आजादी के अमृत महोत्सव पर 75 फिल्मों के फिल्माकंन से रू-ब-रू होगे दर्शक : निदेशक धर्मेद्र दांगी

पांचवे हरियाणा अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह का छह दिवसीय कार्यक्रम का 18 मई से आगाज़।
प्रदेश-देश और विदेश के ख्यातिप्राप्त कलाकारों का होगा समागम।
नई प्रतिभाओं को तरासने का मंच हुआ तैयार।
हरियाणा कला परिषद और सोसायटी फाॅर आर्ट एंड कल्चर डेवलपमेंट के संयुक्त संयोज्यन से पांचवे हरियाणा अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह आयोजन।
पत्रकारिता के जन्मदाता देवऋषि नारद मुनि की जयंति पर मीडिया विद्यार्थियों को प्रोत्साहन।

कुरुक्षेत्र, 17 मई : हरियाणा कला परिषद और सोसायटी फाॅर आर्ट एंड कल्चर डेवलपमेंट के संयुक्त संयोजन से आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में पांचवे हरियाणा अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह का छह दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन 18 मई से हरियाणा कला कीर्ति भवन कुरुक्षेत्र में आयोजन हो रहा है। इस भव्य पांचवे हरियाणा अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह के अवसर पर हरियाणा के प्रदेश-देश-विदेश में अपनी संस्कृति को फिल्मों एवं रंगमंच के माध्यम से उंचाईयों पर ले जाने वाले कलाकारों, निर्माताओं, निर्देशकों द्वारा निर्मित फिचर फिल्म, संगीत, शार्ट फिल्म डाक्यूमेट्ररी, एमिमेशन, म्यूजिक वीडियो, स्क्रीन प्ले, हरियाणा वेब सीरिज़ का फिल्मांकन होगा। यह जानकारी सोसायटी फाॅर आर्ट एंड कल्चर डेवलपमेंट के अध्यक्ष एवं पांचवे हरियाणा अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह के निदेशक धर्मेद्र दांगी ने हरियाणा कला कीर्ति भवन में प्रेस कांफ्रेस के दौरान पत्रकारों को दी। उन्होने कहा कि आजादी के अमृत महोत्व के उपलक्ष्य में मनाये जा रहे इस फिल्म समारोह में दर्शक 75 फिल्मों के अनेको स्वरूपों का आंनद उठा पायेगे। उन्होने कहा कि अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह का उदेश्य समाज में फिल्मों के माध्यम से सामजिक मुद्दों, प्रर्यावरण परिवर्तन के मुद्दो, बच्चों के लिए फिल्म मेंकिग प्रोत्साहन और मीडिया के प्रभाव को समझाना है।

उन्होने कहा कि पत्रकारिता के जन्मदाता देव़़ऋषि नारद मुनि की जयंति के उपलक्ष्य में इसे ओर अधिक रूचिकर बनाने के लिए पत्रकारिता के विद्यार्थियों को लेखन, एवं फिल्म मेकिेग, स्किप्ट राईटिंग के माध्यम से उन्हे प्रोत्साहित किया जायेगा।
उन्होने कहा कि इस समारोह के अंतिम दिवस पर ओमपुरी लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड, सुनील दत्त एक्सीलेस अवार्ड, पंडित जशराज हरियाणा रत्त्न अवार्ड, पंडित लक्ष्मीचंद हरियाणा गौरव अवार्ड, दिलीप कुमार एक्सीलेंस अवार्ड, बलराज शाहनी अवार्ड, देवीशंकर प्रभाकर अवार्ड इत्यादि अवार्ड दिये जायेगे।

इस अवसर पर अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह की सचिव तानिया रोहिल्ला ने इस छह दिवसीय पांचवे हरियाणा अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह के कार्यक्रम शेडयूल्ड की जानकारी देते हुए बताया कि समारोह के प्रथम दिन के आयोजन में फिचर फिल्म, आपन माईक, शार्ट फिल्म स्क्रीनिंग सम्मिलित है वही 19 मई के कार्यक्रमों में दिन आपनिंग, चिल्ड्रन फिल्म, शार्ट फिल्म, आपन माइक, फिंचर फिल्म, कवि सम्मेलन का आयोजन सम्मिलित है और 20 मई के कार्यक्रमों में डे आॅपनिंग, शार्ट फिल्म, फिंचर फिल्म, मास्टर क्लास, आॅपन माइक, लोकनृत्य सम्मिलित है। वही 21 मई के कार्यक्रमों में डे आपनिंग, शार्ट फिल्म, सिनेमा पर खुली बातचीत, आपन माइक, फिंचर फिल्म, शार्ट फिल्म और हरियाणवी स्टार नाईंट सम्मिलित है वही समारोह के अंतिम दिन 22 मई को फिल्म स्क्रीनिंग, अवार्ड नाईंट, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से समापन होगा।

सचिव तानिया रोहिल्ला ने बताया कि फिल्म कैटगरी में कुछ कार्यक्रम इस प्रकार से होगे- जिनमें फिंचर फिल्म प्रौफेशनल एवं विद्यार्थी, शार्ट फिल्म एवं डाक्यूमेट्री, एनिमेशन में प्रौफेशनल एवं विद्यार्थी, म्यूजिक वीडियो, स्क्रीनप्ले, हरियाणा वेब सीरिज, दूसरे अतिरिक्त दूसरे कार्यक्रमों में फिल्म स्क्रीनिंग, मास्टर क्लाश, समाज और सिनेमा में बहस, लाॅइव कल्चर प्रोग्राम, पेंटिग एंड पुस्तक एवं प्रदर्शनी, फैशन परेड, अवार्ड नाईट और फैमेली पार्टी का आयोजन होगा।

इस अवसर पर कला कीर्ति भवन के निदेशक प्रोफेसर संजीव भसीन ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य मे ंमनाये जा रहे इस छह दिवसीय अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह का उदेश्य कोविड महामारी के बाद पुनः हरियाणी संस्कृति को पटल पर लाना है जिससे समाज में संस्कृति के प्रति जागरूकता बढे। उन्होने कहा कि देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से आजादी के अमृत महोत्सव की घोषणा की थी जिससे देश में आजादी के महानायकों के प्रति समाज में सम्मान बढे़ और भारतीय संस्कृति को आगे बढाया जा सके। इस मौके पर संदीप बसवाना, फिल्म डायरेक्टर, एक्टर यश टाॅक, फिल्म नायिका स्वांत अपने विचार रखे और सभी का धन्यवाद किया।

Previous post

भूपेंद्र सिंह हुड्डा, विवेक बंसल, चौ. उदयभान व नवनियुक्त कार्यकारी अध्यक्षों ने की राहुल गांधी से मुलाकात

Next post

गांव मकड़ाना में व्यक्ति की रंजिशन पीट-पीटकर की गई हत्या, पुलिस ने दर्ज किया केस

You May Have Missed

error: Content is protected !!