि पर विकसित किया जा रहा है जिसमें लगभग 03.61 करोड़ रूप्ये की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस भवन का निर्माण कार्य सितंबर-2022 तक पूरा होने की संभावना है। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर पालिका हेलीमंडी की यह एक महत्वपूर्ण परियोजना है और इसको समयबद्ध तरीके से पूरा करवाएं और इसमें प्रयोग होने वाली सामग्री की गुणवत्ता की समय-समय पर जांच करते रहें।

इस दौरान उपायुक्त ने बाल भवन में बनाए जा रहे ओपन ऑडिटोरियम सहित विभिन्न कलाओं की गतिविधियों के लिए बनाए जा रहे कमरों का भी निरीक्षण किया।

तीन मंजिला भवन सभी तल पर छह कमरे
बाल भवन में दी जाने वाली सुविधाओं का उल्लेख करते हुए जिला बाल कल्याण अधिकारी अनिल दहिया ने बताया कि हेलीमंडी में बनने वाला बाल भवन ना केवल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा बल्कि वहां पर बच्चों के सर्वांगीण विकास से संबंधित कई महत्वपूर्ण गतिविधियां आयोजित करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि बाल भवन में कंप्यूटर ट्रेनिंग रूम, सिलाई केन्द्र, ब्यूटी केयर आदि के कोर्स करवाए जाएंगे जिसमें अंत्योदय मेले के माध्यम से आने वाली लाभार्थी महिलाओं के लिए कोर्स का कोई शुल्क नही रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस तीन मंजिला भवन के प्रत्येक तल पर छह कमरे बनाए जा रहे है। जिसमें पूरे साल भर संगीत, आर्ट एंड क्राफ्ट सहित कराटे आदि के कोर्स करवाए जाएंगे व 50 लोगों के बैठने की क्षमता वाली ई लाइब्रेरी बनाने को दिशा में कार्य किया जाएगा।

error: Content is protected !!