योग का अर्थ शरीर से आत्मा का जुड़ना व एकजुट होना: पी.के.सिंह

स्वस्थ जीवन शैली के लिए योगाभ्यास को दैनिक जीवन में अपनाएं.
हमारा सभी का स्वस्थ शरीर ही जीवन का सबसे बड़ा धन.
अकादमी में जवानों व परिवार के लिए योग कोर्स आयोजित

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम। 
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीएफ) अकादमी गुरुग्राम  के निदेशक  पी.के.सिंह ने आज कहा कि योग का अर्थ शरीर से आत्मा का जुड़ना व एकजुट होना है। उन्होंने कहा कि योग से शरीर स्वस्थ होता है  व तनाव स्तर को कम करने और जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ मन की सकारात्मकता को भी बढ़ाता है। स्वस्थ जीवन शैली के लिए योगाभ्यास को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग में लाएं । क्योंकि स्वस्थ शरीर ही जीवन का सबसे बड़ा धन है। वे सोमवार को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत योगा फाऊंडेशन कोर्स के समापन अवसर पर बतौर मुख्याथिति संबोधित कर रहे थे।

प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये
सीआरपीएफ अकादमी में जवानों एवं उनके परिवारजनों के लिए आयोजित यह एक माह का योगा फाउंडेशन कोर्स छह मई को शुरू किया गया था। जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ कैंप गुरुग्राम के अधिकारियों, जवानों तथा उनके परिवारजनों ने भाग लिया। योगा फाउंडेशन कोर्स में वार्मिंग अप अभ्यास, योगा का सामान्य परिचय, सूक्ष्म व्यायाम, आसन, सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम इत्यादि का गहन अभ्यास कराया गया तथा इसके लाभों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। कोर्स के सफलतापूर्वक समापन समारोह पर आयोजित कार्यक्रम में सीआरपीएफ अकादमी के अपर महानिदेशक प्रदीप कुमार सिंह एवं श्रीमती नीलम सिंह ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

यह गणमान्य अधिकारी रहे मौजूद
समापन अवसर पर योगा फाउंडेशन कोर्स को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अधिकारियों उप कमांडेंट  भगत सिंह को योगा कोर्स समन्वयक एवं जीडी सत्यनारायण एवं अन्य प्रशिक्षकों को निदेशक महोदय द्वारा प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर अकादमी के कमांडेंट ए. एच. अंसारी व जय कुमार तथा द्वितीय कमान अधिकारी अमित चौधरी व सौरभ भटनागर एवं वरिष्ठ अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी, कर्मचारी तथा योगा फाउंडेशन कोर्स में भाग लेने वाले प्रतिभागी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!