प्रधानमंत्री फसल बीमा की आड़ में लूट मचा रही बीमा कंपनियां : श्रुति चौधरी

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

 04 अप्रैल, ओलावृष्टि से प्रभावित लोहारु विधानसभा क्षेत्र में खरीफ फसल 2021 की बीमा क्लेम राशि नहीं मिलने पर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी ने सरकार पर बड़ा हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा की आड़ में किसानों से भारी लूट की जा रही है वहीं प्राइवेट बीमा कंपनियों को सरकार मालामाल कर रही है। यही वजह है कि आज बड़ी संख्या में किसान फसल बीमा की क्लेम राशि को लेकर दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कृषि मंत्री जे.पी दलाल बार-बार झूठ बोल रहे हैं कि किसानों के खाते में डाली जा चुकी है अगर इसमें लेश मात्र भी सच्चाई होती तो 155 करोड़ की मांग कर रहे किसानों को सड़क पर नहीं उतरना पड़ता।

उन्होंने कहा कि इस झूठ और लूट को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने सरकार को चेताते हुए कहा कि अगर पीड़ित किसानों को जल्द मुआवजा नहीं दिया गया तो कांग्रेस पार्टी सड़क से सदन तक इनकी आवाज उठाकर सरकार को झुकने पर विवश कर देगी। उन्होंने कहा कि ये देश के उस अन्नदाता के साथ घोर अन्याय है जिसमें कोरोना काल में गिरती अर्थव्यवस्था को संभाला था।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कार्यकारी अध्यक्ष श्रुति चौधरी ने कहा कि विपरीत मौसम के चलते किसानों पर पिछले 3 साल में कई बार मार पड़ चुकी है। डीएपी के कट्टे के दाम एक बार में 150 रुपए प्रति बैग बढ़ाकर सरकार ने किसानों की कमर तोड़कर रख दी है। रही सही कसर पैट्रोल और डीजल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे दामों ने पूरी कर दी है। बढ़ती महंगाई ने किसान भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं।

उन्होंने कहा कि बड़ी विडंबना ये है कि किसानों के खाते से प्रधानमंत्री फसल बीमा के पैसे काट लिए जाते हैं पर जब उन्हें नष्ट हुई फसलों का भुगतान करना होता है तो सरकार द्वारा मालामाल बनाई गई प्राइवेट बीमा कंपनी बहाने गढ़ने लगती हैं।

उन्होंने कहा कि आज किसान के हालात बेहद दयनीय हैं अगर उनको क्लेम राशि नहीं मिलती है तो उन्हें बिजाई के लिए और कर्ज लेना पड़ेगा। इसलिए सत्ता के नशे में मदहोश हुक्मरानों को इसपर अविलंब गौर करना चाहिए और किसानों को बीमा राशि का भुगतान करवाना चाहिए।