पटौदी क्षेत्र के गांव मऊ में अमृत सरोवर का किया गया शिलान्यास.
पटौदी विधानसभा क्षेत्र विकास के मामले में 90 हलकों में नंबर वन.
पिछड़े दक्षिणी हरियाणा में आज भी नहरी पानी का बना हुआ संकट.
भूमिगत जल का 80 प्रतिशत कर चुके हैं खर्च, अब बचा 20 प्रतिशत.
आगामी 13 मई को सीएम खट्टर गुरुग्राम में करेंगे रैली को संबोधित

फतह सिंह उजाला

पटौदी । एक मई मजदूर दिवस और इसी दिन पीएम मोदी के आह्वान पर प्रदेश सहित जिला गुरुग्राम और पटौदी में अमृत सरोवर अभियान का आरंभ किया गया । इस मौके पर पटौदी क्षेत्र के गांव मऊ में पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने अमृत सरोवर का शिलान्यास करने के उपरांत सरोवर में श्रमदान कर विधिवत रूप से सरोवर के पुनर्निर्माण और जीर्णाेद्धार का कार्य आरंभ किया। इस मौके पर पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार , तहसीलदार सज्जन कुमार अन्य पंचायत प्रतिनिधि मौजूद रहे।

इसके उपरांत गांव मऊ में ही सामुदायिक केंद्र में आयोजित समारोह में संबोधित करते हुए एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावठा ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा जिसे कि आज भी पिछड़ा हुआ कहा जाता है, इस क्षेत्र में नहरी पानी का संकट आज के दौर में भी बना हुआ है । उन्होंने कहा प्राकृतिक संसाधनों का अंधाधुंध दोहन किया जाने का ही परिणाम है कि आज देशभर में जहां बिजली के संकट का सामना करना पड़ रहा है। वही विभिन्न राज्यों में और वहां भी अलग-अलग जिलों में भूमिगत जल स्तर नीचे बैठता जा रहा है ।  एनसीआर में गुरूग्राम डार्क जोन में शामिल है। पानी की कती होना यह वास्तव में हम सभी के लिए और आने वाली पीढ़ी के लिए गंभीर चिंतन और मंथन का विषय है । उन्होंने कहा समय रहते पानी को बचाने के लिए गंभीर प्रयास नहीं किए गए तो भविष्य में जीवन बहुत ही चुनौतीपूर्ण भी साबित हो सकता है । जल के बिना जीवन संभव नहीं और जीवन के लिए फसल का होना जरूरी है ।

उन्होंने कहा आज पृथ्वी का 80 प्रतिशत पानी भूमिगत जल जो कि प्राकृतिक रूप से उपलब्ध है, उसका दोहन किया जा चुका है । जीवन यापन के लिए शुद्ध जल 20 प्रतिशत ही उपलब्ध है । उन्होंने बताया पटौदी क्षेत्र के खारा पानी प्रभावित फरुखनगर इलाके में नहरी पानी उपलब्ध करवाने का कार्य 33 गांवों और अट्ठारह ढाणियों में युद्ध स्तर पर चल रहा है । आज जिस तरह बिजली की समस्या हो रही है क्योकि हमने प्राकर्तिक संसाधन इतने ज्यादा खर्च कर दिए है , मात्र 20 प्रतिशत पानी हमारे आने वाली पीढियो के लिए बचा है और 5-10 साल में ये पानी जमीन का खत्म हो जाएगा । यही सकट तब बड़ी विकराल समस्या का रूप ले लेगा । इसी समस्या को सोचकर आने वाली पीढियों के लिए पीने के पानी की समुचित व्यवस्था पर कार्य किया और ख़ुशी है कि थलियो के 33 गाँव व 18 ढाणीयां जहा पर पीने का खारा पानी था वहा नहर आधारित पीने का पानी पहुंच रहा है। सिकोहपुर, सिकंदरपुर, बार, नौरंगपुर व मानेसर के आस पास के गाँव के लिए  पीने के पानी की योजना मंजूर करा दी और अब सिधरावली, लोकरा, लोकरी, खेतियावास, मऊ और इसके लिए पानी लाने को तेजी से काम किया जा रहा है।  ताकि हम नहर आधारित पीने के पानी का जाल बिछा सके । एमएलए जरावता ने कहा मुझे नहीं पता कि इस कार्यकाल में यह कार्य पूरा हो पाएंगे लेकिन, इनको अंतिम अंजाम तक पंहुचा दूंगा। ताकि आने वाले समय में पटौदी इलाके में कभी पानी की समस्या ना आये ।

एमएलए जरावता ने अमृत सरोवर योजना के बारे में बताते हुए कहा देश की आजादी की अमृत महोत्सव के अंतर्गत देशव्यापी श्रंखला अमृत सरोवर योजना के तहत पीएम नरेंद्र मोदी की व्यापक कल्पना के परिणाम स्वरूप हर जिले में 75 तालाबों की श्रंखला बनाई जा रही है । जिससे देश भर में लगभग 50 हजार तालाबों का निर्माण होगा। प्रधानमंत्री का यह निर्णय बहुत ही दूरगामी सोच वाला है, इससे जलस्तर बढ़ने  व जल संरक्षण में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। इन तालाबों के बनने से किसानों को सिंचाई के लिए काफी सहूलियत होगी व तालाब के पानी से आसपास के किसानों को सूक्ष्म सिंचाई का लाभ भी मिल सकेगा ।

एमएलए सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि आने वाली 13 मई को सायं 5 बजे सीएम मनोहर लाल खट्टर जिला स्तरीय विकास रैली को सेक्टर-9 गुरुग्राम में संबोधित करने के लिए के लिए पहुंचेंगे। सभी कार्यकर्ताओ व ग्रामवासियो को न्योता देते कहा कि की पटौदी विधानसभा से हजारों की संख्या में कार्यकर्ता रैली में भाग लेे। इस अवसर पर एसडीएम पटौदी, एसडीओ पंचायती राज, पंकज सरपंच लोकरा, कुलदीप सरपंच मऊ, महासिंह सरपंच मऊ, सत्तन सरपंच नानू खुर्द, भूपेंद्र पलासोली पूर्व पार्षद, पवन सरपंच खानपुर, राममूर्ति गोठवाल, धर्मपाल सरपंच लोकरी, महेंद्र लोकरा, यशपाल फरीदपुर, प्रदीप एडवोकेट जनौला, सतीश पहाड़ी, मोकेट कमेटी पटौदी के पूर्व चेयरमैन ईश्वर मऊ, मगल सिंह, जगमाल, महासिंह,  इत्यादि कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

error: Content is protected !!