सामाजिक उत्थान में बाबा साहेब का योगदान अतुलनीय : श्री सत्यप्रकाश जरावता, विधायक पटौदी
भारत रत्न बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर के 131वें जन्मोत्सव पर सिविल लाइन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हॉल में आयोजित किया गया था जिला स्तरीय कार्यक्रम

गुरुग्राम, 14 अप्रैल। बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर का 131वां जन्मोत्सव पूरे प्रदेश में आज धूमधाम से मनाया गया।गुरुग्राम जिला मुख्यालय स्तर पर यह कार्यक्रम सिविल लाइन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हॉल में आयोजित किया गया। गुरुग्राम के विधायक श्री सुधीर सिंगला की अध्यक्षता में आयोजित ऊपरोक्त कार्यक्रम में पटौदी के विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता मुख्य अथिति के रूप में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में श्री जरावता ने बाबा साहेब की फ़ोटो के सामने दीप प्रज्वलित व पुष्प अर्पित करने उपरान्त अपने संबोधन में कहा कि भारत रत्न डॉ भीमराव अंबेडकर ने अपने सम्पूर्ण जीवन में समाज के शोषित व उपेक्षित वर्ग के उत्थान के लिए कार्य किया। वहीं देश आजाद होने के उपरांत समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को समाज में बराबरी का अधिकार मिले इसके लिए उन्होंने संविधान में उनको विशेष अधिकार भी दिए।

श्री जरावता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच है कि गरीब को उनके हक तय समय में व सरल माध्यम से मिले, इसी उद्देश्य के साथ आज हरियाणा सरकार पूर्णतः बाबा साहेब के मिशन को समर्पित है। प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों का आयोजन कर उन्हें विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए समर्पित भाव से कार्य कर रही हैं। वहीं प्रधानमंत्री के नेतृत्व में बाबा साहेब के जीवनकाल से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों का कायाकल्प करते हुए उन्हें आमजन को समर्पित कर रही है।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में आज पूरे प्रदेश में गुरु रविदास, संत कबीरदास, श्री वाल्मीकि जयंती व बाबा साहब अम्बेडकर की जयंती धूमधाम से मनाई जाती है।

कार्यक्रम में गुरुग्राम के विधायक श्री सुधीर सिंगला ने बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बाबा साहेब ने भारत की आजादी के बाद देश के संविधान के निमार्ण में अभूतपूर्व योगदान दिया है। बाबा साहब ने हमेशा से कमजोर और पिछड़ें वर्ग के अधिकारों के लिए काम किया है। यही कारण है कि आज उनके जयंती को जातिगत भेदभाव और उत्पीड़न जैसी सामाजिक बुराइयों से लड़ने के रूप में भी मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब अपने सम्पूर्ण जीवन में जाति व्यवस्था का कड़ा विरोध कर समाज में सुधार लाने का काम करते रहे। उन्होंने समाज में भेदभाव मिटाने के लिए सदैव शिक्षा को प्रमुख रखा। उनका मानना था कि शिक्षा सबसे शक्तिशाली साधन है, जिसको आप समाज में बदलाव के लिए उपयोग कर सकते हैं।

श्री सिंगला ने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में बाबा साहेब की शिक्षा व उनके विचारों को आदर्श मानते हुए दलित समाज के उत्थान के लिए पूर्ण रूप से प्रयासरत है।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने डॉ भीमराव अंबेडकर को स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने विधि विशेषज्ञ एवं समाज सुधारक होने के साथ साथ देश को एक सूत्र में पिरोये रखने के लिए हमें एक ऐसा संविधान दिया है, जिसमें समाज के सभी जाति एवं पिछड़े वर्गों को विकास के समान अवसर दिए गए हैं। बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर का जीवन संघर्ष और सफलता की ऐसी अद्भुत मिसाल है, जो शायद ही कहीं और देखने को मिले।

गुरुग्राम में जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती संधू बाला, जिला कल्याण अधिकारी राकेश कुमार सहित गुरुग्राम जिला प्रशासन के अन्य अधिकारीगण सहित काफी संख्या में आमजन भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!