खुले में शौच मुक्त हुआ हरियाणा, प्रदेश में जल्द आयोजित किए जाएंगे जिला स्तरीय स्वच्छता सम्मेलन

गुरुग्राम, 22 मई। स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाइस चेयरमैन श्री सुभाष चंद्र ने कहा कि स्वच्छता अभियान एक व्यवहारिक विषय है। किसी के व्यवहार को बदलना सबसे कठिन कार्य है। उन्होंने कहा कि किसी मुहिम को शुरू करना सरकार व प्रशासन का कार्य है कि लेकिन उस मुहिम को सफल बनाने में आमजन की भी उतनी ही जिम्मेदारी है जितनी सरकार व प्रशासन की है। वे आज जिला गुरुग्राम के सोहना में आयोजित स्वच्छता समारोह में बतौर मुख्याथिति संबोधित कर रहे थे। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रंखला में यह कार्यक्रम सोहना की पंजाबी धर्मशाला में आयोजित किया गया था।

कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए श्री सुभाष चंद्र ने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में जितना कार्य हरियाणा में हुआ है उतना शायद ही देश के अन्य किसी राज्य में हुआ हो। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते अभियान की रफ्तार में कमी जरूर आई थी लेकिन अब चूंकि इस महामारी का प्रकोप लगभग अपने अंत की ओर है तो निर्धारती लक्ष्यों की पूर्ति के लिए सरकार द्वारा सभी स्तर पर गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सरकार द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में जो सार्थक कदम उठाए गए हैं उसके सुखद परिणाम भी जल्द देखने को मिलेंगे। इस अवसर पर उन्होंने आमजन से भी आह्वान करते हुए कहा कहा कि किसी भी सार्थक मुहिम को शिखर तक पहुँचाने के लिए आमजन की सहभागिता अति आवश्यक है।

श्री सुभाष चंद्र ने कहा कि देश के नागरिकों को यह समझना होगा कि स्वच्छता अभियान सरकार का नही बल्कि समाज का व जन-जन का अभियान है और जब तक समाज इसमें खुलकर सहभागी नही बनेगा तब तक बदलाव संभव नही है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में सहयोग करने वाला प्रत्येक व्यक्ति इस अभियान का ब्रांड एम्बेसडर है। इसके साथ साथ आमजनमानस को भी यह संकल्प लेना होगा कि वे ना तो स्वयं गंदगी फैलाएंगे और ना किसी अन्य को फैलाने देंगे। उन्होनें कहा कि स्वच्छता अभियान को लेकर हरियाणा सरकार का विजन पूर्णतः स्प्ष्ट है। यह हरियाणा सरकार की नीतियों का ही असर है कि आज अपना प्रदेश देश में खुले में शौच मुक्त राज्यों की श्रेणी में आ गया है।

प्रदेश में जल्द आयोजित होंगे जिला स्तरीय स्वच्छता सम्मेलन
श्री सुभाष चंद्र ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश में जैसे युवा सम्मेलन, संत सम्मेलन या अन्य सम्मेलन के आयोजन किए जाते हैं। उसी तरह जिला स्तर पर पूरे राज्य में स्वच्छता सम्मेलन के आयोजन किए जाएंगे। जिसमें सामाजिक, शैक्षणिक व प्रदेश में कार्यरत सभी संस्थाएं इसमें भाग लेंगी और गंभीरता से जुड़ेंगे।

स्वच्छता समारोह में विधायक कंवर संजय सिंह के अनुज अरुण सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा पूरे देश में चलाए गए स्वच्छता अभियान को और गति देने की अवश्यकता है।

इससे पूर्व मुख्य अतिथि सुभाष चंद्र चेयरमैन का सोहना की पंजाबी धर्मशाला में पहुंचने पर भाजपा महिला अनुसूचित मोर्चा की सचिव इंदुबाला ,राजपाल बाल्मीकि, मंडल अध्यक्ष गौरव चुग ने माला पहनाकर स्वागत किया और सम्मान की प्रतीक पगड़ी बांधकर सम्मानित किया।

error: Content is protected !!