भारत सारथी

गुरुग्राम । दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार की मुफ्त सुविधाओं की नीतियों के खिलाफ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जनसमर्थन जुटाना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री के सामने गुरुग्राम की हरियाणा प्रगति रैली में उपस्थित लोगों ने हाथ उठाकर कहा कि वे कमाकर खाएंगे।

सरकार से मुफ्त में मिलने वाली सुविधाओं को स्वीकार नहीं करेंगे। मालूम हो कि दिल्ली के बाद पंजाब में सरकार बनने के बाद जब आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में भी मुफ्तखोरी के वायदे करने शुरू कर दिए तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसके खिलाफ जनसमर्थन जुटाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने दिल्ली भाजपा शीर्ष नेतृत्व को भी अपने इस अभियान की जानकारी दी। बताया जा रहा है कि भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने मुख्यमंत्री के प्रस्ताव पर मुहर तो लगाई ही साथ ही इसे पार्टी की तरफ से राजनीतिक अभियान बनाने पर सहमति जताई।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने दिल्ली के नजदीक गुरुग्राम में जिला अदालत के सामने पार्किंग स्थल आयोजित अपनी सरकार की प्रगति रैली में उपस्थित लोगों के बीच में यह मुद्दा रखा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार परिवार पहचान पत्र के जरिये जरूरतमंदों के आंकड़े एकत्र कर रहे हैं। मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान कार्यक्रम के तहत समाज के सबसे पिछड़े एक लाख रुपये सालाना आमदनी वाले परिवारों की आमदनी बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये करने का काम किया जा रहा है। इसमें जरूरतमंद युवाओं को रोजगार भी दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने मंच से बगैर नाम लिए तंज कसा दिल्ली को आर्थिक रूप से पीछे करने के बाद पंजाब को भी यह नेता ठिकाने लगा देगा। रैली में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि पंजाब के एक मशहूर गायक की सुरक्षा एक दिन पहले ही पंजाब सरकार ने ली और आज हत्या कर दी गई। इसके लिए पंजाब सरकार जिम्मेदार है।

मुफ्तखोरी की सिट-डाउन पालिसी के सामने ला रहे हैं स्टैंड अप पालिसी

मनोहर लाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल का नाम लिए बिना कहा कि वह कुछ लोगों के बीच सिट-डाउन यानी कुछ न करने की नीति को लेकर वोट बटोर रहे हैं मगर हरियाणा सरकार युवाओं के लिए स्टैंड अप पालिसी बना रही है, जिसमें युवा अपने पैरों पर खड़े होकर अपने के लिए रोजगार के साधन तैयार करेंगे। पहले उद्यमियों को हमारी पालिसी पर परेशानी थी पर जब उन्हें स्पष्ट रूप से बताया गया तो वह भी समझ गए।

मुख्यमंत्री ने कहा विपक्षी बोलते रहेंगे, भौंकते रहेंगे हम काम करते जाएंगे। नीति आयोग की रिपोर्ट में यह दर्ज है कि हरियाणा ने शिक्षा क्षेत्र में सबसे बेहतर काम किया है। उद्योगों के लाभ लिए स्पेशल कारीडोर बनाए जा रहे मुंबई से हरियाणा की दूरी कम होगी।

केएमपी के साथ रेलवे लाइन बिछाई जा रही है। गुरुग्राम से चंडीगढ़ के लिए शताब्दी चलेगी। दिल्ली जाकर नहीं पकड़नी पड़ेगी। लोग हमारी औद्योगिक पालिसी पर सवाल खड़ा कर रहे थे। यह कहते थे कि मारुति बाहर चली जाएगी। पर खरखौदा में मारुति ने जमीन ले ली है अब विपक्षी अपनी ही बात को याद कर सो नहीं पा रहे हैं।

सीएम ने कहा कि हिसार में इंटरनेशनल एयरपोर्ट दो साल में शुरू हो जाएगा। मेट्रो का विस्तार कर रहे हैं। बाढ़सा के एम्स काम कर रहा है। रेवाड़ी में भी बनेगा। पहले मेडिकल छात्र केवल सात सौ मिलते थे अब दोगुने हो गए हैं। हर जिले में मेडिकल कालेज बनाए जा रहे हैं।

इंडस्ट्री में पूरे प्रदेश में कलस्टर बनाए जा रहे हैं। परिवार पहचान रजिस्टर के जरिए जरूरतमंद परिवार के युवाओं को रोजगार देने का काम कर रहे हैं। एक नेता हैं जिन्होंने एक रैली करी है वह यह कहते हैं काम नहीं करो हम फ्री में सुविधा देंगे। स्टैंडप पालिसी ठीक है या शिट डाउन पालिसी ठीक है। लोगों ने हाथ उठाकर कहा कमा कर खाएंगे। दिल्ली को बर्बाद करने के बाद पंजाब को ठिकाने यह नेता लगा देगा।

राइट टू सर्विस को प्रभावी बना रहे हैं। अधिकारी काम नहीं करेंगे उन्हें दंडित किया जाएगा। जुर्माना अधिकारी कर्मचारी से लेकर शिकायत कर्ता को दिया जाएगा। विधायकों ने जो अपनी डिमांड की है, उसकी जमीनी सर्वे करा घोषणा करेंगे। सरमथला स्कूल की इमारत को सवा पांच करोड़ मंजूर किए हैं। दो सौ एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की रकम मंजूर कर दी है। नए सेक्टर में सीवर लाइन बिछाई जानी है। 1275 करोड़ की रकम खर्च की जाएगी। पीएचसी कासन के लिए इमारत बनेगी

error: Content is protected !!