करीब 700 प्रशिक्षुओं को जर्मन भाषा में प्रशिक्षित कर तीन साल के औद्योगिक प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा जर्मनी

गुरुग्राम, 24 मई। हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के महानिदेशक श्री आर. सी बिढान ने कहा कि प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को जर्मन टेकनोलॉजी में प्रशिक्षित करने के लिए गुरुग्राम जिला के फरूखनगर ब्लॉक में स्थित मुसैदपुर गांव के आईटीआई भवन में स्किल एन्हांसमेंट सेंटर की शुरुआत की जाएगी। यह जानकारी उन्होंने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गुरुग्राम में आयोजित एक जागरूकता कार्यक्रम में दी। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला में आयोजित इस एक दिवसीय कार्यक्रम में श्री बिढान मुख्याथिति के रूप में आमंत्रित थे।

जागरूकता कार्यक्रम में गुरुग्राम के विभिन्न औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए श्री बिढान ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के युवाओं में कौशल विकास की वृद्धि के लिए विभिन्न क्षेत्रों में पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम करने के लिए पलवल में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। वहीं विभिन्न औद्योगिक इकाइयों में अप्रेंटशिप के माध्यम से उन्हें बेहतर प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समय के साथ तकनीक में हो रहे बदलावों व खुले वैश्विक बाजार के चलते भारत मे आ रही उन्नत विदेशी तकनीकों में प्रदेश के युवाओं को पारंगत करने के लिए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा ने जर्मन कंपनी के साथ 3 वर्ष के लिए एमओयू साइन किया है। उन्होंने बताया कि जर्मन कंपनी के साथ हुए करार के तहत जिला गुरुग्राम के फरूखनगर ब्लॉक में स्थित मुसैदपुर के आईटीआई भवन में आईटीआई 700 विद्यार्थियों को जर्मन भाषा सिखाने के साथ साथ उन्हें जर्मन तकनीक का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

श्री बिढान ने बताया कि यह पूरा कोर्स दोनों देशों में पूरा कराया जाएगा। यानी भारत में प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षुओं को कुछ अवधि के लिए जर्मनी भेजा जाएगा जहां वे संबंधित कंपनी की औद्योगिक इकाइयों में उच्च गुणवत्ता वाली तकनीक का ज्ञान प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि ट्रेनीज को प्रशिक्षण के दौरान वेतन भी प्रदान किया जायगा I इसके साथ-साथ प्रशिक्षण के पश्चात वहीं रोजगार के बेहतर अवसर भी प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित औद्योगिक संगठनों को विश्वास दिलाया कि उत्पादन वृद्धि के लिए उन्हें उत्तम ओर कौशलयुक्त मैनपावर उपलब्ध करवाई जायगी। इस अवसर पर उन्होंने औद्योगिक संगठनों से अपील करते हुए कहा कि वे प्रशिक्षुओ को प्रोत्साहित करते हुए बेहतर सुविधा तथा उत्तम प्रशिक्षण प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षुओं को विशेष इन्सेन्टिव प्रेरणा स्वरूप प्रदान करे।

श्री बिढान ने औद्योगिक संस्थानों से उनकी मांग अनुसार शोर्ट टर्म कोर्स प्रस्तुत करने का भी आमन्त्रण दिया। उन्होंने कहा कि यदि औद्योगिक संस्थान इस दिशा में आगे बढ़ते है तो प्रशिक्षण के पश्चात छात्र – छात्राओं को रोजगार प्राप्त करने में आसानी होगी। वहीँ वे उद्योगों की हर कसौटी पर भी खरे उतरेंगे। कार्यक्रम में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, गुरुग्राम के प्राचार्य जयदीप कादयान ने विस्तार पूर्वक अप्रिन्टशिप अधिनियम 1961 के बारे में जानकारी प्रस्तुत की।

इस अवसर पर फ़ेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीस हरियाणा के प्रदेश महासचिव दीपक मैनी, जीआईए के अध्यक्ष जे एन मंगला, लेबर लॉ एडवाइजर एसोसिएशन, गुरुग्राम के अध्यक्ष एडवोकेट आर एल शर्मा, उधोग विहार चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अनिमेष सक्सेना के साथ साथ विभिन्न औद्योगिक एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!