डीसी निशांत कुमार मंगलवार को पटौदी नगर पालिका आफिस पहुंचे.
पालिका क्षेत्र में अतिक्रमण करने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश.
निरीक्षण करने के उपरान्त कार्यालय का हाजरी रजिस्टर चेक किया

फतह सिंह उजाला

पटौदी । डीसी निशांत कुमार यादव ने मंगलवार को पटौदी पहुँचकर नगर पालिका पटौदी व का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पालिका के अधिकार क्षेत्र में हो रहे विभिन्न विकास कार्यों व पालिका की आय के स्त्रोत से संबंधित जानकारी भी ली। डीसी सबसे पहले  नगर पालिका पटौदी के कार्यालय में पहुंचे जहां पर उन्होंने पालिका  कार्यालय में दी जा रही सेवाओं का निरीक्षण करने उपरान्त कार्यालय का हाजरी रजिस्टर भी चेक किया।

सामुदायिक भवन आउटसोर्स पर देने का सुझाव
डीसी के निरीक्षण दौरे में पटौदी नगर पालिका के सचिव राजेश मेहता ने बताया कि नगर पालिका पटौदी में पिछले वर्ष में डी प्लान के तहत किए जाने वाले सभी विकास कार्य पूरे हो चुके हैं।  इसके साथ साथ पटौदी महल के सामने बन  रहे बहुउद्देश्यीय भवन का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है जिसमें विभिन प्रकार की शैक्षिक गतिविधियों के साथ साथ ई लाइब्रेरी बनाने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पटौदी में इनडोर बैडमिंटन हॉल का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है, वही सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

डीसी निशांत कुमार यादव  ने कहा कि सामुदायिक भवन के रखरखाव के लिए बेहतर होगा कि इसे आउटसोर्स पर दे दिया जाए, जिसमे स्थानीय लोगों की बुकिंग के लिए कम शुल्क रखा जाए। उपायुक्त द्वारा पालिका क्षेत्र में सफाई व्यवस्था के सवाल पर सचिव राजेश मेहता ने उन्हें बताया कि पालिका क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए दिन में 102 सफाई कर्मचारी रखे गए हैं। वहीं रात्रि के समय होने वाले सफाई कार्य के लिए 10 अतिरिक्त कर्मचारियों की सेवाएं ली जा रही हैं। उन्होंने बताया की पालिका क्षेत्र में प्रतिदिन आठ टन कूड़ा उठाने के लिए पांच वाहनों का भी परिचालन किया जा रहा है। उपायुक्त ने  कार्यालय निरीक्षण के उपरांत  पालिका क्षेत्र में बन रहे बहुद्देश्यीय भवन के निर्माण कार्याे का जायजा लेने के साथ ही पटौदी से खोड़ रोड पर स्थित पालिका के डंपिंग यार्ड का भी निरीक्षण किया।

प्रतिदिन 14 टन कूड़ा उठान को 06 वाहन
पटौदी नगरपालिका का दौरा करने के उपरांत डीसी यादव नगर पालिका हेलीमंडी पहुँचे। उन्होंने हेलीमंडी से मेहचना रोड पर करीब सात एकड़ में आधुनिक सुविधाओं से लैस खेल स्टेडियम के निर्माण की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उपरोक्त स्टेडियम में रेसिंग ट्रैक के साथ स्विमिंग पूल, बैडमिंटन कोर्ट जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके साथ साथ पालिका क्षेत्र में 8.25 एकड़ भूमि पर दो पार्कों का भी निर्माण करवाया जा रहा है। डीसी ने नगर पालिका के विकास परियोजनाओं की निर्माण गति पर संतुष्टि जताते हुए क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को भी दुरुस्त रखने के निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी पालिका क्षेत्र में दी जाने वाली सुविधाओं में सफाई व्यवस्था प्रथम पायदान पर होनी चाहिए, क्योंकि स्वस्थ वातावरण के बिना अन्य सुविधाओं का कोई औचित्य नही है। इस पर सचिव पंकज जून ने बताया कि पालिका क्षेत्र में सफाई व्यवस्था बरकरार रखने के लिए करीब 38 कर्मचारियों की सेवाएं ली जा रही हैं। पालिका क्षेत्र से प्रतिदिन 14 टन कूड़े के उठान के लिए 06 वाहन लगाए गए हैं।

अतिक्रमण से निपटने को सघन अभियान चलाए
निरीक्षण दौरे के समय पत्रकारों द्वारा पालिका क्षेत्र में अतिक्रमण के सवाल का जवाब देते हुए डीसी श्री यादव ने कहा कि दोनों नगर पालिका क्षेत्र में अतिक्रमण की समस्या से निपटने के लिए संबंधित अधिकारियों को सख्त व सघन अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें रेहड़ी आदि से अतिक्रमण करने वाले लोगों का सामान जब्त कर नीलामी करने के आदेश भी शामिल है। वहीं यदि कोई दुकानदार अपनी दुकान के बाहर अतिक्रमण करता है तो उसे सील करने की प्रक्रिया भी अमल में लाई जाएगी।

पटौदी में जाम, वैकल्पिक मार्ग हो तय
पत्रकारों द्वारा पटौदी में लगने वाले जाम की समस्या पर डीसी ने कहा कि एसडीएम प्रदीप कुमार ने क्षेत्र की इस समस्या से उन्हें अवगत कराया है। जिसके लिए जल्द ही रणनीति बनाकर भारी वाहनों के लिए दिन के समय वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था कर, शहर में भारी वाहनों के प्रवेश के समय में बदलाव करते हुए प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक प्रतिबंध रहेगा। डीसी के निरीक्षण दौरे में पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, पटौदी नगर पालिका के सचिव राजेश मेहता, हेली मंडी नगरपालिका के सचिव पंकज जून, पटौदी नगर पालिका के प्रधान चंद्रभान सहगल, पूर्व प्रधान राधेश्याम मक्कड़, हेलीमंडी नगर पालिका के प्रधान सुरेश यादव सहित दोनों नगर पालिकाओं के विभिन्न अधिकारी गण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!