शनिवार को खंड स्तरीय योगा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.
लड़कियों और लड़कों के अलग-अलग कक्षा 6 से 8 व 9 से 10 के ग्रुप.
विजेता छात्र जिला स्तरीय, राज्य और फिर नेशनल ओलंपियाड पहुंचेंगे.
एनसीईआरटी दिल्ली के द्वारा 18 से 20 जून तक नेशनल योगा ओलंपियाड

फतह सिंह उजाला

पटौदी। एन.सी.ई.आर.टी दिल्ली के द्वारा 18 जून से 20 जून तक नेशनल योगा ओलंपियाड का आयोजन किया जाना है। इसी नेशनल योगा ओलंपियाड में अपने विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फर्रूखनगर  में प्राचार्य जितेंद्र यादव के मार्गदर्शन और निर्देशन में दिनांक 30 अप्रैल 2022 को खंड स्तरीय योगा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में फर्रूखनगर  ब्लॉक के अनेक विद्यालयों के प्रतिभागियों ने भाग लिया। यह प्रतियोगिता लड़कियों और लड़कों के अलग-अलग समूहों कक्षा 6 से 8 और कक्षा 9 से 10 के प्रतिभागियों के मध्य कराई गई। जिसमें कक्षा 6 से 8 में लड़कों में रा.मॉ.सं.व.मा.वि. फरुखनगर के शत्रुघ्न-प्रथम, सौरभ- द्वितीय, रीतिक-तृतीय और जितेश- चतुर्थ, लड़कियों में रा.व.मा.वि. बुढेडा की इशिका-प्रथम,रा.क.मा.वि. पातली की दीपिका-द्वितीय, रा.व.मा.वि.बुढेडा की कविता-तृतीय,रा.क.मा.वि. पातली की खुशबू-चतुर्थ स्थान पर रही है। कक्षा 9 से 10 के लड़कों में रा.मॉ.सं.व.मा.वि. फरुखनगर का शिव प्रथम और अजय-द्वितीय,रा.उ.वि. कालियावास का करण-तृतीय और रा.व.मा.वि.बुढेडा का दीपांशु- चतुर्थ स्थान पर रहे। वहीं लड़कियों में रा.व.मा.वि.पातली स्टेशन की कुसुम-प्रथम, रा.मॉ.सं.व.मा.वि. फरुखनगर की श्वेता-द्वितीय,रा.व.मा.वि. पातली स्टेशन की कुसुम-तृतीय और रा.मॉ.सं.व.मा.वि. फरुखनगर की हेमा-चतुर्थ स्थान पर रही।

ये सभी विजेता प्रतिभागी जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेकर फर्रूखनगर खंड का प्रतिनिधित्व करेंगे। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम,द्वितीय,तृतीय व चतुर्थ स्थान पर आने वाले प्रतिभागी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। एन.सी.ई.आर.टी दिल्ली के निर्देशानुसार राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के पश्चात प्रत्येक राज्य से 4-4 प्रतिभागी दोनों समूहों अर्थात 6 से 8 और 9 से 10 के कुल 8 प्रतिभागी 18 से 20 जून 2022 तक दिल्ली में आयोजित होने वाली नेशनल योगा ओलंपियाड में भाग लेंगे। इस खंड स्तरीय प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल में डाइट गुरुग्राम से सविता रानी,योग प्रशिक्षक अजीत और सुनीता रहे।

ब्लॉक लेवल पर मॉडल संस्कृति विद्यालय में आयोजित इस प्रतियोगिता के परिणाम घोषित करते हुए विद्यालय के प्राचार्य जितेंद्र यादव ने समस्त प्रतिभागियों और उनके साथ आए अध्यापकों को संबोधित करते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को प्रारंभिक स्तर से ही योग के प्रति जागरूक करना और प्रतिदिन योग करके आजकल की भयावह परिस्थितियों में अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग करना है। जब विद्यार्थी विद्यालय में पहली कक्षा से योग करना सीखता है तो धीरे-धीरे उसकी योग में रुचि और उससे होने वाले फायदों के बारे में जिज्ञासा बढ़ती चली जाती है। जब योगा करने के उपरांत उसे अपने शरीर में सुंदरता,सुगठता और क्रियाशीलता पहले से कई गुना अधिक नजर आती है, तो वह बिना किसी मार्गदर्शन और दबाव के स्वयं ही योग को अपने जीवन का एक अपरिहार्य अंग बना लेता है । आज के परिवेश मे जिस प्रकार के खान-पान और बीमारियों आदि को हम देख रहे हैं उसमें योग बीमारियों से लड़ने और अपने जीवन को एक सही दिशा देने के लिए विशिष्ट साधन सिद्ध हो सकता है।

इस अवसर पर प्राचार्य ने भिन्न-भिन्न विद्यालयों से आए समस्त प्रतिभागियों,उनकी तैयारी कराने वाले योगा प्रशिक्षकों को और निर्णायक मंडल को विशेष रुप से बधाई दी द्य खंड स्तरीय प्रतियोगिता को एक बेहतरीन व विशिष्ट तरीके से आयोजित करने के लिए अपने विद्यालय के पी.टी.आई ललित कुमार को शाबाशी देते हुए प्रतियोगिता में प्रथम,द्वितीय तृतीय और चतुर्थ स्थान पर रहे विद्यार्थियों को जिला स्तर के लिए तैयार कराने के लिए भी विशेष रूप से आग्रह किया।

error: Content is protected !!