गुरुग्राम में 7 दिवसीय योग शिविर का धूमधाम से हुआ शुभारंभ

योग हमारे ऋषि-मुनियों की देन : बोधराज सीकरी
योग दिवस को ही नहीं हर रोज योग करना होगा लाभदायक : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। पंजाबी बिरादरी महा संगठन और जी.ए.वी इंटरनेशनल स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में आज से गुरुग्राम में सात दिवसीय निःशुल्क योग शिविर का शुभारंभ किया गया। इस आयोजन पर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने दीप प्रज्वलित कर शिविर की शुरुआत की।

“योग एक साधना है। यह साधना हमारे ऋषि-मुनियों की देन है। योग को केवल योग दिवस को ही नहीं बल्कि हर रोज योग करने से यह हमारे लिए शारीरिक व मानसिक रूप से लाभकारी होता है।” ये बात योग शिविर के दौरान पंजाबी बिरादरी महासंगठन के प्रधान बोधराज सीकरी ने कही। जी.ए.वी ग्रुप ऑफ स्कूल्स के अध्यक्ष प्रदीप कौशिक ने भी योग को अपनाने की लोगों से अपील की। कहा कि योग स्वस्थ रहने का सर्वोत्तम साधन है।

गुरुग्राम के लोगों में योग को लेकर कितनी जागरुकता और उत्साह है इसका अंदाजा योग शिविर में काफी संख्या में हिस्सा लेने आए लोगों को देखकर लगाया जा सकता था। जी.ए.वी इंटरनेशनल स्कूल में पूरा पंडाल योग करने वालों से भरा हुआ था।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए निशांत यादव को पंजाबी बिरादरी महा संगठन के वरिष्ठ उप प्रधान ओमप्रकाश कथूरिया व शिविर के प्रभारी धर्मेंद्र बजाज ने फूलों का गुलदस्ता देकर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

निशांत यादव ने कहा कि यह बहुत खुशी का विषय है कि पंजाबी बिरादरी महा संगठन ने 7 दिन का योग शिविर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए लगाया है। उन्होंने इस आयोजन के लिए बोधराज सीकरी व पंजाबी बिरादरी महा संगठन को शुभकामनाएं दी।

योग गुरु गोपाल ने पंडाल में उपस्थित लोगों को विभिन्न योग क्रियाएं सिखाई और योग की जीवन में उपयोगिता को बताया। कहा कि इस तरह के आयोजन समाज को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ एकजुट करने का कार्य करते हैं। हम सभी को योग को अपनी जीवनशैली का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

इस अवसर पर योग के साथ-साथ स्कूल के परिसर में आये गुरुग्राम वासियों को नेचुरल जूस और काढ़ा देने की व्यवस्था भी की गई। इसके अलावा उन्हें टी-शर्ट बांटकर योग के लिए समाज मे जागरूकता का प्रसार करने हेतु प्रेरित किया गया।

इस अवसर पर जी एन गोसाई, लक्ष्मण पाहुजा, राम लाल ग्रोवर, रमेश कामरा, ओमप्रकाश कालरा, उमेश ग्रोवर, एस के खुल्लर, राम किशन गांधी, अनिल मनचंदा, अनिल कुमार, रमेश कुमार, कंवर भान वादवा, श्री गुगलानी, आलोक अरोरा, बलदेव ग्रोवर उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!