सोहना/ बाबू सिंगला

सोहना नगर परिषद चेयरपर्सन पद के लिए 15 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतार कर अपना भाग्य अजमा रहे हैं। ऐसे उम्मीदवारों में राजनीतिक दलों के प्रत्याशी भी शामिल हैं। जिनको पार्टियों ने सुनकर अपना उम्मीदवार घोषित किया है। जबकि कांग्रेश उक्त चुनावों से दूर है। जिसने उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं। चुनाव में कई उम्मीदवारों ने टिकट ना मिलने पर भी पर्चा दाखिल कर दिया है। ऐसा होने से राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के समीकरण बिगड़ने के आसार हैं वहीं दूसरी ओर कस्बे में चुनावी माहौल शांत है। मतदाता नाम वापसी तिथि के निकल जाने के पश्चात ही खुलकर सामने आएंगे।

सोहना नगर परिषद की चेयरपर्सन की सीट इस बार अनुसूचित वर्ग महिला के लिए आरक्षित है। जबकि पूर्व में उक्त सीट बैकवर्ड वर्ग महिला के लिए आरक्षित थी। परिषद के अंतर्गत 21 वार्ड शामिल है। सरकार ने कई वार्डो को आरक्षित भी किया है। जिन पर महिला व अनुसूचित वर्ग के उम्मीदवार ही चुनावी समर में भाग ले सकेंगे पार्षद पद के लिए कुल 149 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। जबकि चेयर पर्सन पद के लिए कुल 15 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए हैं। जिसमें भाजपा जजपा पार्टी ने संयुक्त रुप से अंजू देवी जाटव को चुनावी मैदान में उतारा है आम आदमी पार्टी ने ललिता कुमारी को टिकट देकर चुनाव में उतार कर राजनीतिक समीकरण बिगाड़ दिए हैं वही कविता सब्बरवाल व बसपा ने माला देवी को चुनावी अखाड़े में उतार दिया है। इसके अलावा उम्मीदवारों ने निर्दलीय रूप से नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। जिनमें राकेश कुमारी, गीता, पुष्पा रानी, रेनुका आजाद,प्रीति, इंदु बाला,नीता रानी,उषा रानी,अंकिता,सीमा रानी,सुरेश कुमारी आदि शामिल है। परिषद चुनाव में चेयर पर्सन सीधे मतदाताओं द्वारा चुना जाएगा चुनाव में करीब 41 हजार मतदाता अपने मत का उपयोग करें चुनाव 19 जून को होगा।

निर्दलीय बिगाड़ेंगे खेल ………….सोहना नगर परिषद चुनाव में नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। जिनको अपना वजूद बचाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी ऐसे नेताओं में सोहना विधायक संजय सिंह,जावेद अहमद, रोहतास खटाना लोहटकी, जाजपा रोहताश खटाना रिटोज,विनेश गुजर आदि शामिल है। चुनाव में कई पार्टी कार्यकर्ताओं को राजनीतिक दलों द्वारा टिकट ना मिलने पर उन्होंने अपने नामांकन दाखिल कर दिए हैं। जो चुनावी गणित को बिगाड़ने का काम करेंगे ऐसे नेता गन पार्टी उम्मीदवारों की खिलाफत करने के लिए उतारू हैं। जिसके कारण पार्टी उम्मीदवारों को अपनी साख बचाना आसान नहीं होगा।

7 जून को तस्वीर होगी साफ ………….सोहना नगर परिषद चुनाव की तस्वीर 7 जून को पूर्ण रूप से साफ हो जाएगी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार उम्मीदवार अपने नामांकन पत्र 7 जून को दोपहर 3:00 बजे तक वापस ले सकेंगे। जिसके लिए उम्मीदवारों में बैठकों का दौर शुरू हो गया है। जो समर्थकों को साथ लेकर बैठक करने में जुटे हुए हैं। प्रशासन 7 जून को 3:00 बजे के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी करेगा। जिसमें कई उम्मीदवारों द्वारा अपने नामांकन वापस लेने की चर्चाएं पुर जोर रूप से चल रही है। प्रशासन द्वारा 7 जून को ही उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे।

error: Content is protected !!