बिजली संकट सोहना शहरी क्षेत्र के नागरिकों को झटका……… 8 घण्टे रहेगी बिजली बंद

सोहना बाबू सिंगला

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने शहरी उपभोक्ताओं को करारा झटका दे दिया है। जिसके करंट से नागरिक तिलमिलाने को मजबूर हैं। निगम ने शहरी क्षेत्र में 8 घण्टे बिजली की आपूर्ति बंद करने के फरमान जारी किए हैं। जबकि ग्रामीण इलाकों में मात्र 4 घण्टे ही बिजली बंद रहेगी। वहीं ऐसा होने से लोगों में भारी बेचैनी व्याप्त है। लोगों का आरोप है कि निगम का उक्त निर्णय गलत है। शहरी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति नियमित रहनी चाहिए। 

एक ओर जहाँ सरकार 24 घण्टे बिजली आपूर्ति किये जाने का दावा कर रही है, वहीं दूसरी ओर सोहनावासी काफी दिनों से बिजली समस्या से जूझ रहे हैं। कस्बे में 24 घण्टों में से मात्र चन्द घण्टे ही बिजली मिल रही है। जिसके कारण लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है। तथा व्यापार भी चौपट होने लगा है। इस त्यौहारी सीजन में बिजली न होने से दुकानदार भी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। कस्बे में बिजली के आने व जाने का कोई भी समय निश्चित नहीं है। हालांकि विभाग ने कटों का समय तय कर दिया है। किंतु बाबजूद इसके लोकल फ़ॉल्ट होने से बिजली चन्द समय ही मिल रही है। इसके अलावा बिजली के अभाव में पानी की समस्या भी बनने लगी है। लोगों को अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है। जिसके कारण नागरिक काफी हताहत हैं।

ये है शैड्यूल …………निगम ने बिजली के संकट को गंभीरता से देखते हुए बिजली कटों का शैडयूल जारी कर दिया है। जिससे लोग तय कटों अनुसार अपने कार्य सम्पन्न कर सकें। औद्योगिक क्षेत्र में बिजली 8 घण्टे बन्द रहेगी। जो रात्रि 8 बजे से सुबह 4 बजे तक होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में 4 घण्टे का कट रहेगा।वहीं शहरी क्षेत्रों में भी 8 घण्टे बिजली की आपूर्ति नहीं की जाएगी। जो सुबह 4 बजे से 5 बजे तक। सुबह 6 बजे से 7 बजे तक। सुबह साढ़े 8 बजे से 9 बजे तक। सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक। व दोपहर साढ़े 3 बजे से शाम साढ़े पाँच बजे तक होगी। इसके अलावा कंट्रोल रूम डेढ़ घण्टे का कट भी समय अनुसार लगाएगा।

क्या कहते हैं नागरिक …………कस्बे के जागरूक नागरिकों क्रमशः पहलवान सतबीर खटाना, व्यापारी अनुज गुप्ता, सर्राफा यूनियन पूर्व प्रधान अशोक वर्मा, नवीन गोयल, समाजसेवी आनंद गर्ग आदि का कहना है कि निगम द्वारा जारी किया कट शैड्यूल गलत है। निगम को अगर कट लगाने हैं तो समान शैड्यूल जारी करना चाहिए। शहरी उपभोक्ता सबसे ज्यादा राजस्व प्रदान करता है परंतु फिर भी मूलभूत सुविधा बिजली से महरूम है।

क्या कहते हैं एसडीओ…………. बिजली विभाग के एसडीओ राहुल यादव कहते हैं कि निगम ने कटों का शैड्यूल जारी कर दिया है। उसी के अनुसार लोगों की बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!