जीयू में  विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में  विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों काे किया सम्मानित
पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में मुस्कान (एम.कॉम) रही अव्वल
स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में ज्योति (एमएससी साइकोलॉजी)  ने प्रथम स्थान प्राप्त कर मारी बाजी
नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता में करिश्मा & टीम का शानदार प्रदर्शन
विद्यार्थियों को तम्बाकू का सेवन नहीं करने की दिलाई शपथ
हम सभी को एकजुट होकर समाज से तंबाकू का सेवन एवं उसके उपयोग को पूर्णतः खत्म करना होगा : कुलसचिव

 बुधवार 1 जून को जीयू में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में  विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया ।  कार्यक्रम का आयोजन विवि. के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार के मार्गदर्शन में छात्र कल्याण विभाग द्वारा किया गया ।

इस अवसर पर “पर्यावरण बचाएं” विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता आयोजित हुई । सभी प्रतिभागियों ने पूरे उत्साह और आत्मविश्वास के साथ प्रतियोगिता में भाग लिया ।  तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान की नोडल अधिकारी डॉ. नीलम वशिष्ठ ने विद्यार्थियों को तम्बाकू से होने वाले हानिकारक प्रभावों की जानकारी देते हुए तम्बाकू सेवन नहीं करने की शपथ दिलाई। विद्यार्थियों ने पोस्टर के माध्यम से तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी । 

इस अवसर पर जीयू के छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किया गया ।  छात्रों ने पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में  न केवल मनमोहक पोस्टर बनाने का काम किया बल्कि विश्व तम्बाकू निषेध दिवस की थीम “पर्यावरण बचाएं” का सदेश भी दिया ।

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में मुस्कान (एम.कॉम) ने प्रथम, अरुण शर्मा (बीपीटी)ने दूसरा, अंतिम गोयल (एमपीटी) और मेघा (एम.कॉम) ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में ज्योति (एमएससी साइकोलॉजी)  ने प्रथम, तनु (एम.कॉम) ने दूसरा, अनु भाटी (एलएलबी) ने तीसरा स्थान प्राप्त किया । नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता में करिश्मा & टीम ने बाजी मारी ।  प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को 1000/- ,700/- और 500/- की नकद पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया।  विवि. के कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार सिंह ने विजेताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया ।

बता दे कि दुनिया भर में हर साल 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया जाता है । इस दिन को मनाये जाने का उद्देश्य लोगों को ये समझाना है कि तंबाकू खाना और धूम्रापान करना स्वास्थ्य के लिए वाकई बहुत हानिकारक है. इसके सेवन से उनके स्वास्थ्य को गंभीर खतरा है और कई तरह की जानलेवा बीमारियां शरीर में घर करती हैं ।

इस अवसर पर विवि. के कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार सिंह ने विजताओं को शुभकामना देते हुए कहा कि  युवा वर्ग के बीच धूम्रपान की प्रवृत्ति बढ़ रही है। इससे उनका शारीरिक, मानसिक और आर्थिक नुकसान होता है। सामाजिक संबंधों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए युवा वर्ग को इस बुराई को छोड़ने के लिए आगे आना चाहिए और देश के विकास में अपना अधिकतम योगदान देना चाहिए। आगे  कुलसचिव ने सभी को तंबाकू को समाज से खत्म करने हेतु आह्वान करते हुए कहा की हम सभी को एकजुट होकर समाज से तंबाकू का सेवन एवं उसके उपयोग को पूर्णतः खत्म करना होगा, ताकि भारत और विश्व का भविष्य इस नशे से हमेशा दूर रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!