हजरस ने प्रदेशाध्यक्ष के नेतृत्व में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर सीएम के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

गुरुग्राम, 2 6 मई। हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ गुरुग्राम ने अनुसूचित जाति वर्ग के हितों की मांगें सरकार से मनवाने के लिए विशाल आक्रोश प्रदर्शन किया। जिसमें विशेष रुप से हजरस के राज्यप्रधान डॉ दिनेश निंबड़ीया, प्रदेश सचिव डॉ सतबीर सिंह, जिला प्रधान रविन्द्र, सुशील कटारिया, संतलाल जोतरीवाल जी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

आक्रोश प्रदर्शन की अध्यक्षता जिला प्रधान श्री रवीन्द्र ने की। आक्रोश प्रदर्शन में पहुंचें बड़ी संख्या में समुदाय को राज्य प्रधान निम्बड़ीया ने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के कर्मचारियों व समाज में संवैधानिक आरक्षण की अनदेखी करने पर हरियाणा सरकार के खिलाफ गहरा आक्रोश है। उन्होंने अपने सम्बोधन में प्रदेश सरकार पर इन वर्गों के संवैधानिक आरक्षण की अनदेखी का आरोप लगाते हुए कहा कि खट्टर सरकार ने हरियाणा प्रदेश में प्रथम व द्वितीय श्रेणी की पदोन्नति में आरक्षण न देकर कर्मचारियों के आगे बढ़ने का रास्ता रोक दिया है, ये जातिवादी सरकार अनुसूचित जाति युवाओं को सरकारी नौकरी न देने के लिए लंबे समय से बैकलॉग की भर्ती न करके एक समुदाय विशेष को लाभ पहुंचाने का काम कर रही है।

उन्होंने हरियाणा सरकार से कहा कि हरियाणा सरकार कौशल रोजगार निगम के तहत भर्ती को बंद करें और नियमित भर्ती का रास्ता अपनाएं जिससे अनुसूचित जाति वर्ग को संवैधानिक आरक्षण प्राप्त हो सके। या फिर हरियाणा सरकार को कौशल रोजगार निगम के तहत भर्ती उतनी ही जरूरी लगती है तो वह उसमें भी अनुसूचित जाति के संवैधानिक आरक्षण का प्रावधान करें।

प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में सरकारी विभागों में लगभग 35000 का बैकलोग है, जिनमें अकेले पुलिस विभाग में ही 17000 कर्मियों का बैकलॉग बकाया है इसे हरियाणा सरकार स्पेशल भर्ती के द्वारा भरने का काम करें।

अनुसूचित जाति के कर्मचारियों व विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा ये आक्रोश प्रदर्शन गुरुग्राम के कमला नेहरु पार्क से शुरु होकर बाजार की गलियों से होते हुए मिनी सचिवालय में गुरुग्राम एसडीएम अंकिता चौधरी को सीएम के नाम अपनी मांगों को मनवाने के लिए दिए गए ज्ञापन तक चला, इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने सरकार द्वारा एससी वर्ग के खिलाफ अपनाई जा रही भेदभाव व शोषण की नीतियों के खिलाफ जोरदार नारेबाजी भी की।

आक्रोश प्रदर्शन में डॉ सतबीर सिंह व श्री रवीन्द्र सिंह जी ने कहा कि हरियाणा सरकार का निजीकरण बंद करें व शिक्षा के अधिकार के तहत सरकारी विद्यालयों में बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने का काम करें। सभी विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तकें व् छात्रवृत्ति समय पर देने का काम करें। जिला सचिव श्री राकेश रंगा व समाजसेवी श्री संतलाल जी ने कहा कि आए दिन अनुसूचित जाति समाज व कर्मचारियों पर उत्पीड़न की घटनाएं हो रही है जिसके ऊपर संज्ञान नहीं लिया जाता और लीपापोती होती है हरियाणा सरकार सभी विभागाध्यक्ष व पुलिस विभाग को उत्पीड़न के मामलों में त्वरित कार्रवाई करने के आदेश जारी करें। हजरस के ब्लॉक प्रधान श्री सतीश कुमार व संजय कुमार ने 4 मई 2018 के पत्र को ईमानदारी से लागू करने व पदोन्नति देने की मांग दोहराई। डॉ बाबूलाल व सतपाल जाटव जी ने हरियाणा सरकार से राजस्थान की तर्ज पर पुरानी पेंशन लागू करने की मांग की। ब्लॉक अध्यक्ष श्री ओमकार व नरेश कुमार ने तबादला नीति का कठोरता से पालन करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा बहुत से अध्यापक ऑनलाइन ट्रांसफर न होने के चलते दूर दराज के स्थानों पर नौकरी करने को बाध्य है। आज के विशाल आक्रोश प्रदर्शन में बहुत से विभागों व सामाजिक संस्थाओं ने भाग लिया। आज के प्रदर्शन में उप प्रधान सुरेंद्र कुमार, सलाहकार बृजकिशोर जी, करण सिंह, डॉo विजयपाल, विनोद, आनंद कुमार, सतीश कुमार, माo सत्यवीर हसनपुरिया, श्री सुशील कुमार श्री रजन पाल, श्री सुनील कुमार श्री सतवीर, नरेश देवी , सुशील कुमार, गुलशन कुमार, किरण मैडम, पूनम, नीलम कुमारी, चरण सिंह, स्नेह कुमारी, बाबूलाल, चरण सिंह, दिनेश कुमार, सुनील केसरी, विनोद, नरेश कुमार, विनोद तंवर सिकंदरपुर बढ़ा, राजवीर, रामोतार हयातपुर, आदि साथी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!