13 मई को ज्वलंत सवालों को लेकर भिवानी में रोष प्रदर्शन करेंगे किसान मजदूर

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

10 मई,जनविरोधी नीतियों के खिलाफ 13 मई को भिवानी में रोष प्रदर्शन करेंगे किसान मजदूर। यह बात माकपा भिवानी-दादरी जिला सचिव कामरेड ओमप्रकाश आज अनाज मंडी बाढड़ा में बैठक कि जिसकी अध्यक्षता ब्लॉक सचिव सुमेर सिंह ने कि बैठक का सम्बोधन कामरेड ओमप्रकाश कामरेड अनिल कुमार करते हुए कहा कि केन्द्र में भाजपा व राज्य में भाजपा जजपा गठबंधन सरकारों की जन विरोधि नीतियों के चलते चौतरफा संकट ने जनता को मुसीबतो में डाल दिया है। पानी बिजली के अभाव से जनता में त्राहि त्राहि मची हुई है, बहुत से गांव तथा शहर व कस्बों की अनेक बस्तियों में पीने के पानी का भारी संकट पैदा हो गया है, बिजली की पर्याप्त आपूर्ति के अभाव में बढ़ती गर्मी के कारण लोग परेशान हो रहे हैं, वहीं लघु व कुटीर उधोग बंद होने के कगार पर आ गए हैं, मजदूरों की दिहाड़ी बंद हो रही है, वहीं किसानों को सिंचाई हेतु पर्याप्त बिजली नहीं मिल रही है। उपर से आए दिन पैट्रोल, डीजल, गैस, आवश्यक दवाईयों, खाद्य तेलों के आत्याधिक दाम बढ़ाने से अर्थव्यवस्था में अभूतपूर्व मंहगाई बढ़ गई है। देश में लगातार भंयकर बेरोजगारी बढ़ने व हरियाणा में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर 34.5 प्रतिशत होने के कारण पढ़े लिखे बेरोजगार नौजवान नशे, अपराध व आत्महत्या जैसी प्रवृतियों के शिकार होते जा रहे हैं। गांव में अकुशल खेतीहर मजदूरों के पास काम नहीं बचा है, मनरेगा में सभी गांव में काम भी नहीं लगाया जाता, दिहाड़ी बहुत कम है, कम से कम आज की महंगाई में 600 रूपये प्रतिदिन दिहाड़ी होनी चाहिए, एमबी भरने में भी सम्बन्धित अधिकारी मजदूर की दिहाड़ी पर कैंची चला देते हैं। भवन निर्माण में मजूदरों का रजिस्ट्रेशन नहीं होता तथा मंजूर की गई सुविधाएं नहीं मिलती। 

बिगड़ते पर्यावरण के कारण खेती में भी उत्पादन प्रभावित होने लगा है, अभी मार्च महिने में अचानक गर्मी पड़ने के कारण गेहूं का उत्पादन 20 प्रतिशत कम हो गया तथा गेहूं का दाना सिकुड़ गया, इसलिए हमारी मांग है कि इस सीजन में किसानों को 500 रूपये प्रति किंवटल गेहूं पर बोनस दिया जाए तथा पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था की जाए। किसानों को वर्ष 2020 व 2021 की बर्बाद फसलों का मुआवजा व बीमा क्लेम दिया जाए। जिन किसानों की आग लगने से फसल जल गई, उन्हें पर्याप्त मुआवजा दिया जाए। नहरों में सिंचाई हेतु पर्याप्त पानी छुड़वाया जाए, नये ट्यूवैलों के लिए बिजली कन्केशन दिए जाएं। माडल संस्कृति स्कूलों में हिन्दी अंग्रेजी भाषा माध्यम हो तथा सभी बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी प्राथमिक आधार पर दी जाए।

मौद्रिक व राजकोषीय नीतियों से अमीरों पर सीधे कर लगाकर जनता के कल्याण हेतु राजस्व बढ़ाया जाए, अप्रत्यक्ष करों को कम करके जनता को मंहगाई से छुटकारा दिलाया जाए। अचानक नोट बंदी फिर जीएसटी थोपने तथा कोरोना की दोनों लहरों के दौरान मनमाने ढंग से थोपे गए लाकडाउन ने लोगों के काम धन्धों को चौपट करके रख दिया और उपर से मंहगाई व बेरोजगारी बढ़ाकर जनता की क्रय शक्ति को अत्याधिक कमजोर कर दिया। वहीं बड़े पूंजिपति घरानों की सम्पतियों में इस अवधि में भारी बढ़ोतरी हुई है, अडानी ग्रुप की सम्पति पिछले एक वर्ष में 43 अरब डालर बढ़ने के कारण वे दुनियां के पांचवें खरबपति हो गये हैं। अतः उपरोक्त मुद्दों को लेकर पार्टी 13 मई को प्रदर्शन करके जिला उपायुक्त के माध्यम से केन्द्र व हरियाणा सरकार को ज्ञापन देगी। इस मौके पर उपस्थित रोशन लाल, भुप सिंह, ओम प्रकाश, सुमेर सिंह, मनफूल, नरसिंह, किरण बाला, मुकेश कुमार आदि।

You May Have Missed

error: Content is protected !!