राजीव चौक पर ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू करने तथा पैदल यात्रियों के लिए पहले की अपेक्षा और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए नई ट्रैफिक व्यवस्था का फाइनल डिज़ाइन तैयार
नए डिज़ाइन के तहत एनएचएआई व जीएमडीए द्वारा छह चरणों में किया जाएगा सुधारीकरण कार्य
चौक पर बस क्यू शेल्टर, ट्रैफिक सिग्नल लाइट, ऑटो व टैक्सी के लिए पिक एंड ड्राप स्थानों की होगी व्यवस्था

गुरुग्राम, 03 मई। गुरुग्राम शहर में राजीव चौक पर ट्रैफिक व्यवस्था को पहले की अपेक्षा सुचारू करने तथा पैदल यात्रियों के लिए और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए नई ट्रैफिक व्यवस्था का फाइनल डिज़ाइन तैयार किया जा रहा है जो अंतिम चरण में है। यह डिजाइन ट्रैफिक पुलिस ,रोड सेफ्टी विंग तथा जिला प्रशासन की ओर से गठित कमेटी के सदस्यों व अधिकारियों के सुझावों व सर्वे के आधार पर तैयार किया गया है।

यह जानकारी उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान दी गई। बैठक में सड़क सुरक्षा के लिए कार्य कर रही ट्रैक्स संस्था के प्रतिनिधि अनुराग कुलश्रेठ व रजनी गांधी ने डीसी निशांत कुमार यादव के समक्ष इस नई ट्रैफिक व्यवस्था का विस्तृत प्रेजेंटेशन दी। प्रेजेंटेशन के समय जीएमडीए, नगर निगम गुरुग्राम व एनएचएआई के अधिकारियों सहित क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव रविंद्र यादव व डीएसपी ट्रैफिक रविन्द्र तोमर भी मौजूद थे।

डीसी श्री यादव ने प्रेजेंटेशन देखने उपरान्त कहा कि गुरुग्राम शहर में राजीव चौक पर पुरानी ट्रैफिक व्यवस्था के तहत सुबह व शाम के समय जाम की स्थिति बनी रहती है। वहीं पैदल यात्रियों को सड़क पार करने में काफी जोखिम उठाना पड़ता है। ऐसे में जिला प्रशासन ने कमेटी गठित कर राजीव चौक से जुड़े ट्रैफिक विषयों को सुलझाने के लिए मार्च महीने में 26 तारीख से ट्रैक्स संस्था द्वारा रोड सेफ्टी ऑडिट व सर्वे के आधार पर तैयार नई ट्रैफिक व्यवस्था के डिज़ाइन के तहत सड़क पर कॉन्स लगाकर ट्रायल रन शुरू किए थे।

उपायुक्त ने बताया कि ट्रायल रन के दौरान पुलिस विभाग व स्थानीय लोगों के सुझावों के बाद डिज़ाइन में तीन बार परिवर्तन करने के बाद आज की बैठक में इसको अंतिम रूप दिया गया है। राजीव चौक पर अब जल्द ही नई ट्रैफिक व्यवस्था के आधार पर छह विभिन्न चरणों में सुधारीकरण के कार्य शुरू किए जाएंगे। उन्होनें कहा कि नई ट्रैफिक व्यवस्था के प्रभावी होने के बाद राजीव चौक पर होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में कमी आने के साथ ही लोग ट्रैफिक नियमों का उलंघन नहीं कर पाएंगे।

सोहना व जयपुर जाने वाले ट्रैफिक के लिए बनाई जाएगी समर्पित लेफ्ट लेन, सर्विस लेन पर गलत दिशा के ट्रैफिक पर रहेगा प्रतिबंध

डीसी श्री यादव ने नई व्यवस्था के तहत छह चरणों में होने वाले सुधारीकरण कार्यो का विवरण देते हुए बताया कि राजीव चौक पर पहले फेज में एनएचएआई द्वारा बाहरी ढांचे में बदलाव करते हुए नए डिज़ाइन के तहत कर्बस्टोन लगाए जाएंगे। वहीं सोहना से आकर जयपुर जाने वाले व मेदांता से आकर सोहना की ओर जाने वाले ट्रैफिक के लिए समर्पित लेफ्ट लेन बनाई जाएगी। इन दोनों रोड पर गलत दिशा से आने वाले ट्रैफिक पर पूर्ण पाबंधी रहेगी। दूसरे फेज में यात्रियों व वाहन चालकों के मार्गदर्शन के लिए उचित स्थानों पर साइन बोर्डस की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि फेज एक व दो के कार्य साथ साथ चलेंगे।वहीं तीसरे चरण में एनएचएआई द्वारा राजीव चौक पर ज़ेब्रा क्रोसिंग को पेंट करने के साथ साथ रोड पर रम्बर स्ट्रिप भी लगाई जाएंगी।

राजीव चौक पर पेड़ों के बीच मिट्टी के खाली स्थानों पर बिछाई जाएंगी टाइल्स

डीसी श्री यादव ने बताया कि चौथे चरण के तहत राजीव चौक पर उड़ने वाली धूल को नियंत्रित करने के लिए फ्लाईओवर के नीचे पेड़ो के बीच खाली स्थानों पर टाइल्स बिछाई जाएंगी। चौक पर आमने सामने के ट्रैफिक की विजिबिलिटी निरंतर बनी रहे इसके लिए पेड़ो पर करीब नौ फ़ीट तक ट्रिमिंग का कार्य भी किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि सुधारीकरण के पांचवे चरण में चौक के अंदरूनी इंफ्रास्ट्रक्चर पर कार्य करते हुए जीएमडीए द्वारा बस क्यू शेल्टर का निर्माण किया जाएगा। वहीं एनएचएआई द्वारा सवारियों व कैब चालकों की सुविधा के लिए पिक एंड ड्राप स्थानों को भी चिन्हित किया जाएगा।

राजीव चौक पर ट्रैफिक सिग्नल लाइट के हिसाब से चलेगा ट्रैफिक

उपायुक्त ने बताया कि अंतिम चरण में राजीव चौक पर जाम से निजात दिलाने तथा हादसे रोकने के लिए नई व्यवस्था के तहत जीएमडीए द्वारा सिग्नल लाइटें लगाई जाएंगी। जिससे पैदल सड़क पार करने वालों को भी राहत रहेगी। उन्होंने कहा हालांकि पैदल यात्रियों के लिए सब-वे बना हुआ है इसके बाद भी अधिकतर लोग जल्दबाजी में दूसरी तरफ जाने के लिए मुख्य रोड का ही इस्तेमाल करते हैं। वहीं एनएचएआई द्वारा वाहन चालकों के उचित मार्गदर्शन के लिए लेन मार्किंग करने के साथ ही रात्रि में ट्रैफिक की सुविधा के मद्देनजर रोड पर रिफ्लेक्टर्स भी लगाए जाएंगे।

इस दौरान उपायुक्त ने बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों को राजीव चौक पर नई व्यवस्था के तहत होने वाले बदलावों में जल निकासी के उचित प्रबंध करने के भी निर्देश दिए।

error: Content is protected !!