राजनैतिक अधिकार पाने के लिए वैश्य समाज के लोगों को जागरुक होना होगा: सिक्किम राज्यपाल गंगा प्रसाद

गुरुग्राम। सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद, बिहार के उपमुख्मंत्री तारकिशोर प्रसाद गुप्ता व दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता सहित रविवार को तालकटोरा स्टेडियम में जुटे विभिन्न प्रदेशों के दिग्गज वैश्य राजनेता व सामाजिक अधिकारों की वकालत करते हुए कहा कि जिस अभूतपूर्व संख्या में आज समाज एकत्रित हुआ है उससे यह साफ हो गया कि लोग अपने हकों के लिए जागरुक हो रहे हैं। पूरे उत्तर भारत से इतनी भारी संख्या में सामजिक एवं राजनैतिक नेताओं और जागरुक लोगों को एकत्रित करने के लिए नेताओं ने गुरुग्राम के पूर्व विधायक एवं अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय महासचिव उमेश अग्रवाल की मंच से सराहना की। नेताओं ने कहा कि उन्होंने कई बार सुना था कि उमेश अग्रवाल बड़े-बड़े कार्यक्रम गुरुग्राम में आयोजित करते रहे हैं लेकिन आज दिल्ली में उन्होंने इतना बड़ा आयोजन कर दिया जिससे भीतर बाहर सब जगह स्टेडियम ही छोटा पड़ गया।\

अपने संबोधन में सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने कहा कि बिना एकता के कोई लक्ष्य या अधिकार हासिल नहीं किये जा सकते। समाज के आम लोगों को इसके लिए जागरुक होना होगा। उन्होंने कहा कि वैश्य समाज ने अब तक देश को दिया ही है लिया नहीं। यह समाज आगे भी देश के विकास में अपना योगदान देता रहेगा। इस योगदान को बढ़ाने के लिए वैश्य समाज को अपने राजनैतिक हक प्राप्त करने होंगे और इसके लिए जागरुकता और एकजुटता बनाए रखना जरुरी है।

बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद गुप्ता ने कहा कि वैश्य समाज को राजनैतिक रूप से जागरुक करने के लिए बिहार में यात्राओं का आयोजन किया गया था। इसी प्रकार की यात्राएं दूसरे प्रदेशों में भी आयोजित की जा सकती हैं। इन यात्राओं के माध्यम से राजनैतिक जागरुकता के साथ-साथ समाज के युवाओं एवं अभिभावकों को उच्च शिक्षा के प्रति जागरुक किया जाना चाहिए।

अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ. गिरीश कुमार संघी ने कहा कि वैश्य प्रतिनिधि सम्मेलन के लिए तालकटोरा स्टेडियम का चयन इसलिए किया गया था कि यहां सुविधापूर्वक आयोजन किया जा सकेगा। लेकिन सम्मेलन के महासचिव उमेश अग्रवाल द्वारा किये गये प्रभाव जनसंपर्क अभियान से इतनी भारी संख्या में वैश्य समाज के स्त्री-पुरुष एकत्रित हो गए कि स्टेडियम ही नहीं पूरा परिसर ही छोटा पड़ गया। श्री संघी ने कहा कि वैश्य महासम्मेलन अपने राजनैतिक हकों को पाने के लिए व्यापक अभियान चलाएगा।

वैश्य प्रतिनिधि सम्मेलन के संयोजक गुरुग्राम के पूर्व विधायक एवं अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय महासचिव उमेश अग्रवाल ने कहा कि रविवार को पूरे उत्तर भारत से जिस प्रकार दिल्ली में वैश्य समाज के पुरुष एवं भारी संख्या में महिलाएं एकत्रित हुईं वह इस बात का साफ संकेत हैं कि समाज अपने राजनैतिक हकों के प्रति जागरुक हो रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ अरसा पहले राजनैतिक क्षेत्रों में वैश्य समाज की उल्लेखनीय भागीदारी रही है। कई प्रदेशों में वैश्य समाज के लोग मुख्यमंत्री के पद पर भी रहे। सांसद, मंत्रियों व विधायकों की भी अच्छी खासी संख्या रही। लेकिन पिछले कुछ समय से यह दायरा सिमट रहा है। श्री उमेश अग्रवाल ने कहा कि इस दायरे को बढ़ाने के लिए राजनैतिक सक्रियता बढ़ानी होगी। उन्होंने इसके लिए हरियाणा में भी जागरुकता यात्रा आयोजित किये जाने की बात कही।

वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि देश के आर्थिक विकास में वैश्य समाज का योगदान सबसे अधिक रहा है। रोजगार उपलब्ध कराने और समाज कल्याण के कार्यों में भी वैश्य समाज सबसे आगे रहा है। इन सबके बावजूद राजनैतिक क्षेत्र में इस समाज को अभी उतने अधिकार या भागीदारी नहीं मिली है। समाज के राजनैतिक रूप से जागरुक होने से ही यह भागीदारी सुनिश्चित हो सकेगी।

वैश्य प्रतिनिधि सम्मेलन को आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता, सांसद संगम लाल गुप्ता, सांसद राजेन्द्रा अग्रवाल, भाजपा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता, पूर्व केन्द्रीय मंत्री संतोष बागडोदिया, पूर्व सांसद एवं फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा, अलवर के पूर्व विधायक बनवारी लाल सिंघल, वैश्य महासम्मेलन के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष नरेश ऐरण, हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष राजीव जैन, उत्तर प्रदेश अध्यक्ष सुधीर हलवासिया एवं राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द अग्रवाल सहित कई सांसदों व पूर्व मंत्रियों तथा पदाधिकारियों ने संबोधित किया।

इस प्रतिनिधि सम्मेलन में सुप्रसिद्ध उद्योगपति एवं समाजसेवा नरेन्द्र गोयल स्वागताध्यक्ष व समृद्धि ग्रुप के चेयरमैन दिनेश गुप्ता सीए स्वागत मंत्री रहे तथा माइक्रोटैक इंटरनेशनल के सीएमडी सुबोध गुप्ता, सुप्रसिद्ध उद्योगपति एवं समाजसेवी शैलेश गुप्ता वे जे. जगदीश मोहनलाल का कार्यक्रम के दौरान गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया।

इस प्रतिनिधि सम्मेलन में कई राज्यों के मंत्री, सासंद, विधायक, पूर्व मंत्री, पूर्व सांसद व पूर्व विधायक, कई मेयर, पार्षद व जाने माने उद्योगपतियों व सामजिक एवं राजनैतिक नेताओं ने भाग लिया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!