विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन.
पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में दीक्षा यादव (एम.कॉम ) ने प्रथम स्थान प्राप्त कर मारी बाजी.
पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वयं की जागरूकता जरुरी : रीतू कटारिया, पूर्व मिसेज हरियाणा.
जीयू के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, कर्मचारियों ने प्लास्टिक को दरकिनार करने की ली शपथ

गुरुग्राम 22 अप्रैल -गुरुग्राम विश्वविद्यालय एवं गुरुग्राम नगर निगम   के संयुक्त तत्वाधान में विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर   विवि. में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।जिसमें गुरुग्राम विश्वविद्यालय के छात्रों एवं प्राध्यापकों की उत्साहजनक भागीदारी रही। कार्यक्रम का आयोजन गुरुग्राम विवि. के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार  जी के मार्गदर्शन में विवि के छात्र कल्याण विभाग द्वारा गुरुग्राम नगर निगम  के सहयोग से किया गया ।

इसके तहत ‘विश्व पृथ्वी दिवस’ के अवसर पर ‘इन्वेस्ट इन अवर प्लैनेट’  विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता  भी आयोजित की गयी । प्रतियोगिता में  गुरुग्राम विवि के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। सभी प्रतिभागियों ने मन को मोह लेने वाले पोस्टर बनाकर पृथ्वी के प्रति आदर, सम्मान एवं प्रेम की भावना जागृत की। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में दीक्षा यादव (एम. कॉम ) ने प्रथम,ईना सैनी ( एम. कॉम  ) और शबनम ( एम. कॉम ) ने दूसरा तथा राजबाबू ( एम. कॉम ) और अंतिम गोयल (एमपीटी ) ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। माननीय अतिथियों ने विजेताओं को मेडल और प्रमाणपत्र देकर सम्मनित किया

इस दौरान पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध,स्वच्छता अभियान,पौधारोपण और कचरा पृथक्करण  जैसी गतिविधियों में भी विश्वविद्यालय के छात्रों ने हिस्सा लिया और इस मौके पर विद्वान वक्ताओं ने अपनी राय रखी।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गुरुग्राम के वार्ड 29 के पार्षद कुलदीप यादव एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व मिसेज हरियाणा रीतू कटारिया ने कार्यक्रम में शिरकत की।

इस मौके पर मुख्य अतिथि कुलदीप यादव ने  छात्र-छात्राओं को विश्व पृथ्वी दिवस की बधाई दी एवं पर्यावरण के प्रति सचेत करते हुए पृथ्वी की सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया।आगे मुख्य अतिथि ने ‘इन्वेस्ट इन अवर प्लैनेट’ विषय पर बोलते हुए कहा कि मानव जीवन की रक्षा के लिये पृथ्वी का संरक्षण जरूरी है।पृथ्वी के संरक्षण से ही हम अपने स्वास्थ्य, अपने परिवारों की और अपनी धरती को एक साथ संरक्षित कर सकतें है।कुलदीप ने आगे बताया कि साथ ही साथ हमें प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध,प्रदूषण पर नियंत्रण,स्वच्छता और कचरा पृथक्करण पर भी ध्यान देना चाहिए।  इस अवसर पर जीयू के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, कर्मचारियों ने प्लास्टिक को दरकिनार करने की शपथ भी ली. ।   कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि रीतू कटारिया ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वयं की जागरूकता जरुरी है।इस दिशा में हम सबको मिलकर काम करना होगा।  इस अवसर पर डॉ. नीलम वशिष्ठ,डॉ. सुमन वशिष्ठ ,डॉ. राकेश कुमार योगी,डॉ. अशोक खन्ना,डॉ. भारती ,डॉ. श्वेता,डॉ. नीरा आदि उपस्थित रहे।

मानवीय मूल्य और आधुनिक मीडिया’ विषय पर ऑनलाइन संगोष्ठी…

गुरुग्राम विवि के मीडिया अध्ययन विभाग द्वारा ‘मानवीय मूल्य और आधुनिक मीडिया’ विषय पर एक ऑनलाइन संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया।जिसमें छात्रों को बताया गया कि मीडिया सिर्फ समाचार संकलन करने का माध्यम नहीं बल्कि मीडिया का कार्य जन चेतना जागृत करना है  जो कि मानवीय मूल्यों के बिना संभव नहीं है।मीडिया, समाज और मूल्य तीनों एक दूसरे के पूरक हैं। हमारा समाज मूल्यों से बनता है।कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप बिहार लोक सेवा के सदस्य अरुण कुमार भगत जी ने कार्यक्रम में भाग लिया।

इस कार्यक्रम में वार्ड 29 पार्षद कुलदीप यादव जी, स्वच्छ भारत मिशन ब्रांड एंबेसडर अतुल बजाज जी मीनाक्षी सक्सेना जी पूर्व मिसेज हरियाणा ऋतु कटारिया, ,अन्य अध्यापक वा  अध्यापिकाए  नगर निगम से एसआई भुपेंद्र जी एएसआई गौरव जी फील्ड इंचार्ज चंदन जी    एसबीएम से एचएमएस टीम सुरभि राठौर,देवेंद्र निम प्रीति गुलिया,रवि मीणा,विकाश उपाध्याय,आशु कौसिक उपस्थित थे ।

error: Content is protected !!